राजस्थान: रेगिस्तान के जहाज ने रोक दिए रेल के पहिये, 3 घंटे तक ठप रहा दिल्ली-मुंबई रूट, जाने पूरा मामला

127
राजस्थान: रेगिस्तान के जहाज ने रोक दिए रेल के पहिये, 3 घंटे तक ठप रहा दिल्ली-मुंबई रूट, जाने पूरा मामला

राजस्थान: रेगिस्तान के जहाज ने रोक दिए रेल के पहिये, 3 घंटे तक ठप रहा दिल्ली-मुंबई रूट, जाने पूरा मामला

कोटा: राजस्थान के जहाज ऊंट ने दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग सोमवार रात को 3 घंटे तक ठप कर दिया। दरअसल यहां इंद्रगढ़-आमली स्टेशन के बीच पुल पर ऊंट जा फंसा। जिसे मालगाड़ी के इंजन से खींच कर ऊंट को पुल से हटाया। घटना के चलते कोटा-सवाई माधोपुर के बीच करीब तीन घंटे रेल यातायात ठप रहा। राजधानी और दयोदय सहित करीब आधा दर्जन ट्रेनें रास्ते में अटकी रहीं। रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार शाम करीब 7:30 बजे ऊंट रेल पटरियों के पास चर रहा था। इसी समय मालगाड़ी कोटा की तरफ आ रही थी। ऊंट को पटरी से हटाने के लिए चालक ने हॉर्न बजाया। अचानक हॉर्न की आवाज सुनकर घबराया ऊंट दूर हटने की जगह रेल पटरियों के बीच में मालगाड़ी के आगे दौड़ने लगा।

पुल के ऊपर ऊंट के पैर फंस गए
इसे देखकर चालक में मालगाड़ी की रफ्तार कम कर ली। 2 किलोमीटर भागने के बाद उंट मूई नदी के पुल पर पहुंच गया। यहां पुल के ऊपर ऊंट के पैर फंस गए। पैर फंसने से ऊंट से भागा नहीं गया। वह पटरियों के बीच ही बैठा रह गया। यह देखकर चालक ने मालगाड़ी को भी पुल के ऊपर ही खड़ा कर लिया। पहले तो चालकों ने ऊंट को पटरी से हटाने की कोशिश की। लेकिन ऊंट अपनी जगह से हिला तक नहीं।

navbharat times -Indian Railway : अवध एक्सप्रेस में चले लात-घूंसे, खाना फेंका, आधा घंटा खड़ी रही ट्रेन

ये ट्रेनें अटक गई
चालकों ने मामले की सूचना आमली स्टेशन मास्टर और कोटा कंट्रोल रूम को दी। मालगाड़ी रुकने से पीछे चल रही दिल्ली-मुंबई राजधानी, निजामुद्दीन-मुंबई अगस्त क्रांति, अजमेर-जबलपुर दयोदय एक्सप्रेस, जयपुर-चेन्नई, जोधपुर-भोपाल आदि कई ट्रेनें अटक गई। इसके चलते अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन- फानन में मौके पर करीब डेढ़ दर्जन ट्रैकमेंटेनर, सुपरवाइजर और अधिकारियों को भेजा गया। रस्सों की मदद से ऊंट को पुल से हटाने की कोशिश की। लेकिन काफी मशक्कत के बाद भी ऊंट अपनी जगह से नहीं हिला। इसके बाद मालगाड़ी को पीछे लिया गया।

navbharat times -Jhalawar News : बकरी को बचाने के चक्कर में दो बहनों की तालाब में डूबकर मौत

रात करीब 10:30 बजे हुआ रास्ता साफ
मालगाड़ी के इंजन की मदद से रस्सों से बांध कर ऊंट को धीरे-धीरे घसीटते हुए पुल से बाहर निकाला गया। बाद में ट्रैक मेंटेनरों ने जोर अजमाइश करते हुए ऊंट को पटरियों से हटाया। कर्मचारियों ने बताया कि ऊंट को वही एक पेड़ से बांध दिया है। इसके बाद रात करीब 10:30 बजे रास्ता साफ हुआ। राजधानी ट्रेन को डाउन लाइन से निकाला। बाकी ट्रेनों को रास्ता साफ होने के बाद ही निकाला। ट्रेनें घंटो तक रास्ते में खड़ी रही।

Rajasthan Rain News: मॉनसून की बारिश ने मचाई तबाही, जोधपुर, कोटा और भीलवाड़ा में बुरा हाल

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News