राजस्थान में किसी मिलेगी सत्ता की चाबी? CM रेस के बढ़ती दावेदारी के बीच कांग्रेस -BJP का ‘सर्वे प्लान’

147
राजस्थान में किसी मिलेगी सत्ता की चाबी? CM रेस के बढ़ती दावेदारी के बीच कांग्रेस -BJP का ‘सर्वे प्लान’

राजस्थान में किसी मिलेगी सत्ता की चाबी? CM रेस के बढ़ती दावेदारी के बीच कांग्रेस -BJP का ‘सर्वे प्लान’

जयपुर: राजस्थान में चुनाव को लेकर अब डेढ़ साल का वक्त रह गया है। ऐसे में जनता का मिजाज समझने के लिए राजनीतिक पार्टियों ने भी एक्सरसाइज शुरू कर दी है। राजनीतिक दौरों और रैलियों के साथ जनता का मूड जानने के लिए यहां सर्वे की भी मदद ली जा रही है। पता चला है कि राज्य में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के बाद अब BJP भी कई स्तर पर सर्वे करवा रही है। यह भी खबर है कि सर्वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
की ओर से करवाया जा रहा है और इसी के आधार पर बीजेपी राजस्थान में सीएम फेस और लीडरशिप तय करेगी।

सीएम पद को लेकर बीजेपी में कई दावेदार
राजनीति के जानकारों का कहना है कि बीजेपी में चल रही अदरूनी कलह के बीच पार्टी ने यह फॉर्मूला निकाला है। इसके जरिए पार्टी नेतृत्व फॉर्मूले के तहत विधानसभा सीटों के टिकट वितरण और सीएम पद की दावेदारी को समझेगी। इसी के आधार पर सीएम पद के लिए चुनाव में जीत के बाद नाम आगे रखा जाएगा। बता दें कि बीजेपी में राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत , भूपेंद्र यादव, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और राज्यसभा सांसद ओम माथुर जैसे नाम चर्चा में हैं।

हर सीट से पांच दावेदार
मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान में बीजेपी की ओर से सर्वे दो तरह से कराए जा रहे हैं। पहले सर्वे में अलग-अलग स्तर पर कार्यकर्ताओं और नेताओं से हर सीट को लेकर फीडबैक लिया जा रहा है। इनमें हर विधानसभा सीट से 3 से 5 दावेदारों के बारे में पूछा जा रहा है। सभी दावेदारों के नाम सामने आने के बाद उनके वर्चस्व को लेकर मिले डेटा के अनुसार टिकट दिया जाएगा। दूसरे सर्वे में लीडरशिप के मजबूत दावेदारों पर वर्तमान विधायकों, पूर्व विधायकों, संगठन के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं और तमाम मोर्चे-प्रकोष्ठ से जुड़े लोगों से रायशुमारी होगी।

गहलोत सरकार को घेरने का बीजेपी ने बनाया प्लान, राजस्थान भाजपा 17 दिसंबर को मनाएगी ‘काला दिवस’

कांग्रेस भी करवा चुकी है सर्वे
बता दें कि राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस में सीएम कुर्सी को लेकर साल 2020 यानी सियासी संकट को दूर करने के लिए पार्टी की ओर से सर्वे करवाया गया है। राहुल गांधी की टीम की ओर से करवाए गए इस सर्वे में 10 सवालों को शामिल किया गया था। इसमें सीएम गहलोत और सचिन पायलट की लोकप्रियता को जानने के साथ सरकार के कामकाज को बताने वाले सवाल भी थे। बताया जा रहा है कि इसी सर्वे के आधार पर कांग्रेस सीएम कुर्सी को लेकर चल रही रेस पर विराम लगाते हुए उम्मीदवार तय करेगी। आगामी विधानसभा चुनाव में भी सीएम फेस इसी आधार पर तय होगा।

हाड़ौती से BJP की हुंकार, जानें जेपी नड्डा की राजस्थान चुनाव से पहले की स्ट्रेटजी

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News