लोग हमें घूरते रहते हैं, बार-बार बुलाते हैं और फिर… एयर होस्टेसेज से जानिए कैसे बदसलूकी पर उतर आते हैं लोग

21
लोग हमें घूरते रहते हैं, बार-बार बुलाते हैं और फिर… एयर होस्टेसेज से जानिए कैसे बदसलूकी पर उतर आते हैं लोग

लोग हमें घूरते रहते हैं, बार-बार बुलाते हैं और फिर… एयर होस्टेसेज से जानिए कैसे बदसलूकी पर उतर आते हैं लोग


नई दिल्ली : प्लेन में एयर होस्टेस के साथ दुर्व्यवहार (Misbehavior with Air Hostess) की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं के बारे में सुनकर समझा जा सकता है कि विमान में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स एयरहोस्टेस को कितनी बुरी तरह ट्रीट कर रहे थे। दरअसल कई लोगों की सोच होती है कि एयरहोस्टेस सिर्फ यात्रियों की सेवा के लिए हैं और इसलिए वे उनके साथ कैसी भी हरकत कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने वाले यात्रियों पर विमान कंपनी और यहां तक कि डीजीसीए यानी नागर विमानन महानिदेशालय भी कड़ी कार्रवाई कर सकता है। हालांकि, लोग ऐसा व्यवहार क्यों करते हैं? इस बारे में समाजशास्त्री नीरज भार्गव का कहना है कि कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनको एयर ट्रैवल के नियम पता नहीं होते। उनका बिहेवियर फ्लाइट में भी वैसा ही होता है जैसा कि किसी बस में होता होगा। यही वजह है कि फ्लाइट्स में पैसेंजर इस तरह का बर्ताव करते हैं।’

‘लोगों की नजरें हमें घूरती रहती हैं’

एयर होस्टेस के सामने सबसे कॉमन समस्या होती है लोगों के घूरने की। एयर होस्टेस निकिता (बदला हुआ नाम) बताती हैं, ‘फ्लाइट में कुछ यात्रियों की नजरें एयर होस्टेस को घूरती हैं। लगातार किसी का घूरना बुरा तो लगता ही है। वहीं कुछ यात्री ऐसे होते हैं, जो बार-बार डिमांड करते हैं कभी पानी की, तो कभी किसी दूसरी चीज की। उनको लगता है कि जैसे हम सिर्फ उनके लिए ही हैं और उनका हम पर अधिकार है कि वो जब चाहे बुला लें। जैसे कि हम एयरहोस्टेज नहीं उनके घर में काम करने वाली बाई हों’ वह बताती हैं कि डोमेस्टिक फ्लाइट में इंटरनैशनल फ्लाइट के मुकाबले इस तरह की दिक्कतें थोड़ी कम रहती हैं। इंटरनैशनल फ्लाइट में एक तो लंबी यात्रा होती है और दूसरा ड्रिंक करके कई यात्री बदसलूकी पर उतर आते हैं। बार बार सीट से उठना, लड़खड़ाते हुए चलना, चलते हुए किसी से टकरा जाना और किसी भी बात पर हंगामा करना फ्लाइट्स में आए दिन होता है। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिनको ड्रिंक देने से मना करें, तो हंगामा करते हैं और देते रहें तो फिर ज्यादा पीकर भी हंगामा करते हैं।

‘बर्ताव ऐसा जैसे टिकट के साथ हमें खरीदा हो’

एयर होस्टेस से बुरा व्यवहार करने वाले कई पैसेंजर्स फ्लाइट में आते हैं, लेकिन वह अक्सर इन घटनाओं पर आवाज़ नहीं उठातीं। एयरहोस्टेस स्वाति (बदला हुआ नाम) बताती हैं, ‘यहां पर हर कोई ऐसा व्यवहार करता है जैसे उन्होंने टिकट के साथ हमें भी खरीदा हुआ है। एक यात्री अक्सर दिल्ली से दुबई यात्रा करते हैं। एक बार उन्होंने कहा कि आज हमारी मैरिज एनिवर्सरी है। हम सभी क्रू मेंबर ने उनको विश किया और गिफ्ट के तौर पर वाइन की बोतल दी। उसके कुछ महीनों बाद फिर से वही यात्री बोले कि आज मेरी मैरिज एनिवर्सरी है और उस दिन वो किसी दूसरी लेडी के साथ थे। जब मैंने क्रू मेंबर को यह बात बताई, तो उन्होंने हमें उनको किसी भी तरह का गिफ्ट देने से मना कर दिया। इसके बाद उस पैसेंजर ने कभी खाने को लेकर हंगामा किया, तो कभी हमारी सर्विस को लेकर गाली गालौज। लेकिन हमने चुपचाप सहना ही बेहतर समझा। पैसेंजर का हमारी कंप्लेंट करना और धमकियां देना तो हमारे लिए अब आए दिन की बात हो गई है।’

क्या हो सकता है ऐक्शन?

हवाई सफर के दौरान गलत व्यवहार करने वाले पैसेंजर्स की शिकायत के निपटारे के लिए मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने 2017 में कुछ नियम बनाए थे। इसके तहत ऐसे यात्रियों को 3 कैटेगरी में बांटा गया। पहली कैटेगरी में धमकी देना, आपत्तिजनक व्यवहार, वर्बल हैरेसमेंट जैसे शांति भंग करने के बर्ताव शामिल हैं। ऐसा करने वाले लोगों के 3 महीने के हवाई सफर पर बैन लगाया जा सकता है। दूसरी कैटेगरी में धक्का देना, जकड़ लेना, सेक्शुअल हैरेसमेंट या गलत तरीके से छूना शामिल है। इसमें हवाई सफर पर 6 महीने का बैन लगाया जाता है। तीसरी कैटेगरी में ऐसे मामलों को शामिल किया जाता है, जिसमें क्रू मेंबर की जान को खतरा हो। इसके तरह हवाई सफर पर दो साल का बैन लग सकता है या आजीवन हवाई सफर से रोका जा सकता है। पटियाला कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे हैं वकील अश्विनी दुबे कहते हैं, ‘घटना की गंभीरता के आधार पर क्रू मेंबर्स आपत्तिजनक यात्री को विमान से निकालने का निर्णय ले सकते हैं या आगे की जांच के लिए पुलिस के सुपुर्द कर सकते हैं। एयरलाइंस अक्सर कठोर कदम से उठाने से पहले एक चेतावनी जारी करती है, लेकिन अगर चालक दल के सदस्यों के प्रति बार-बार आक्रामक व्यवहार होता है, तो बिना चेतावनी के बिना वे अपराधी को उड़ान भरने से रोक सकते हैं।’ वह बताते हैं कि गलत व्यवहार की शिकायत पायलट इन कमांड की तरफ से दर्ज कराई जाती है और इसकी जांच विमान कंपनी की इंटरनल कमेटी करती है। जब तक कोई फैसला नहीं आता है, तक तक कंपनी मुसाफिर की हवाई यात्रा पर बैन लगा सकती है। अगर मुसाफिर दोबारा गलती करता है, तो उसकी सजा दोगुनी की जा सकती है।

हाल ही में सामने आईं ये घटनाएं

12 मार्च : लंदन से मुंबई आने वाली एक फ्लाइट में मुसाफिर सिगरेट पीता पकड़ा गया और क्रू मेंबर्स पर चिल्लाने लगा।

30 जनवरी : फ्लाइट में एक महिला ने क्रू मेंबर्स के मुंह पर मुक्का मारने के बाद थूक दिया, क्योंकि उसे सीट पर बैठने के लिए कहा गया था।

5 जनवरी : फ्लाइट में एक विदेशी यात्री ने एयर होस्टेस को अपने पास बैठने को कहा, तो वहीं दूसरे यात्री ने अश्लील हरकत की।

9 जनवरी : विमान में शराब के नशे में तीन युवकों ने एयर होस्टेस के साथ मारपीट और बदसलूकी की।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News