राहुल-सचिन की यह तस्वीर देख लोगों को याद आई राजीव गांधी और राजेश पायलट की दोस्ती

156
राहुल-सचिन की यह तस्वीर देख लोगों को याद आई राजीव गांधी और राजेश पायलट की दोस्ती

राहुल-सचिन की यह तस्वीर देख लोगों को याद आई राजीव गांधी और राजेश पायलट की दोस्ती

जयपुर: देश की राजनीति में 80 के दशक में दो युवा नेताओं की जोड़ी काफी चर्चित रही। यह जोड़ी थी राजीव गांधी और राजेश पायलट की। बताया जाता है कि राजीव गांधी के कहने पर ही राजेश पायलट ने राजनीति में कदम रखा था। उन्होंने पहला चुनाव, लोकसभा चुनाव भरतपुर से लड़ा था और जीत हासिल की। इसके बाद वे दौसा से लगातार पांच बार सांसद चुने गए। दौसा के एक सड़क हादसे में राजेश पायलट की मृत्यु हो गई थी। उसके बाद उनकी पत्नी रमा पायलट और सचिन पायलट दौसा लोकसभा सीट से सांसद बने। राजेश पायलट और राजीव गांधी की जोड़ी के बाद अब राहुल गांधी और सचिन पायलट की जोड़ी को भी उसी रूप में देखा जा रहा है। दोनों जोड़ियों की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। राहुल सचिन की फोटो बुधवार की है। सचिन पायलट कल केरल पहुंचे थे और राहुल गांधी के साथ कदम से कदम मिलाकर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में चले थे।


राजीव गांधी-राजेश पायलट और राहुल- सचिन की फोटो वायरल
दरअसल कई राजनैतिक मोर्चों पर राहुल गांधी और सचिन पायलट ने साथ देखा जा सकते है। राहुल गांधी की ओर से अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री पद छोड़ने के संकेत दिए जाने के बाद यह फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इस फोटो में एक तरफ पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी और राजेश पायलट हैं, जबकि दूसरी तरफ राहुल गांधी और सचिन पायलट हैं। यह फोटो सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर पसंद की जा रही है। फोटो को पास्ट और प्रजेंट बताया जा रहा है। फोटो में दिखाई है कि राजीव गांधी के राइट हैंड साइट पर राजेश पायलट चल रही है। वहीं वर्तमान राहुल और सचिन की फोटो में राहुल गांधी के राइट साइड में सचिन पायलट हैं। दोनों तस्वीरों में सभी के चलने का स्टाइल एक जैसा नजर आता है।

प्रधान मंत्री राजीव गांधी (बाएं) ने 4 अक्टूबर 1986 को बॉम्बे में शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई) के रजत जयंती समारोह को चिह्नित करने के लिए एक स्मारिका जारी की। उनके साथ (बाएं से) केंद्रीय भूतल परिवहन राज्य मंत्री राजेश पायलट, परिवहन सचिव पी पी नैयर और एफसीआई अध्यक्ष एल एम एस रजवार।

अब सचिन पायलट और राहुल गांधी की जोड़ी
माना जा रहा है कि राहुल गांधी के इशारे के बाद यह तो है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री का पद त्यागना पड़ेगा। अब राजस्थान के नए मुख्यमंत्री की दौड़ में सचिन पायलट का नाम टॉप पर चल रहा है। हालांकि कुछ मीडिया हाउस राजस्थान के अन्य सीनियर नेताओं के नाम का भी जिक्र कर रहा है, लेकिन उन सब में सचिन पायलट का नाम सबसे ऊपर है। पायलट, राहुल गांधी के अच्छे दोस्त हैं। प्रियंका गांधी के साथ भी उनकी बहुत अच्छी ट्यूनिंग है। गांधी परिवार के सबसे वफादार नेताओं में सचिन पायलट का नाम शामिल है। यही कारण है कि देश के किसी भी राज्य में जब चुनाव होते हैं, तब पायलट स्टार प्रचारक की भूमिका में होते हैं। माना जा रहा है कि यूथ आइकन सचिन पायलट आगामी दिनों में राजस्थान में मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने वाले हैं।

पिता के अजीज दोस्त के बेटे को तोहफा दे सकते हैं राहुल गांधी
इस फोटो के ट्रैन्डिंग में आने के बाद सचिन का मुख्यमंत्री बनने का रास्ता और साफ होता नजर आ रहा है। कहा जा रहा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री के चेहरे की तलाश हो रही है तो भला राहुल गांधी इस दोस्ती को कैसे भूल सकते है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि राहुल गांधी अपने पिता के अजीज दोस्त राजेश पायलट को याद करते हुए अपने अजीज मित्र सचिन पायलट को दोस्ती का एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News