लाल पगड़ी, हजारों पग, एकता-भाईचारे का संदेश… पंजाब पहुंची भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी का तेवर समझ‍िए

10
लाल पगड़ी, हजारों पग, एकता-भाईचारे का संदेश… पंजाब पहुंची भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी का तेवर समझ‍िए

लाल पगड़ी, हजारों पग, एकता-भाईचारे का संदेश… पंजाब पहुंची भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी का तेवर समझ‍िए


फतेहगढ़ साहिब (पंजाब): कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर देश में डर और नफरत फैलाने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि भारत भाईचारे, एकता और सम्मान के भाव में यकीन रखता है। यही कारण है कि भारत जोड़ो यात्रा सफल हो रही है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के पंजाब चरण की शुरुआत से पहले यहां सरहिंद में लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब में भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने से पहले बुधवार की सुबह गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब में मत्था टेका। बाद में वह रौजा शरीफ दरगाह भी गए। इस दौरान राहुल गांधी पगड़ी और आधी बाजू की टी-शर्ट पहने नजर आए।

‘देश में नफरत का माहौल’

राहुल गांधी ने सरहिंद में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा क‍ि देश में नफरत का माहौल बना दिया गया है। बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के लोग देश को बांट रहे हैं। ये लोग एक धर्म को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ, एक भाषा को दूसरी भाषा के खिलाफ खड़ा करने का काम कर रहे हैं। ….और इन्होंने देश का माहौल खराब कर दिया है। इसलिए हमने सोचा कि देश को एक और रास्ता दिखाने की जरूरत है, जो प्रेम, एकता और भाईचारे का हो, इसलिए हमने यह यात्रा शुरू की है।

‘बेरोजगारी-महंगाई को नहीं उठा रहा मीड‍िया’

96919144 -

राहुल गांधी ने मीडिया को अपना मित्र बताते हुए कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा चौबीसों घंटे दिखा रहा है और बेरोजगारी या महंगाई जैसे मुद्दों को नहीं उठा रहा है। कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को जबरदस्त जन समर्थन और प्रतिक्रिया मिली है और यह एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के साथ और भी बेहतर हुई है। गांधी ने कहा क‍ि इसकी एक वजह है- जो नफरत, डर और हिंसा बीजेपी के लोगों की ओर से फैलाई जा रही है, यह न तो देश की रीत है, और न ही हमारा ऐसा इतिहास रहा है। यह देश भाईचारे, एकता और एक-दूसरे के प्रति सम्मान की भावना में विश्वास रखने वाला देश है। और इसीलिए यह यात्रा सफल हो रही है।

‘रोज 25 KM पैदल चलते हैं राहुल गांधी’

-25-km-

राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा के दौरान उन्होंने किसानों, छोटे दुकानदारों, मजदूरों और बेरोजगार युवाओं से बात करके बहुत कुछ सीखा। उन्होंने कहा क‍ि हम रोजाना लगभग 25 किलोमीटर पैदल चलते हैं। इस यात्रा की भावना लोगों की समस्याओं और उनकी चिंताओं को सुनना है। उन्होंने कहा कि देश में सबसे बड़े मुद्दे नफरत, हिंसा, बेरोजगारी और महंगाई हैं, ‘भारत जोड़ो यात्रा’ इन मुद्दों को उठाने और उनके खिलाफ लड़ने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस नेता ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा क‍ि आपने हमें अपनी ताकत दी और हम राज्य में अगले 10 दिनों तक आपसे बातचीत करेंगे।

सुबह सरहिंद से शुरू हुई यात्रा

96919142 -

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका था। गांधी मंगलवार शाम फतेहगढ़ साहिब के सरहिंद आए थे और रात्रि विश्राम किया था। यात्रा बुधवार सुबह सरहिंद की नई दाना मंडी से शुरू हुई थी और मंडी गोबिंदगढ़ और खन्ना से गुजरी। यात्रा लुधियाना के निकट बरमालीपुर खेल मैदान में रात्रि विश्राम करेगी। यात्रा के दौरान गांधी खन्ना में एक मिठाई की दुकान पर भी गए जहां उनका बड़ा सा कट-आउट भी लगा हुआ था। यात्रा में आम आदमी पार्टी के पूर्व सांसद धर्मवीर गांधी शामिल हुए।

वरिष्ठ पूर्व सैनिकों से मिले राहुल गांधी

96919140 -

राहुल गांधी ने वरिष्ठ पूर्व सैनिकों, पंजाबी इतिहासकारों और अर्थशास्त्रियों की एक समिति के साथ भी बातचीत की। इस बीच मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि नोटबंदी और गलत जीएसटी ने छोटे और मध्यम उद्यमों को प्रभावित किया है और नोटबंदी को देश में बेरोजगारी के कारणों में से एक बताया है। एक सवाल के जवाब में रमेश ने कहा कि यात्रा से बीजेपी को घबराहट हो रही है।

कन्याकुमारी से शुरू यात्रा श्रीनगर में होगी खत्‍म

96919137 -

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से सात सितंबर को शुरू हुई यात्रा 30 जनवरी तक श्रीनगर में पहुंचने पर समाप्त होगी, जहां गांधी जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। यह पदयात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा से होकर गुजर चुकी है।

पदयात्रा के दौरान राहुल गांधी से मिले आम लोग

96919135 -

इस बीच, पदयात्रा के दौरान कई आम लोग राहुल गांधी से मिले। एक बुजुर्ग महिला उन्हें गर्मजोशी से गले लगाकर आशीर्वाद देती नजर आईं। गांधी को एक लड़के के साथ चलते देखा गया, जिसने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तरह कपड़े पहने थे और उसके कोट पर लाल गुलाब लगा हुआ था। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उम्मीद जताई कि इस पैदल मार्च को पंजाब में भारी समर्थन मिलेगा।

यात्रा में पंजाब के नेता हुए शामिल

96919136 -

‘भारत जोड़ो यात्रा’ इस चरण में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग, विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा, कांग्रेस की हरियाणा इकाई के प्रमुख भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी सहित कई अन्य नेता भी शामिल हुए।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News