रीतो रीबा से पहले नॉर्थ ईस्ट के ये कंटेस्टेंट्स ने भी इंडियन आइडल में आजमाई किस्‍मत, ये रहा हाल

130
रीतो रीबा से पहले नॉर्थ ईस्ट के ये कंटेस्टेंट्स ने भी इंडियन आइडल में आजमाई किस्‍मत, ये रहा हाल

रीतो रीबा से पहले नॉर्थ ईस्ट के ये कंटेस्टेंट्स ने भी इंडियन आइडल में आजमाई किस्‍मत, ये रहा हाल

रिएलिटी शोज उन लोगों को एक मंच देता है, जिनमें टैलेंट कूट-कूटकर भरा होता है, लेकिन वो दुनिया की नजरों से दूर होते हैं। इन्हीं रिएलिटी शोज में से एक है ‘इंडियन आइडल’। ये शो साल पिछले 18 सालों से ऐसे लोगों को नाम और शोहरत कमाने का एक मौका दे रहा है। लेकिन अब बहुत कुछ बदल गया है। अब इस शो पर स्क्रिप्टेड और फेक होने के आरोप लग रहे हैं। लोग ये भी कहते हैं कि अब इसमें टैलेंट कम और ड्रामा ज्यादा दिखाया जाता है। खैर। इस शो का 13वां सीजन टेलिकास्ट हो रहा है और ये अभी से विवादों में घिर गया है। शो में अरुणाचल प्रदेश के रीतो रीबा ने ऑडिशन दिया था। ऑडियंस तो क्या जजेस भी उनकी आवाज सुनकर उनके मुरीद हो गए थे। लेकिन चौंकाने वाली बात ये थी कि इतनी अच्छी आवाज के बावजूद उन्हें एलिमिनेट कर दिया। इसको लेकर लोगों में गुस्सा है। ट्विटर की जनता भड़की हुई है और शो को बायकॉट करने की मांग कर रही है। कुछ लोगों ने तो ये आवाज भी उठाई है कि रीतो नॉर्थ ईस्ट से हैं, इसलिए उनके साथ भेदभाव किया गया है। लेकिन आपको बता दें कि इस शो में नॉर्थ ईस्ट के कई कंटेस्टेंट्स ने न सिर्फ अपनी जगह बनाई, बल्कि विनर और रनरअप तक भी बने। आइये आपको इन कंटेस्टेंट्स से मिलवाते हैं, जिन्होंने नेशनल टीवी पर पहले नॉर्थ ईस्ट का नाम रोशन किया है।

अमित पॉल (Amit Paul)- इंडियन आइडल 3

Indian Idol Northeast Contestants: अमिता पॉल का जन्म शिलॉन्ग, मेघालय में हुआ था। उन्होंने ‘इंडियन आइडल 3’ में पार्टिसिपेट किया था। ये सीजन साल 2007 में टेलिकास्ट हुआ था। इसमें उदित नारायण, अलीशा चिनॉय, अनु मलिक और जावेद अख्तर जज थे। स्टेज पर होस्टिंग की कमान हुसैन कुवाजेरवाला और मिनी माथुर ने संभाली थी। अमित शो के फर्स्ट रनरअप थे। प्रशांत तमंग विनर बने थे।

कई फिल्मों में गाए गानें


Amit Paul के करियर की शुरुआत इंडियन आइडल 3 से ही हुई थी। वो उस दौर में फेमस प्लेबैक सिंगर थे। उन्होंने हिंदी के साथ-साथ बंगाली और नेपाली फिल्मों में भी गाने गाए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि वो शो से एलिमिनेट हो गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने वाइल्ड कार्ड एंट्री की थी। इंडियन आइडल के बाद उन्होंने दो शोज में भी पार्टिसिपेट किया था, लेकिन हेल्थ प्रॉब्लम की वजह से उसे छोड़ना पड़ा। उन्होंने विदेशों में टूर किए। उन्होंने फरहान अख्तर की ‘लक बाई चांस’ में गाना भी गाया।

Boycott Indian Idol 13: ‘रीतो रीबा की जगह खा गया…’ अब विनीत सिंह पर आगबबूला हुए यूजर्स, नहीं थम रहा है विवाद
सौरभी देबबर्मा (Sourabhee Debbarma)- इंडियन आइडल 4

अगरतला, त्रिपुरा की रहने वाली सौरभी देबबर्मा ने ‘इंडियन आइडल 4’ में पार्टिसिपेट किया था। ये सीजन 19 सितंबर 2008 में शुरु हुआ था और इसका फिनाले 1 मार्च 2009 को टेलिकास्ट हुआ था। जज सोनाली बेंद्रे, अनु मलिक और कैलाश खेर थे। होस्ट हुसैन कुवाजेरवाला और मियांग चांग थे। सौरभी देबबर्मा ने अपनी आवाज से सभी को दीवाना बना दिया था। कपिल थापा ने उन्हें जोरदार टक्कर दी थी, लेकिन बाजी सौरभी ने मारी थी।

सौरभी करती हैं लाइव क़ॉन्सर्ट


सौरभी इंडियन आइडल जीतने वाली पहली फीमेल विनर भी थीं। उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। वो लाइव कॉन्सर्ट करती हैं। उन्होंने इंडिया के अलावा न्यूयॉर्क, लंदन, कुवैत, बांग्लादेश, नेपाल, हॉन्ग कॉन्ग और नाइजीरिया में लाइव परफॉर्मेंस दी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने कपिल थापा से ही शादी की है। अभी वो 36 साल की हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वो अभी भी म्यूजिक इंडस्ट्री में सक्रिय हैं।

नाहिद आफरीन (Nahid Afrin)- इंडियन आइडल 8

‘इंडियन आइडल 6’ खत्म होने के बाद 7वें सीजन में मेकर्स ने बच्चों को मौका दिया था। 7वां और 8वां सीजन ‘इंडियन आइडल जूनियर’ कहलाया। 8वें सीजन में असम की नाहिद आफरीन ने पार्टिसिपेट किया था और वो फर्स्ट रनरअप रही थीं। ये सीजन साल 2015 में टेलिकास्ट हुआ था। जज विशाल ददलानी, सलीम मर्चेंट और सोनाक्षी सिन्हा थे। होस्ट हुसैन कुवाजेरवाला और आशा नेगी थे।

सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म में मिला गाने का मौका


Nahid Afrin ने साल 2016 में सोनाक्षी सिन्हा की मूवी ‘अकीरा’ में गाना गाकर बॉलीवुड में बतौर प्लैबैक सिंगर डेब्यू किया था। इंडियन आइडल से पहले वो रिएलिटी शो लिटिल चैंप्स नॉर्थ-ईस्ट में भी रनरअप रही थी। नाहिद जब 3 साल की थीं, तब उन्होंने सिंगिंग शुरू की थी। वो हिंदी और Assamese के अलावा बंगाली और कई लोकल लैंग्वेज में भी गा लेती हैं। अब वो कई म्यूजिक वीडियो के लिए गाती हैं। उनके सिंगल गाने भी रिलीज हुए हैं। इंस्टाग्राम पर उनकी तगड़ी फैन फॉलोइंग भी है।

navbharat times -Indian Idol 13: अरुणाचल प्रदेश के Rito Riba पर मेहरबान हुए विशाल ददलानी, शो में जगह नहीं मिली तो दिया ये ऑफर!
रीतो रीबा ने भी अरुणाचल प्रदेश का नाम किया रोशन


अब रीतो रीबा (Rito Riba) ने भी अरुणाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है। भले ही वो शो का हिस्सा नहीं बन पाए, लेकिन अरिजीत सिंह से लेकर जुबीन नौटियाल तक तमाम ऐसे सिंगर्स हैं, जिन्होंने कभी रिएलिटी शो में हिस्सा लिया था और वो भी रीतो की तरह बाहर हो गए थे, लेकिन उन्होंने ये साबित कर दिया कि अगर टैलेंट है तो रिएलिटी शोज मायने नहीं रखते। आप इनके बिना भी अपनी आवाज से दुनिया को अपना दीवाना बना सकते हैं। ऐसे में फैंस भी यही उम्मीद कर रहे हैं कि अब रीतो की आवाज दुनिया तक पहुंच गई है। ऐसे में उन्हें जल्द ही अच्छा प्लेटफॉर्म मिलेगा, जहां वो अपनी किस्मत का सितारा बुलंद कर पाएंगे।