लुधियाना गैस लीकः मरने वाले बिहारियों की संख्या हुई 7, नीतीश ने की मुआवजे की घोषणा; अधिकारियों को ये निर्देश

1
लुधियाना गैस लीकः मरने वाले बिहारियों की संख्या हुई 7, नीतीश ने की मुआवजे की घोषणा; अधिकारियों को ये निर्देश

लुधियाना गैस लीकः मरने वाले बिहारियों की संख्या हुई 7, नीतीश ने की मुआवजे की घोषणा; अधिकारियों को ये निर्देश

पंजाब में लुधियाना जिले के घनी आबादी वाले ग्यासपुरा इलाके में रविवार को जहरीली गैस के रिसाव से बिहार के सात समेत 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार की हालत गंभीर है। मरने वालों में सात बिहार के हैं। इनमें से 5 एक ही परिवार के हैं। यह एक डॉक्टर का परिवार था जिसके सभी सदस्य जहरीली गैस के शिकार बन गए। बिहार सरकार ने मरने वालों के परिवारों के मुआवजे की घोषणा की है। सीएम नीतीश कुमार ने मरने वालों के लिए संवेदना प्रकट की है। सीएम ने कहा है कि मौत के शिकार हुए बिहार मजदूरों के परिजनों के लिए दो-दो लाख के मुआजवा  दिया जाएगा। पंजाब सरकार भी मुआजवा दे रही है।

नीतीश ने दुख जताया, दो-दो लाख मुआवजे का एलान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लुधियाना में जहरीली गैस लीक से हुई मौतों को अत्यंत दुखद बताया है। उन्होंने गया के 5 मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 02-02 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने की घोषणा की। साथ ही स्थानिक आयुक्त, नई दिल्ली को निर्देश दिया कि पंजाब सरकार से आवश्यक समन्वय स्थापित कर मृतकों के पार्थिव शरीर को उनके घर तक लाने की समुचित व्यवस्था करें। सीएम के आदेश पर श्रम संसाधन विभाग मृतकों के शरीर को गया लाने की तैयारी में जुट गया। श्रम संसाधन विभाग प्रवासी कामगार योजना के तहत मृतक के परिजनों को एक-एक लाख देगा।

यह भी पढ़ें- लुधियाना में जहरीली गैस रिसाव से बिहार के डॉक्टर का परिवार खत्म, पत्नी-बच्चों समेत 5 की मौत

पंजाब सरकार भी देगी दो-दो लाख रुपए की मदद

पंजाब सरकार ने घटना में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की। घायलों के उपचार का खर्च भी सरकार वहन करेगी। पंजाब की सरकार राहत बचाव कार्य में तत्परता से जुटी है। इस बीज सीएम नीतीश कुमार ने स्थानिक आयुक्त नई दिल्ली को पंजाब सरकार के समन्वय बनाकर मृतकों के पार्थिव शरीर को घर तक पहुंचाने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

बिहार वासियों को एक और तोहफाः कच्ची दरगाह-बिदुपुर 6 लेन पुल अगले साल,सीएम नीतीश ने दिया यह निर्देश

लुधियाना गैस लीक कांड के हताहतों में तीन बच्चे शामिल हैं। मृतकों में चार यूपी के हैं। बिहार के मृतकों में पांच गया (सभी एक ही परिवार के) और दो वैशाली रहने वाले थे। गया के कोंच के धनु बिगहा गांव के झलकदेव यादव के छोटे पुत्र कविलास यादव (40 वर्ष), उनकी पत्नी कुमारी अनुला (35 वर्ष), बड़ी बेटी कल्पना (16 वर्ष), अभय नारायण (13 वर्ष) व छोटा पुत्र आर्यन नारायण (10 की जान गई है।

कविलास लुधियाना में 20 वर्षों से रहते थे। कभी-कभार ही गांव आते थे। वहीं, वैशाली के लालगंज के शीतल भकुरहर गांव के नवनीत कुमार (39 वर्ष) और उनकी पत्नी नीतू देवी की मौत हुई है। नवनीत का पूरा परिवार वही रहता था। लेकिन उसके पिता कुमोद सिंह अभी वैशाली आए हुए थे।

default - अवैध बालू खनन पर कसेगा नकेल, रणनीति बदली; अब डीएम और एसपी होंगे जिम्मेवार

अधिकारियों ने बताया कि घटना का पता रविवार सुबह तब चला, जब किराना दुकान पर दूध लेने आए कुछ लोग बेहोश होने लगे। उन्होंने बताया कि मरने वालों में दुकान मालिक के परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं। हवा में उच्च स्तर के हाइड्रोजन सल्फाइड का पता चला है। अधिकारियों को संदेह है कि यह एक सीवर से निकल रहा है। घटना के बाद इलाके को सील कर खाली करा लिया गया है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम मौके पर पहुंच गई। उन्होंने बताया कि घटना की जांच मजिस्ट्रेट से कराने के आदेश दे दिए गए हैं, जबकि लुधियाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। एनडीआरएफ टीम द्वारा उपयोग किए गए वायु गुणवत्ता सेंसर में हाइड्रोजन सल्फाइड गैस के उच्च स्तर का पता चला है और इस गैस के कारण यह घटना हो सकती है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पीड़ितों को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जा रही है। 

सीवरों से नमूने एकत्रित कर रहे

यह पता लगाने के लिए जांच की जाएगी कि यह गैस कितनी दूर तक फैली। यह पता लगाने के लिए सीवरों से नमूने एकत्रित किए जा रहे कि यह किस तरह की गैस थी और किसी रासायनिक मिश्रण के बाद कौन-सी गैस निकली। सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रहे हैं।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News