रूस ने दी चेतावनी, ताजिकिस्‍तान-उज्‍बेकिस्‍तान से लगी अफगान सीमा पर हैं 10 हजार ISIS आतंकी

93


रूस ने दी चेतावनी, ताजिकिस्‍तान-उज्‍बेकिस्‍तान से लगी अफगान सीमा पर हैं 10 हजार ISIS आतंकी

हाइलाइट्स

  • रूस ने चेतावनी दी है कि मध्‍य एशियाई देशों के साथ लगती सीमा पर 10 हजार आईएस आतंकी
  • रूस ने यह भी कहा है कि इस्‍लामिक स्‍टेट ने पूरे इलाके में अपना प्रभाव बढ़ाने का ऐलान किया है
  • आईएस पर रूस ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी है जब मध्‍य एशियाई देश तालिबान से घबराए हुए हैं

मास्‍को
ताजिकिस्‍तान में नए टैंक और सैनिक भेजने वाले रूस ने चेतावनी दी है कि मध्‍य एशियाई देशों के साथ लगती अफगान सीमा पर 10 हजार से ज्‍यादा आईएस आतंकी मौजूद हैं। रूस ने यह भी कहा है कि इस्‍लामिक स्‍टेट ने पूरे इलाके में अपना प्रभाव बढ़ाने का ऐलान किया है। रूस ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी है जब मध्‍य एशियाई देश अफगानिस्‍तान में फिर से तालिबान राज आने से घबराए हुए हैं। उन्‍हें आतंकियों के प्रसार और हमलों का डर सता रहा है।

रूस के सिक्‍यॉरिटी काउंसिल के डेप्‍युटी चेयरमैन दमित्री मेदवेदेव गजेटा डॉट रसिया में लिखे अपने लेख में कहा, ‘खुफिया एजेंसियों का मानना है कि मध्‍य एशियाई देशों से लगे अफगानिस्‍तान के प्रांतों में 10 हजार से ज्‍यादा आईएसआईएस आतंकी और उनके मानने वाले मौजूद हैं। इस्‍लामिक स्‍टेट के नेतृत्‍व ने खुलेआम कहा है कि वे इस क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाना चाहते हैं।’
तालिबानियों की क्रूरता, अफगान सैनिक का गला काटा, फिर धड़ लेकर मनाया जश्‍न
आईएसआई चीफ ने तालिबान से की बात
तालिबान राज में आतंकियों की सरकार बनने के बाद मध्‍य एशियाई देश और भारत आदि को यह डर सता रहा है कि अफगान जमीन का इस्‍तेमाल आतंकी उनके ऊपर हमले करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं अतिवाद, शरणार्थियों की बाढ़, मादक पदार्थों की तस्‍करी और एक देश से दूसरे देश में होने वाले अपराध बढ़ सकते हैं। इसी खतरे को देखते हुए सीआईए के चीफ विलियम बर्न्‍स पाकिस्‍तान की यात्रा पर पहुंचे थे। उन्‍होंने आईएसआई चीफ से मुलाकात की थी।

पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के चीफ जनरल फैज पिछले दिनों काबुल के विवादित दौरे पर गए थे। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन के मुताबिक जनरल फैज ने तालिबान को आईएसआईएस, अलकायदा, ईटीआईएम, टीटीपी, बलूचिस्‍तान लिबरेशन आर्मी आदि से पड़ोसी देशों को होने वाले खतरे के प्रत‍ि आगाह किया था। रूस को डर सता रहा है कि तालिबानी आतंकी ताजिकिस्‍तान के रास्‍ते उसके चेचेनिया जैसे अशांत इलाके में घुस सकते हैं और फिर से हिंसा भड़का सकते हैं।
navbharat times -रूस भेज रहा नए टैंक, ताजिकिस्‍तान ने तालिबान को दी चेतावनी, क्‍या फिर छिड़ेगी जंग?
ताजिकिस्‍तान ने तैनात किए हजारों की तादाद में सैनिक
इस बीच ताजिक राष्‍ट्रपति इमोमली रहमोन ने अपने देश में कट्टरपंथियों के उभार और उनकी विचारधारा को फैलाने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई के लिए कहा है। ताजिकिस्‍तान की अफगानिस्‍तान से जुड़ी सीमा करीब 1,344 किमी लंबी है। इनमें से ज्‍यादातर पहाड़ी सीमा है जिस पर निगरानी करना बहुत ही मुश्किल है। ताजिकिस्‍तान ने हजारों की तादाद में सैनिक तैनात किए हैं।



Source link