राहुल से मीटिंग पर कन्हैया ने कहा- राजनीति में ये सब होता है, कांग्रेस में नहीं जा रहा हूं

74

राहुल से मीटिंग पर कन्हैया ने कहा- राजनीति में ये सब होता है, कांग्रेस में नहीं जा रहा हूं

सीपीआई नेता और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कुछ कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक के बाद कांग्रेस में जाने की योजना से जुड़ी सभी अफवाहों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई सच्चाई नहीं है।

कन्हैया ने एचटी से बात करते हुए कहा कि मैं मुख्यधारा की राजनीति में हूं और एक राष्ट्रीय पार्टी का सदस्य हूं। जब राजनीति में होते हैं तो कई लोगों से संपर्क होता है। वर्तमान में, मैं पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल होने के लिए दिल्ली में हूं।

हालांकि, बिहार के एक कांग्रेस नेता ने नाम न छापने की शर्त पर दावा किया कि कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कन्हैया हाल के दिनों में राहुल गांधी से दो बार मिल चुके हैं। दोनों बैठकों के दौरान प्रशांत किशोर मौजूद थे। बातचीत अंतिम चरण में है।

कन्हैया ने किसी भी मुलाकात से इनकार करते हुए कहा कि जिस बात ने अफवाहों को हवा दी है, वह कांग्रेस नेता नदीम जावेद के साथ मेरी तस्वीर है, जिनके साथ मैंने हाल ही में दिल्ली में लंच किया था। नदीम जावेद एनएसयूआई के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय युवा कांग्रेस के पूर्व महासचिव, कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और मीडिया पैनलिस्ट हैं। उन्होंने हमारी तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं। जहां तक ​​प्रशांत किशोर का सवाल है, 2019 के लोकसभा चुनाव में मेरी हार के बाद से हम अक्सर बातचीत करते रहे हैं।

जनवरी के अंतिम सप्ताह में हैदराबाद में हुई सीपीआई की बैठक में उनके खिलाफ अनुशासनहीनता के लिए निंदा प्रस्ताव पारित होने के बाद से राजनीतिक गलियारों में कन्हैया के दल बदलने की अटकलें तेज हो गई हैं।

कन्हैया के समर्थकों द्वारा 1 दिसंबर को पटना में पार्टी ऑफिस में कार्यालय सचिव इंदु भूषण के साथ मारपीट करने के बाद निंदा प्रस्ताव लाया गया था। स्थानीय नेताओं ने कहा कि इंदु भूषण पर इसलिए हमला किया गया था क्योंकि बेगूसराय जिला परिषद की बैठक स्थगित कर दी गई थी और इस बदलाव के बारे में कन्हैया को सूचित नहीं किया गया था।

घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जौनपुर से कांग्रेस के पूर्व विधायक नदीम को जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष को समझाने की जिम्मेदारी दी गई है और उनके बीच कई दौर की बातचीत हुई।

बिहार में अपनी राजनीतिक जमीन खोती जा रही कांग्रेस को भी अब ऐसे नेताओं की तलाश है जो पार्टी में विश्वास जगा सकें। फरवरी 2005 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 10 सीटें मिलीं, जो अक्टूबर 2005 में घटकर 9 रह गईं। वहीं, 2010 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ चार सीटों से संतोष करना पड़ा। 2015 के विधानसभा चुनावों में जब कांग्रेस राजद और जद-यू के साथ महागठबंधन का हिस्सा बनी तो पार्टी ने 27 सीटों पर जीत हासिल की। हालांकि, 2020 के विधानसभा चुनावों में उनकी संख्या फिर से घटकर 19 हो गई। वहीं, लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार में कांग्रेस को मात्र एक सीट मिली थी।

कांग्रेस पिछले साल से कन्हैया पर नजर गड़ाए हुए है जब सीपीआई नेता ने 27 फरवरी को पटना के गांधी मैदान में अपनी जन-गण मन रैली का आयोजन किया था। लोगों को तब आश्चर्य हुआ जब दो कांग्रेसी नेताओं – विधायक शकील अहमद खान और अवधेश सिंह ने उनके साथ मंच साझा किया। कन्हैया जैसे जेएनयू के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष शकील अहमद खान ने बाद में जोर देकर कहा कि उनकी उपस्थिति केवल कारण का समर्थन करने के लिए थी क्योंकि रैली नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी के खिलाफ एक अभियान का हिस्सा थी।

कन्हैया ने इस साल की शुरुआत में बिहार के सीएम के साथ अपनी बैठक का उदाहरण देते हुए कहा कि जब मैं इस साल की शुरुआत में नीतीश कुमार और एक जदयू मंत्री से मिला, तो ऐसी अटकलें थीं कि मैं जदयू में शामिल हो रहा हूं। जब वे भाजपा के साथ गठबंधन में हैं तो मैं ऐसा क्यों करूंगा।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link