वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हादसों पर रेल मंत्री ने आखिर समझा दिया लॉजिक, जानिए क्यों बनाया है ऐसा डिजाइन

102
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हादसों पर रेल मंत्री ने आखिर समझा दिया लॉजिक, जानिए क्यों बनाया है ऐसा डिजाइन

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हादसों पर रेल मंत्री ने आखिर समझा दिया लॉजिक, जानिए क्यों बनाया है ऐसा डिजाइन

Vande Bharat Express Train Latest News: वाराणसी मैं दो दिवसीय दौरे पर आए केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव काशी हिंदू विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में छात्रों से संवाद करते हुए अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने वंदे भारत ट्रेन के डिजाइन और मजबूती को लेकर उठ रहे सवाल का जवाब दिया। दूसरी तरफ अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी पर तंज कसा।

 

हाइलाइट्स

  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हादसों पर बोले रेल मंत्री
  • अश्विनी वैष्णव ने कहा सेंट्रल यूनिवर्टी होंगे 5जी से लैस
  • अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी पर कसा तंज
वाराणसी: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) वाराणसी के दौरे पर हैं। इस दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Kashi Hindu Vishwavidyalaya) में एक उनका कार्यक्रम आयोजित था। कार्यक्रम में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र बड़ी संख्या में शामिल हुए। वंदे भारत ट्रेन के डिजाइन (Vande Bharat Express) और मजबूती को लेकर उठ रहे सवाल हो पर भी उन्होंने जवाब दिया। अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के प्रचार, टेक्नोलॉजी के मामले में 5G की पहुंच पर भी भी अश्विनी वैष्णव ने बड़े ही मजाकिया अंदाज में अपनी बात को रखा। इशारों में अश्विनी वैष्णव ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के मशीन से सोना बनाने वाले वायरल बयान पर भी तंज कसा। इस दौरान सभागार में छात्रों ने जम कर ठहाके भी लगाए।

बीते दिनों गुजरात में वंदे भारत ट्रेन आवारा पशु से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। इन तस्वीरों को लेकर विपक्षी दलों ने वंदे भारत ट्रेन के डिजाइन और मजबूती को लेकर खूब तंज कसे थे। इस पर जवाब देते हुए अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 90 के दौर के बाद हाई स्पीड ट्रेनों में ऐसे मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है जो कि 200 या 400 किलो के किसी पशु से टकराने के बाद पशु को कम से कम क्षति पहुंचाए। साथ ही ट्रेन भी डिरेल ना हो जाए। एक ट्रेन 16 कोंच के साथ असीमित काइनेटिक एनर्जी को लेकर चलती है।

भविष्य में ट्रेन और पशुओं को नहीं पहुंचेगा नुकसान

टक्कर के बाद ये काइनेटिक एनर्जी ट्रेन के लिए बेपटरी होने की वजह ना बन जाए, इसलिए ऐसे मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है। इससे टक्कर के बाद मटेरियल काइनेटिक एनर्जी को अब्सोर्व कर सके। पशुओं के टकराने की घटना अक्सर होती रहती है। इसे देखते हुए अब हाई स्पीड ट्रेनों के ट्रैक को या तो ऊपर उठाया जा रहा है या फिर उसके फेंसिंग के बारे में भी विचार करके उस पर काम शुरू किया गया है। ताकि भविष्य में ना तो ट्रेन को नुकसान हो और ना ही किसी पशु को।

केजरीवाल और राहुल गांधी निशाने पर

छात्रों से संवाद के क्रम में अश्विनी वैष्णव ने एक चिप का जिक्र करते हुए राहुल गांधी के एस बयान की याद दिला दी। राहुल गांधी एक मशीन का जिक्र करते हुए कहते हैं कि इधर से आलू डालो और उधर से सोना निकलेगा। वहीं दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल के रोजगार देने के प्रचार के टैग लाइन ” साड्डा काम बोलता है” पर भी तंज कसा। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हमने जहां एक ओर साढ़े तीन लाख से ज्यादा रोजगार दिए है, वहीं केजरीवाल 5 हजार लोगों को रोजगार देकर लोग साडा काम बोलता जैसे प्रचार अभियान चला रहे हैं।

सभी केंद्रीय यूनिवर्सिटी होगी 5जी से लैस

केंद्रीय रेल मंत्री ने छात्रों के बीच इस बात की भी घोषणा की कि अगली दिवाली से पहले देश के सभी 100 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के परिसर को 5जी से लैस कर दिया जाएगा। समय के साथ बदलते हुए तकनीक को अपनाना सरकार की प्राथमिकताओं में से रहा है। छात्र और शैक्षिक परिसर उसमें सबसे ऊपर प्राथमिकता में रहे हैं।
रिपोर्ट – अभिषेक कुमार झा

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News