लाचारी : मजूदरी की बेटी ने जब जिला टाप किया तो योगी तक ने सम्मानित किया, DU एंट्रेंस एग्जाम टाप करने पर भी नहीं मिला एडमिशन

137
लाचारी : मजूदरी की बेटी ने जब जिला टाप किया तो योगी तक ने सम्मानित किया, DU एंट्रेंस एग्जाम टाप करने पर भी नहीं मिला एडमिशन

लाचारी : मजूदरी की बेटी ने जब जिला टाप किया तो योगी तक ने सम्मानित किया, DU एंट्रेंस एग्जाम टाप करने पर भी नहीं मिला एडमिशन

यूपी बोर्ड 2022 में एक मजदूर की बेटी ने 12वीं में जिला टाप किया तो नेताओं से लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित किया, लेकिन जब पैसे की वजह से उसको डीयू में एडमिशन नहीं मिला तो कोई सामने नहीं आया। लाचार पिता सबके आगे गिड़गिड़ाया पर किसी ने नहीं सुना।

 

हाइलाइट्स

  • जिला टॉपर बिटिया ने डीयू एंट्रेस एक्जाम में भी किया टॉप, पैसों की तंगी की वजह से नहीं ले पाई एडमिशन
  • दर-दर गिड़गिड़ाया पिता नहीं कर सका फीस का इंतजाम, हालात पर रोयी बेटी
  • डीएम से लेकर सीएम तक सबने किया सम्मानित ये किसी ने नहीं पूछा पढ़ाई कैसे होगी
कानपुर देहात : बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तमाम दावों के बीच कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जो दिल को झकझोर देते हैं। ऐसा ही मामला कानपुर देहात जिले के अकबरपुर के कांशीराम कालोनी का सामने आया है। यहां इंटरमीडिएट में जिला टॉपर रही छात्रा सेजल चौरसिया को डीएम से लेकर सीएम तक सबने सम्मानति किया, लेकिन आगे की पढ़ाई कैसे होगी, इस पर किसी का ध्यान नहीं गया। ये अपने आप में बड़ा सवाल है और पूरी व्यवस्था को कठघरे में खड़ा कर दिया है।

सेजल चौरसिया कांशीराम कालोनी में एक तंग कमरे में जिंदगी गुजार रहे मजदूर दंपती की इकलौती संतान हैं। अकबरपुर स्थित सरकारी कालेज में उसने पढ़ाई की। इसी वर्ष इंटरमीडिएट में 91.4 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में टॉप किया। सेजल ने बताया कि उनका सपना दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में पढ़ने का था। इस पर ऑनलाइन फार्म भरकर 19 सितंबर 2022 को सीयूईटी की परीक्षा दी। पहली मैरिट सूची में उनका नाम आ गया। तब सेजल बहुत खुश हुईं। उसे अपनी मेहनत पर भरोसा होने के साथ लगा कि डीयू में पढ़ने का सपना पूरा हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। फीस जमा करने के लिए सिर्फ दो दिन का ही वक्त था। 30 हजार रुपये फीस जमा होनी थी। पिता के पास इतनी रकम नहीं थी। सेजल के पिता रनियां स्थित एक फैक्टरी में मजदूरी करते हैं। माता संगीता देवी बीमार रहती हैं। उनकी देखभाल की जिम्मेदारी सेजल पर ही है।

बेटी का सपना पूरा करने के लिए दर-दर गिड़गिड़ाया पिता

सेजल के पिता उमेश चौरसिया ने बताया कि बेटी शुरू से ही पढ़ने में होनहार रही। इकलौती बेटी है, इसलिए उसे बेटा का दर्जा देते हैं। वो ही परिवार का सहारा है। डीयू की प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद उसकी फीस का इंतजाम करने के लिए वह सबसे पहले जिस फैक्टरी में काम करते हैं, वहां के मैनेजर को इसके बारे में बताया। मैनेजर ने इसमें कोई मदद करने से हाथ खड़े कर दिए। इससे उमेश को मायूसी हाथ लगी। फिर उसने बैंक में एजुकेशन लोन के लिए पता किया। हालांकि, ये प्रक्रिया इतनी आसान नहीं थी। बैंक वालों ने इतनी औपचारिकता बता दी कि वह थक कर बैठ गया। मजदूर की बेटी की शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन की व्यवस्था नहीं हो सकी, जबकि छात्रा को माती में डीएम ने सम्मानित किया फिर लखनऊ बुलाकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेडल और प्रमाण दिया था।

हालात पर रोयी बेटी, दो दिन नहीं खाया खाना

अपनी प्रतिभा के दम पर डीयू की प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद जब फीस का इंतजाम नहीं हो सका तो सेजल ने दो दिन तक खाना नहीं खाया। ये बताते हुए उसकी आंखें भर आईं। उसकी मां संगीता देवी ने बताया कि वहां एडमिशन न होने पर वह कई दिनों तक गुमसुम रही। कहीं से कोई मदद की आस नहीं दिखी तक उसने अकबरपुर डिग्री कालेज में बीएससी में दाखिला ले लिया। सेजल ने कहा कि परिवारिक हालात की वजह से डीयू में पढ़ने का सपना पूरा नहीं हो सका, लेकिन अभी हार नहीं मानी है।

जिले में अफसर से लेकर मंत्री तक सब महिला

इंटरमीडिएट टॉपर रही बेटी के सपने टूट गए। ये हालात तब हैं, जब जिले में अफसर से लेकर मंत्री तक सब महिला ही हैं। कानपुर देहात की डीएम नेहा जैन हैं। सीडीओ आईएस अफसर सौम्या पांडेय, एसपी सुनीति हैं। जिस क्षेत्र में सेजल रहती है, वहां की एसडीएम अकबरपुर भावना सिंह भी महिला ही हैं। वहीं, सेजल के निवास क्षेत्र अकबरपुर रनियां से महिला विधायक प्रतिभा शुक्ला हैं। वो उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री भी हैं। इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण पदों में इस समय महिला अफसर ही हैं। फिर किसी का ध्यान इस टॉपर बेटी की शिक्षा व्यवस्था पर नहीं गया।
रिपोर्ट- गौरव राठौर

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

Get Kanpur News, Breaking news headlines about Kanpur crime, Kanpur politics and live updates on local Kanpur news. Browse Navbharat Times to get all latest news in Hindi.

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News