राजस्थान: MSP पर 1 नवंबर से मूंग- उड़द तो 18 से खरीदी जाएगी मूंगफली, क्या आपने कराया रजिस्ट्रेशन… यहां जानें सबकुछ

121
राजस्थान: MSP पर 1 नवंबर से मूंग- उड़द तो 18 से खरीदी जाएगी मूंगफली, क्या आपने कराया रजिस्ट्रेशन… यहां जानें सबकुछ

राजस्थान: MSP पर 1 नवंबर से मूंग- उड़द तो 18 से खरीदी जाएगी मूंगफली, क्या आपने कराया रजिस्ट्रेशन… यहां जानें सबकुछ

जयपुर: राजस्थान के किसानों भाइयों से राजफैड 1 नवम्बर से समर्थन मूल्य पर फसल खरीद शुरू करेगा। किसानों की सुविधा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। मूंग, उड़द और सोयाबीन की खरीब 1 नवम्बर से शुरू होगी, जबकि मूंगफली खरीद 18 नवम्बर से शुरू की जाएगी। इन फसलों की खरीद के लिए किसानों को ई मित्र या फसल खरीद केन्द्र पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद किसानों को उनकी उपज खरीदने की तिथि मोबाइल पर मैसेज भेजकर बताई जाएगी। उसी हिसाब से किसान खरीद केन्द्रों पर जाकर अपनी उपज बेच सकेंगे। राज्य सरकार ने प्रदेशभर में 879 खरीद केन्द्र बनाए हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ये दस्तावेज होना जरूरी
किसान भाइयों को अपनी उपज बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद टोकन नम्बर मिलेंगे। उन टोकन नम्बर के आधार पर ही फसलों की खरीद की जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए नजदीकी ईमित्र या फसल खरीद केन्द्र पर जाना होगा। किसान को अपने खसरा की गिरदावरी, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और जन आधार कार्ड साथ ले जाने होंगे। इनकी फोटो स्केन करके अपलोड की जाएगी। बिना गिरदावरी के रजिस्ट्रेशन कराने पर रजिस्ट्रेशन मान्य नहीं होगा। एक विशेष बात और ध्यान में रखनी होगी कि रजिस्ट्रेशन भले ही ऑनलाइन हो रहे हों लेकिन अपनी तहसील में ही रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। अन्य तहसीलों से रजिट्रेशन नहीं कराए जा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन का समय सुबह 9 बजे से शाम 7 तक का है।

प्रदेश में कुल 879 केन्द्रों पर होगी फसल की खरीद
सहकारिता विभाग ने प्रदेशभर में कुल 879 फसल खरीद केन्द्र स्थापित किए हैं। मूंग की खरीद के लिए 363, उड़द के लिए 166, मूंगफली के लिए 267 और सोयाबीन की खरीद के लिए 83 केन्द्र खोले गए हैं। इनमें से 419 केन्द्र क्रय विक्रय सहकारी समितियों पर और 460 ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर बनाए गए हैं। भारत सरकार द्वारा राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद का लक्ष्य 3 लाख 2 हजार 745 मेट्रिक टन, उड़द का 62 हजार 508 मेट्रिक टन, मूंगफली का 4 लाख 65 हजार 565 मेट्रिक टन और सोयाबीन का 3 लाख 61 हजार 790 मेट्रिक टन खरीद का लक्ष्य दिया गया है।

यहां पढें भाव और परेशानी होने पर इन नम्बर पर कॉल करें
किसान भाइयों के लिए अपनी उपज का समर्थन मूल्य जानना बहुत जरूरी है। हम आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने मूंग का समर्थन मूल्य 7755 रुपए प्रति क्विंटल, उड़द का 6600 रुपए प्रति क्विंटल, मूंगफली का 5850 और सोयाबीन का 4300 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पंजीकृत मोबाइल नम्बर जनआधार कार्ड से लिंक हो ताकि उस मोबाइल नम्बर पर फसल की तुलाई की दिनांक की सूचना दी जा सके। किसान प्रचलित बैंक खाता संख्या सही दें, ताकि ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। कोई भी समस्या होने पर समाधान के लिए हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-6001 पर कॉल कर सकते हैं। (रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़, जयपुर)

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News