राम के नाम पर आरजेडी में छिड़ी महाभारत! पार्टी दफ्तर में भिड़े सीनियर नेता, तेजस्वी यादव चुप्पी साध दिल्ली हुए रवाना

9
राम के नाम पर आरजेडी में छिड़ी महाभारत! पार्टी दफ्तर में भिड़े सीनियर नेता, तेजस्वी यादव चुप्पी साध दिल्ली हुए रवाना

राम के नाम पर आरजेडी में छिड़ी महाभारत! पार्टी दफ्तर में भिड़े सीनियर नेता, तेजस्वी यादव चुप्पी साध दिल्ली हुए रवाना


बिहार के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर को रामचरितमानस की कुछ पंक्तियों पर आपत्ति है। उनकी टिप्पणी पर आरजेडी के अंदर मतभेद उभर कर सामने आया है। वहीं के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने इस विवाद पर चुप्पी साध ली। जबकि सीनियर नेताओं ने चर्चा के लिए बैठक बुलाने की सलाह दी है।

 

हाइलाइट्स

  • शिवानंद तिवारी ने पार्टी लाइन तय करने के लिए बैठक बुलाने की सलाह दी
  • एनबीटी के सवाल पर राजद सीनियर नेता आपस में भिड़े
  • उदय नारायण चौधरी ने भी पार्टी में चर्चा की दी सलाह
पटना: बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर की ओर से रामचरितमानस को विवादित ग्रंथ बताए जाने पर महाभारत शुरू हो गई है। एक तरफ आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह प्रो.चंद्रशेखर के बयान को समर्थन दे रहे हैं। दूसरी तरफ कुछ सीनियर नेता इस पर चर्चा के लिए बैठक बुलाने की सलाह दे रहे है। आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने रामचरितमानस पर प्रो. चंद्रशेखर के बयान का समर्थन देते हुए इस मुद्दे पर पार्टी के साथ होने की बात कही। उन्होंने प्रो. चंद्रशेखर को समाजवादी विचारधारा का वाहक बताया।

शिवानंद तिवारी ने पार्टी लाइन तय करने के लिए बैठक बुलाने की सलाह दी

शिवानंद तिवारी ने पार्टी के कई नेताओं की ओर से इस मसले पर से आ रहे कई बयानों पर आपत्ति जताई हुई है। उन्होंने इस मसले पर पार्टी लाइन तय करने की सलाह दी। शिवानंद तिवारी ने अपनी बात पर जोर देते हुए कहा कि इस मुद्दे पर बैठक होनी चाहिए। उन्होंने कहा की इस पर पार्टी स्तर पर चर्चा होनी चाहिए। शिवानंद तिवारी ने अपनी बात को जोर देते हुए कहा की इस मुद्दे पर एक राय बनाने के लिए तेजस्वी यादव को भी बैठक में शामिल होना चाहिए।
शिवानंद तिवारी ने कहा कि रामचरितमानस में हीरा-मोती भी है और कूड़ा-कचड़ा भी है। उन्होंने कहा कि कूड़ा-कचरा बुहारने के चक्कर में कहीं हीरा-मोती नहीं बुहार दें, इसके लिए अगर सिर्फ इस तरह कि बात करेंगे कि रामायण सिर्फ घृणा फैलाता है तो वे व्यक्तिगत रूप से उस राय के साथ नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि पार्टी में इस मामले में विचार हुआ है कि पार्टी जो है वो इसका समर्थन करेगी। ऐसा कहीं कोई बात नहीं हुई है। पार्टी के अंदर अगर इस तरह का मेजर डिसिशन होता है तो ये मीटिंग में तय होना चाहिए। तेजस्वी भी रहें इस मीटिंग में। ये सही बात है कि बाबा साहब अंबेडकर ने मनुस्मृति को जलाया है, उसी तरह से चंद्रशेखर जी अपनी राय रखते हैं कि उसमें शूद्रों के बारे में, महिलाओं के बारे में इस तरह का बयान दिया गया है, जिसको कूड़ा-कचरा मानते हैं, उसका विरोध करने का उनको अधिकार है लेकिन ये किसको अधिकार मिल गया है कि ऐसा अगर कोई कहे तो उनका जीभ काट दिया जाए और 10 करोड़ का वे इनाम रखेंगे, ये घृणा और नफरत फैलाना ही है।

एनबीटी के सवाल पर राजद सीनियर नेता आपस में भिड़े

वही एनबीटी ने राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी से पूछा कि एक चौपाई पर सवाल उठाने की बजाए पूरी रामचरितमानस पर सवाल उठाना कितना जायज है? इस सवाल पर खुद का बचाव करते हुए पटना आरजेडी दफ्तर में जगदानंद सिंह के केबिन में बैठे प्रोफेसर चंद्रशेखर भी कूद पड़े। प्रो. चंद्रशेखर ने कहा कि उन्होंने केवल चौपाई के लिए ये बात कही हैं। इसपर फिर से शिवानंद तिवारी ने फिर कहा कि वे पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की हैसियत से कहते है कि इस विषय पर चर्चा होनी चाहिए।

उदय नारायण चौधरी ने भी पार्टी में चर्चा की दी सलाह

वहीं, इस विवाद में राजद वरिष्ठ नेता और बिहार विधान सभा के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी भी कूद पड़े। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर पार्टी में चर्चा होनी चाहिए।

तेजस्वी यादव ने भी साधी चुप्पी

आरजेडी के वरिष्ठ नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने प्रो. चंद्रशेखर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। तेजस्वी यादव से जब प्रोफेसर चंद्रशेखर के बयान पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने इस पर कुछ भी नहीं कहा। तेजस्वी यादव आज शरद यादव की अंत्येष्टि में शामिल होने के लिए दिल्ली रवाना हो रहे थे। पटना एयरपोर्ट पर जब पत्रकारों ने उनसे सवाल पूछा इस सवाल का जवाब दिए बिना चले गए।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News