रोहित के स्पेशल 20, जिन्हें वनडे वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने चुना! किसे और क्यों मिली जगह?

151
रोहित के स्पेशल 20, जिन्हें वनडे वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने चुना! किसे और क्यों मिली जगह?


रोहित के स्पेशल 20, जिन्हें वनडे वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने चुना! किसे और क्यों मिली जगह?

2023 वनडे विश्व कप अक्टूबर में शुरू होगा। भारत की मेजबानी में होने वाले इस विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम के लिए 20 खिलाड़ियों की एक शॉर्टलिस्ट तैयार की है। इन्हीं 20 में से टीम इंडिया का सिलेक्शन होगा और इन प्लेयर्स पर 360 डिग्री बोर्ड नजर रखेगा। उनकी फिटनेस से लेकर वर्कलोड मैनेजमेंट तक पर ध्यान दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड ने उन खिलाड़ियों के नामों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यहां हम बता रहे हैं कि वो कौन-से 20 खिलाड़ी हो सकते हैं, जो लिस्ट में होंगे…

​1- रोहित शर्मा (कप्तान)

रोहित भले ही पिछले साल अपने करियर के सबसे खराब फॉर्म में रहे, लेकिन वह कप्तान हैं। यह स्पष्ट कर दिया गया है कि उनकी स्थिति को कोई खतरा नहीं है। किसी अन्य खिलाड़ी को उनके आगे पारी की शुरुआत करते देखना मुश्किल है।

​2- ईशान किशन

2-

बांग्लादेश के खिलाफ झारखंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रिकॉर्ड दोहरे शतक ने उन्हें रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने वाले अन्य सभी खिलाड़ियों से आगे कर दिया।

​4- विराट कोहली

4-

पूर्व कप्तान ने अपने शानदार करियर में वनडे में सबसे अधिक सफलता पाई है। वह टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार लय में दिखे और पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई मैच विनिंग पारी ने उनके करियर को नया आयाम दे दिया है।

​3- शुभमन गिल/शिखर धवन

3-/-

गिल को सलामी बल्लेबाजों के स्थान के लिए दौड़ में दूसरे स्थान पर देखा गया जा रहा था, लेकिन रिकॉर्ड पारी से फिलहाल किशन आगे हैं। हां, अगर अतिरिक्त ओपनर की बात होगी तो गिल और शिखर धवन का नाम जरूर लिस्ट में होगा।

​5- श्रेयस अय्यर

5-

अय्यर 2022 में भारत के सर्वश्रेष्ठ वनडे बल्लेबाज रहे हैं। वह इस प्रारूप में भारत के सर्वोच्च रन स्कोरर थे। फिलहाल उनकी स्थिति काफी मजबूत है। इसकी पूरी संभावना है कि प्लेइंग इलेवन में उन्हें रखा जाए।

​6- सूर्यकुमार यादव

6-

पिछले साल T20I में असाधारण प्रदर्शन के कारण कई अच्छे खिलाड़ियों की उपलब्धता के बावजूद सूर्यकुमार यादव को टीम में रखा जाएगा। दबाव में प्रदर्शन करने के मामले में उनका कोई जोड़ नहीं है।

​7- ऋषभ पंत

7-

पंत निस्संदेह सभी प्रारूपों में भारत के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं। पिछले सप्ताह एक कार दुर्घटना में पंत को चोटें लगी हैं। वह मुख्य प्लेयर्स में शामिल हैं। काफी कुछ उनकी रिकवरी पर निर्भर करेगा। पंत के लिए 2022 में वनडे में काफी अच्छा साल रहा, उन्होंने 10 पारियों में 37.33 की औसत से रन बनाए। हालांकि, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तब आया जब उन्होंने शीर्ष क्रम में खेला, जहां फिलहाल जगह बनाना काफी मुश्किल वाला है।

​8- केएल राहुल

8-

केएल राहुल ने हार्दिक पंड्या से अपनी उप-कप्तानी खो दी है। इसका मतलब है कि पिछले साल चोट से वापसी के बाद से उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। काफी मौके मिले हैं, लेकिन अगर वह फॉर्म में वापसी नहीं कर पाते हैं तो संभावना है कि वह अपनी जगह खो देंगे।

​9- हार्दिक पंड्या

9-

पिछले साल पंड्या के असाधारण वापसी ने उन्हें सीमित ओवरों के क्रिकेट में सबसे बड़ा मैच विनर बना दिया है। IPL चैंपियन बनने के बाद से पंड्या को टीम इंडिया का भावी कप्तान भी माना जाने लगा है।

​10- रविंद्र जडेजा

10-

चोटों के कारण जडेजा पिछले साल एशिया कप और पूरे टी20 विश्व कप में टीम से बाहर रहे और भारत को इस ऑलराउंडर की कमी खली। उन्हें उम्मीद होगी कि जब भी वह वापसी करेंगे और 2023 विश्व कप से ठीक पहले चोटिल होने से बचेंगे।

​11- संजू सैमसन

11-

सैमसन को पिछले साल जब भी खेलने का मौका मिला तो उन्होंने 50 ओवर के क्रिकेट में फिनिशर के रूप में अपना जलवा दिखाया। वह भी प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

​12- वाशिंगटन सुंदर

12-

स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर ने बार-बार दिखाया है कि वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिस पर भरोसा किया जाना चाहिए। हालांकि, चोटों ने पिछले साल उन्हें काफी परेशान किया। वह इस साल चोट से बचने की कोशिश करेंगे।

​13- जसप्रीत बुमराह

13-

बुमराह चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर रहे। उनका टीम में रहना काफी कुछ निर्भर करता है कि वह कितना फिट हैं। टॉप-20 की लिस्ट में तो उनका रहना 100% पक्का है। उनका प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए काफी मायने रखता है।

14- युजवेंद्र चहल

14-

भारत में होने वाले टूर्नामेंट केलिए युजवेंद्र चहल मायने रखते हैं। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में टी 20 विश्व कप के दौरान जिस तरह से चहल बेंच पर बैठे रहे वह हैरान करने वाला रहा। हालांकि, अब ऐसा शायद ही हो।

15- कुलदीप यादव

15-

कुलदीप ने हमेशा खुद को साबित किया है। टेस्ट में जब उनकी वापसी हुई तब भी उन्होंने टीम इंडिया के लिए मैच विनिंग परफॉर्मेंस की। हालांकि, प्लेयर ऑफ द मैच होने बावजूद उन्हें बाहर कर दिया गया था, जिसे अन्याय के तौर पर देख

16- मोहम्मद शमी

16-

शमी टी20 विश्व कप में भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शामिल थे और टीम 2023 विश्व कप के लिए इस सीनियर तेज गेंदबाज को ध्यान में रखेगी।

17- मोहम्मद सिराज

17-

मोहम्मद सिराज को लेकर कहा जा रहा है कि वह टीम इंडिया के अगले जसप्रीत बुमराह हो सकते हैं। सिराज में न केवल स्पीड है, बल्कि वह दबाव में बेहतर प्रदर्शन करते आए हैं।

18- अर्शदीप सिंह

18-

टी20 विश्व कप में भारत के लिए अर्शदीप ने प्रभावी प्रदर्शन किया था। कहा जा रहा है कि अगर वह जसप्रीत बुमराह के साथ गेंदबाजी में मोर्चा संभालेंगे तो जोड़ी देखने लायक होगी। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल लूट लिया है।

19- भुवनेश्वर कुमार

19-

भुवनेश्वर में वह स्पीड तो नहीं है, लेकिन अगर उन्हें पिच से मदद मिलती है तो वह सबसे खतरनाक होते हैं। उनकी लहराती गेंदों का आज भी किसी के पास जवाब नहीं है।

20- उमरान मलिक

20-

भारत उम्मीद कर रहा है कि यह तूफानी गेंदबाज विश्व कप से पहले मेच्योर हो जाए। उनके पास गति है और अगर वैरिएशन लेकर आते हैं तो वह सबसे खतरनाक भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं।



Source link