रोहित शर्मा और पैट कमिंस की कप्तानी में क्या रहा सबसे बड़ा अंतर? यहां विस्तार से समझें

16
रोहित शर्मा और पैट कमिंस की कप्तानी में क्या रहा सबसे बड़ा अंतर? यहां विस्तार से समझें


रोहित शर्मा और पैट कमिंस की कप्तानी में क्या रहा सबसे बड़ा अंतर? यहां विस्तार से समझें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का खिताबी मुकाबला जारी है। इस महामुकाबले को शुरु हुए दो दिन हो चुके हैं और इन दोनों दिन कांगारुओं का दबदबा रहा। पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बल्ले से धमाल मचाया तो दूसरे दिन उनके गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे। अब देखने वाली बात यह है कि भारतीय टीम ने गलती कहां कि। अगर गौर करें तो बैटिंग बॉलिंग में तो दोनों टीमों के बीच अंतर रहा ही, मगर दोनों कप्तानों की रणनीति भी काफी अलग दिखी। एक तरह जहां रोहित शर्मा डिफेंसिव कप्तानी करते हुए नजर आए, वहीं पैट कमिंस अटैकिंग मोड में दिखे। आइए इसे विस्तास से समझते हैं।

आईसीसी के फाइनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय, टॉप-5 में जडेजा शामिल

सबसे पहले बात भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की करते हैं। पिच और ओवरकास्ट कंडीशन को देखते हुए रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। यहां पैट कमिंस की भी सोच कुछ ऐसी ही थी। वह भी टॉस जीतकर गेंदबाजी ही करना चाहते थे।

भारत ने पहले दिन की शुरुआत अच्छी की और लंच तक ऑस्ट्रेलिया के दो और लंच के ठीक बाद कुल तीन विकेट चटकाए। मैच की शुरुआत थी गेंदबाजों को रोहित लंबे स्पेल दे रहे थे। जब तक विकेट मिल रहे थे तब तक तो इस रणनीति पर किसी ने सवाल नहीं उठाए, मगर जैसे ही स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने पिच पर अपना खूंटा गाड़ा तो रोहित की कप्तानी पर सवाल उठने लगे।

‘अगर वह बैकफुट पर होते तो…’, विराट कोहली के विकेट पर आया सुनील गावस्कर का रिएक्शन

मैच के पहले ही दिन रोहित ने अपने दो विकेट टेकिंग गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को बड़े-बड़े स्पेल देकर दबाव में डाल दिया था। वहीं अगर बात पैट कमिंस की करें तो वह इस मामले में रोहित शर्मा से बिल्कुल अलग दिखे। रोहित जहां अपने गेंदबाज को 5-6 ओवर का लंबा स्पेल दे रहे थे, वहीं कमिंस ने अपने तेज गेंदबाजों को 3 से चार ओवर का ही स्पेल दिया।

इससे अंतर यह पड़ा कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज तीन से चार ओवर गेंदबाजी करने के बाद खुद को रेस्त देते और फिर अगले स्पेल के लिए पूरी जान झोंकते। मगर रोहित शर्मा अपने गेंदबाजों की ताकत एक ही स्पेल में झोंक रहे थे।

इसके अलावा रोहित ने अपने गेंदबाजों का इस्तेमाल रोटेशन में कम किया। पहले दिन जहां मोहम्मद सिराज और मोम्मद शमी की जोड़ी एक बार गेंदबाजी कर रही थी। वहीं जब इन्हें रेस्ट दिया जाता तो शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव की जोड़ी आती। इस बीच जडेजा ने भी कुछ ओवर निकाले थे। मगर ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान ऐसा देखने को नहीं मिला। पैट कमिंस ने मिशेल स्टार्क के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की। दो ओवर बाद ही कमिंस ने स्टार्क की जगह बोलैंड को लगाया। इसके बाद कभी बोलैंड कभी कैमरन ग्रीन के तो कभी स्टार्क के साथ गेंदबाजी करते दिखाई दिए। ऐसे ही हर गेंदबाज ने दूसरे गेंदबाज के साथ कुछ ओवर डालकर भारतीय बल्लेबाजों को सेट नहीं होने दिए।

रोहित, गिल, पुजारा और कोहली ने मिलकर बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

वहीं रोहित शर्मा ने जो जोड़ियां बनाई थी उसके आगे स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेट सेट हो गए थे। शमी और सिराज के आने पर वह चौकन्ने होकर खेल रहे थे, वहीं उमेश और शार्दुल के आने पर रन बटोर रहे थे। वहीं पैट कमिंस शुरुआत से ही अटैकिंग मोड में नजर आए, वहीं रोहित शर्मा ने दूसरे दिन जाकर ऑस्ट्रेलिया पर अटैक करना शुरू किया और तब तक काफी देरी हो गई थी।



Source link