राजस्थान : PM मित्र के लिए तड़प रहे गहलोत, जोधपुर में टेक्सटाइल पार्क के लिए लिखी चिट्ठी, सियासी मकसद तो नहीं?

77

राजस्थान : PM मित्र के लिए तड़प रहे गहलोत, जोधपुर में टेक्सटाइल पार्क के लिए लिखी चिट्ठी, सियासी मकसद तो नहीं?

जोधपुर: सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। इस पत्र में उनसे जोधपुर के कांकाणी में प्रधान मंत्री मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्र) पार्क के प्रस्ताव को जल्द मंजूरी देने का आग्रह किया है। साथ ही टेक्सटाइल पार्क यहां खुलने से जुड़ी खूबियां भी गिनाई है। गहलोत ने लिखा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में राजस्थान के उत्पादों को पेश करने के लिए जोधपुर में पहले से ही अच्छी सुविधाएं हैं।

गहलोत ने अपने पत्र में लिखा है कि मारवाड़ इंडस्ट्रियल क्लस्टर, जो रोहत में स्थित दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (DMIC) से जुड़ता है, जो प्रस्तावित पार्क से सिर्फ 7 किमी दूर है। इस क्लस्टर में मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क भी प्रस्तावित है। उन्होंने लिखा कि जैसे ही अमृतसर-जामनगर हाईवे जोधपुर से होकर गुजरेगा, कांडला और मुंद्रा बंदरगाह से माल की आवाजाही संभव होगी।

आईआईटी, निफ्ट और एफडीडीआई जैसे संस्थान होने का दिया हवाला
गहलोत ने बताया कि राजस्थान में आईआईटी, निफ्ट और एफडीडीआई जैसे कपड़ा प्रौद्योगिकी से संबंधित प्रतिष्ठित संस्थान भी हैं। यहां कुशल श्रमिक और तकनीशियन कपड़ा उद्योग के लिए तैयार हो रहे हैं। कपड़ा उद्योग को और मजबूत करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कपड़ा क्षेत्र को थ्रस्ट सेक्टर घोषित कर निवेश प्रोत्साहन योजना में कई लाभकारी प्रावधान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जोधपुर के कंकणी में पीएम मित्र पार्क के लिए करीब 1000 एकड़ जमीन का प्रस्ताव किया गया है।

बिजली, पानी, सड़क और अन्य बुनियादी सुविधाओं के विकास का काम शुरू हो चुका है। पार्क का प्रस्ताव राज्य सरकार की ओर से कपड़ा मंत्रालय को 9 मार्च, 2022 को भेजा गया था। उन्होंने राजस्थान में कपड़ा उद्योग के लिए अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए पार्क के प्रस्ताव को शीघ्र मंजूरी देने का अनुरोध किया है।

क्या है इसकी सियासी वजह
राजनीति के जानकारों की कहना है कि क्योंकि राजस्थान चुनावी राज्य है। अगले साल 2023 में प्रदेश में चुनाव होने वाले है। ऐसे में ईआरसीपी से लेकर प्रदेश के डवलपमेंट से जुड़ी सभी बड़ी योजनाओं को पूरा करवाने में अब सीएम गहलोत पूरी तरह से जुट चुके हैं। गहलोत चाहते हैं कि उनके कार्यकाल में ही सभी डवलपमेंट प्रोजेक्ट पूरे हो जाएं, लिहाजा उन्होंने जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है। बता दें कि जोधपुर सीएम गहलोत का विधानसभा क्षेत्र है। ऐसे में देखा गया है कि यहां डवलप करने के लिए हमेशा गहलोत लालायित रहते हैं।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News