लालच बुरी बला… जब ज्यादा कमाई के चक्कर में फंसे थे रविंद्र जडेजा, IPL सीजन से हो गए थे बैन

30
लालच बुरी बला… जब ज्यादा कमाई के चक्कर में फंसे थे रविंद्र जडेजा, IPL सीजन से हो गए थे बैन


लालच बुरी बला… जब ज्यादा कमाई के चक्कर में फंसे थे रविंद्र जडेजा, IPL सीजन से हो गए थे बैन

नई दिल्ली: चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 के पहले मुकाबले में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली इस टीम में कई मैच विनर हैं। इसी में एक नाम रविंद्र जडेजा का है। पिछले सीजन की शुरुआत में जडेजा को टीम का कप्तान बनाया गया था। लेकिन लगातार हार के बाद उन्होंने पद छोड़ दिया। इसके बाद खूब विवाद हुआ था। चोट की वजह से जडेजा टूर्नामेंट से बाहर हो गए। खबरें ये भी आईं कि वह चेन्नई सुपर किंग्स के साथ नहीं रहना चाहते। अपने सोशल मीडिया से जडेजा ने सीएसके से जुड़ीं फोटो भी हटा दीं। लेकिन फिर सुलह हो गया। अब जडेजा आईपीएल 2023 में खेलने के लिए तैयार हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि रविंद्र जडेजा को एक बार पूरे आईपीएल सीजन के लिए बैन किया जा चुका है?

2010 में हुए थे बैन

रविंद्र जडेजा को 2008 अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे और पहले सीजन में राजस्थान ने उन्हें खरीदा। ऑलराउंडर ने टी20 लीग में अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया था, टूर्नामेंट के पहले दो सीरीज में 430 रन बनाए थे। उस समय के राजस्थान के कप्तान शेन वॉर्न ने जडेजा को सुपरस्टार का नाम दिया था। 2009 में जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल डेब्यू भी कर लिया। 2010 सीजन से पहले ये बात सामने आई कि जडेजा ने ‘टीम-विरोधी गतिविधियों’ में शामिल हैं। उन्होंने खिलाड़ियों के दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया था, जिसके बाद उन पर एक साल का बैन लगा दिया गया।

जडेजा ने किया क्या था?

रविंद्र जडेजा के खिलाफ आईपीएल नियमों का उल्लंघन करने और दूसरी फ्रेंचाइजी के साथ ज्यादा सैलरी के लिए बातचीत करने के बाद शिकायत दर्ज की गई थी। उन्हें 2008 में राजस्थान ने 3 साल के कॉन्ट्रैक्ट पर अपने साथ जोड़ा था। रिपोर्ट्स के अनुसार जडेजा 2009 तक ही टीम के साथ खेलने के लिए तैयार हो गया। दूसरे सीजन के बाद कॉन्ट्रैक्ट में रहते हुए उन्होंनेने बेहतर डील की तलाश शुरू कर दी, जो आचार संहिता के खिलाफ थी। जडेजा ऐसा तभी कर सकते थे जब रॉयल्स ने उन्हें रिलीज कर दिया होता।

मुंबई की फ्रेंचाइजी से मिले थे

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने बताया ने बताया था कि रविंद्र जडेजा मुंबई इंडियंस से अधिकारियों से मिले थे। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई के अध्यक्ष के साथ विचार-विमर्श के बाद जडेजा को एक साल के लिए बैन कर दिया गया था। लीग के कमीश्नर कहा ने उस समय कहा था, हमारे संज्ञान में आया है कि वह सभी फ्रेंचाइजी और आईपीएल नियमों का उल्लंघन करने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने अपनी टीम के साथ फीस को लेकर सौदेबाजी करने की कोशिश की। इस तरह की अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।’

2011 की नीलामी में कोच्चि टस्कर्स ने जडेजा को 950000 डॉलर में खरीदा। 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स ने उनपर $2,000,000 की सबसे बड़ी बोली लगाई थी। अभी जडेजा को चेन्नई के लिए खेलने पर हर साल 16 करोड़ रुपये मिले हैं।

IPL 2023: वो एक कमी, जो धोनी को आखिरी बार ट्रॉफी उठाने से रोकेगी, इस बार कैसी है चेन्नई सुपरकिंग्स की टीमNavbharat Times -IPL 2023: गुजरात के खिलाफ मुकाबले से पहले CSK को बड़ा झटका, धोनी का मैच विनर पूरे सीजन से हुआ बाहरNavbharat Times -IPL 2023: कौन होगा धोनी का वारिस? थाला के बाद ये तीन प्लेयर्स कप्तानी के सबसे बड़े दावेदार



Source link