लगातार बारिश से माधोवेणी नदी पुलिया किनारे लगा कटाव, आधा घंटा जाम, 2 किमी तक लगी वाहनों कतारें | Excessive rain caused erosion along the Madhoveni river culvert | Patrika News

71

लगातार बारिश से माधोवेणी नदी पुलिया किनारे लगा कटाव, आधा घंटा जाम, 2 किमी तक लगी वाहनों कतारें | Excessive rain caused erosion along the Madhoveni river culvert | Patrika News

क्षेत्र में पिछले तीन दिन से रुकरुक कर लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट होने से मौसम खुशनुमा हो गया, वहीं किसानों में भी खुशी की लहर दौड़ गई। बुवाई करने से वंचित किसान अब बुवाई कर सकेंगे। शाहपुरा क्षेत्र में बीते 24 घंटे में 71 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बारिश से क्षेत्र में कई जगह आम रास्तों में पानी भरने से लोगों का आवागमन प्रभावित रहा। इधर, मनोहरपुर क्षेत्र में हुई तेज बारिश ने एनएचएआई की हाइवे पर पानी निकासी व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी।

हाईवे किनारे पानी निकासी का नाला अवरुद्ध होने से बारिश के पानी का निकास नहीं हो सका, जिससे जयपुर- दिल्ली हाइवे स्थित माधोवेणी नदी की पुलिया पर कटाव लग गया। जिससे करीब आधा घंटा जाम लगा रहा। सूचना पर मौके पर पहुंचे एनएचएआई के कर्मचारियों ने एक लेन का ट्रैफिक रोककर ट्रैक्टर- ट्रॉली की सहायता से कंक्रीट व मिट्टी के कटटे आदि डालकर दुरुस्त किया। इस दौरान करीब आधा घंटा तक हाइवे पर जाम की स्थिति रही। जिससे वाहन चालकों को परेशानी हुई।

चार माह से सर्विस लेन पर चल रहा यातायात
जयपुर- दिल्ली हाइवे पर मनोहरपुर इलाके में माधोवेणी नदी पर बनी पुलिया करीब चार माह पहले क्षतिग्रस्त हो गई थी। तब से पुलिया से ट्रैफिक रोककर सर्विस रोड से संचालित कर रखा है। जिससे सर्विस रोड भी गडढों में तब्दील हो गई। इस मामले में ग्रामीणों ने कई बार एनएचएआई के अधिकारियों को समस्या से अवगत भी कराया, लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। अब यहां हाइवे पर कटाव और लग गया। जिससे सुध नहीं ली तो बारिश में यहां कभी भी हादसा हो सकता है।

आधा घंटा जाम लगा रहा, 2 किमी तक वाहनों की लगी कतारें
जयपुर-दिल्ली हाइवे पर यहां माधोवेणी नदी पुलिया पर कटाव लगने के दौरान कर्मचारियों ने दुरुस्त करने के लिए एक लेन पर ट्रैफिक रोक दिया। जिससे करीब आधा घंटा तक जाम लगा रहा। जिससे करीब 2 किमी से अधिक दूरी तक वाहनों की कतारें लग गई। बाद में यातायात शुरू करने पर भी वाहन रेंग-रेंग कर चलते रहे। जिससे वाहन चालकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। सूचना पर हाईवे पुलिस गश्ती दल व थाना पुलिस भी मौके पहुंची। एनएचएआई कर्मचारियों द्वारा कटाव को दुरुस्त किया गया। तब जाकर करीब 45 मिनट बाद यातायात सुचारू हुआ।

खेतों में पानी भरने से किसानों की बढ़ी चिंता
इधर, हाइवे किनारे स्थित खेतों में हाइवे का पानी भरने से किसानों की फसल खराबे की आशंका को लेकर चिंता बढ़ गई है। किसान जयराम मीणा सहित अन्य ने बताया कि पानी के अधिक बहाव से खेतों की मेड टूट सकती है। उन्होंने एनएचएआई कर्मचारियों से खेतों की तरफ जा रहे पानी को रोकने की मांग की।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News