लंपी वायरस रोकथाम के लिए गहलोत सरकार अलर्ट मोड में! इस तारीख से लगेगी वैक्सीन

53
लंपी वायरस रोकथाम के लिए गहलोत सरकार अलर्ट मोड में!  इस तारीख से लगेगी वैक्सीन

लंपी वायरस रोकथाम के लिए गहलोत सरकार अलर्ट मोड में! इस तारीख से लगेगी वैक्सीन

जयपुर: प्रदेश के गोवंश में फैल रही लंपी स्किन डिजीज के संक्रमण की रोकथाम के लिए से राजस्थान सरकार जल्द ही वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू करेगी। प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार से 20 लाख गोट पॉक्स वैक्सीन खरीदने की अनुमति मिल गई है। पहले फेज में 5 लाख वैक्सीन खरीदकर वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई जाएगी। राजस्थान के पशुपालन विभाग के सचिव पीसी किशन ने बताया कि प्रदेश में लंपी वायरस का इंफेक्शन गौवंश में लगातार बढ़ता जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 2 लाख 31 हजार 907 गोवंश संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 10 हजार 882 गौवंश की मौत हो चुकी है। राहत की बात यह भी है कि संक्रमित पशुओं की मृत्यु दर 4.69 प्रतिशत है।

गोवंश को इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाला पोषण दें- राज्यपाल
राज्यपाल कलराज मिश्र ने सरकार को निर्देश दिए हैं कि गायों में लंपी वायरस की रोकथाम के प्रयासों में तेजी लाएं। सभी जिलों की गौशालाओं और ग्रामीण क्षेत्रों में पालतू गोवंश के बारे में पूरी जानकारी जुटाकर नियमित रूप से समीक्षा करें। गौशालाओं में साफ सफाई का पूरा ध्यान रखते हुए उन्हें सैनिटाइज भी कराएं। गोवंश को गोट पॉक्स वैक्सीन की डोज देने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गए हैं। साथ ही गायों में इम्युनिटी पावर बढ़ाने वाले पशु आहार देने की बात कही है।

ग्रामीण क्षेत्रों की संक्रमित गोवंश का रिकॉर्ड ही नहीं
सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में 2 लाख 30 हजार से ज्यादा गोवंश इस वायरस से संक्रमित है। जबकि हकीकत में संक्रमित गोवंश का आंकड़ा इससे कई गुना ज्यादा है। प्रदेश के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों गोवंश ऐसे हैं जो लम्पी वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। ना तो उनको अलग से रखने का कोई इंतजाम है और ना ही कोई इलाज किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जिस तरह से आवारा गोवंश खुले में घूमते हैं। उनमें अधिकतर गोवंश इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनकी गिनती सरकार नहीं कर पाई है।

लम्पी वायरस पर चर्चा के लिए सदन की विशेष बैठक बुलाएं: बिहारीलाल बिश्नोई
बीकानेर जिले के नोखा विधानसभा से भाजपा विधायक बिहार लाल बिश्नोई ने विधानसभा अध्यक्ष से मांग की है कि लम्पी वायरस पर चर्चा के लिए सदन की विशेष बैठक बुलाई जाए। इससे प्रदेशभर के हालातों की पूरी जानकारी सरकार के सामने रहेगी आ जाएगी। सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी सबको पता चल सके। विधायक बिहारी लाल बिश्नोई ने अपने विधायक फंड से 20 लाख रुपए की राशि लम्पी वायरस की रोकथाम के लिए जारी किए है।

(रिपोर्ट :- रामस्वरूप लामरोड़)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News