राजस्थान में 250 हिंदूओं ने किया धर्मपरिवर्तन, मां दुर्गा की आरती में पिटाई से थे आहत

130
राजस्थान में 250 हिंदूओं ने किया धर्मपरिवर्तन, मां दुर्गा की आरती में पिटाई से थे आहत

राजस्थान में 250 हिंदूओं ने किया धर्मपरिवर्तन, मां दुर्गा की आरती में पिटाई से थे आहत

बारां: राजस्थान में धर्म परिवर्तन को लेकर एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां बारां जिले के भुलोन गांव में 250 दलित हिंदू लोगों ने बौद्ध धर्म अपना लिया। इस बात का दावा जिला बैरवा महासभा युवा मोर्चा कर रहा है। महासभा का दावा है कि मां दुर्गा की आरती करने पर सरपंच प्रतिनिधि, उसके साथी ने दलित युवकों के साथ मारपीट की। जब शिकायत आरोपियों के खिलाफ की तो पुलिस प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। इसी बात से आहत होकर दलित परिवारों ने हिंदू धर्म को त्याग कर बौद्ध धर्म अपना लिया।

बैरवा महासभा युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष बालमुकंद बैरवा कहते हैं लोगों ने अपने घरों से देवी-देवताओं की प्रतिमा और तस्वीरें क्षेत्र की बैथली नदी में विसर्जित कर दी है। इस दौरान दलितों का गहलोत सरकार के खिलाफ भी आक्रोश जमकर फूटा । बालमुकंद बैरवा कहते है कि भूलोन गांव में 5 अक्टूबर को राजेंद्र, रामहेत, ऐरवाल ने मां दुर्गा की आरती की, तो उस बात से राहुल शर्मा और लालचंद लोधा गहरे नाराज हो गए। उन्होंने दोनों दलित युवकों को मारा पीटा। वहीं इस समाज की ओर से राष्ट्रपति से लेकर जिला प्रशासन तक न्याय की गुहार लगाई गई। लेकिन पुलिस ने सरपंच प्रतिनिधि के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।

बदमाशों ने पुलिसवाले के कनपटी पर तान दी बंदूक, फिर भी नहीं बच पाया कानून से… जानें आखिर क्या हुआ ऐसा राजस्थान में

डॉ. भीमराव अंबेडकर की 22 प्रतिज्ञाएं लेकर अपनाया बौद्ध धर्म
बैरवा ने कहा कि प्रशासन से प्रताड़ित परिजनों और ग्रामीणों ने शुक्रवार को इस घटना पर आक्रोश रैली निकाली। फिर बैथली नदी के किनारे जाकर देवी-देवताओं की मूर्तियों और तस्वीरों को नदी में विसर्जित कर दिया। इसके बाद डॉ. भीमराव अंबेडकर की 22 प्रतिज्ञाएं लेकर हिंदू धर्म छोड़ बौद्ध धर्म अपनाने की शपथ ली। बैरवा ने यह भी कहा कि दलित परिवार को लगातार जान से मारने और गांव छोडने की धमकियां दी जा रही है। ऐसे में महासभा की ओर से राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन से चेतावनी भरे शब्दों में कहा गया है कि अगर दलित युवकों के साथ मारपीट करने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया तो उपखंड कार्यालय पर महासभा बड़ी संख्या में पहुंचकर धरना प्रदर्शन करेगी।

बैरवा महासभा ने राज्य में कानून व्यवस्था ठप होने का भी बात कही। दलितों पर अत्याचार होने के आरोप लगाए। इधर इस पूरे मामले में एनबीटी ने बारां पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीणा से बातचीत की है। उनका कहना है कि एफआईआर में जो आरोपी था उसकी पुलिस ने गिरफ्तारी की है। धर्म परिवर्तन के मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक ने कोई जवाब नहीं दिया। यही उन्होनें कहा कि यह उक्त लोगों का विषय है। पुलिस से मारपीट के आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की थी। पुलिस ने एफआईआर के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
(रिपोर्ट : अर्जुन अरविंद )

बैंक लूट का वीडियो आया सामने, महिला कैशियर की कनपटी पर लगाई थी बंदूक, एसपी भी बैंक पहुंचे


राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News