राजस्थान में आदिवासियों को साधने की शुरू हुई जोर आजमाइश! इन 28 सीटों पर कांग्रेस और BJP दोनों की नजर, समझें सियासी समीकरण

93
राजस्थान में आदिवासियों को साधने की शुरू हुई जोर आजमाइश! इन 28 सीटों पर कांग्रेस और BJP दोनों की नजर, समझें सियासी समीकरण

राजस्थान में आदिवासियों को साधने की शुरू हुई जोर आजमाइश! इन 28 सीटों पर कांग्रेस और BJP दोनों की नजर, समझें सियासी समीकरण

जयपुर: आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र उदयपुर संभाग पर भाजपा और कांग्रेस दोनों की निगाहें टिकी हुई है। उदयपुर संभाग में 28 विधानसभा सीट है और अधिकत्तर आदिवासी बाहुल्य सीटे हैं। आदिवासियों को साधने के लिए दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता लगातार दौरे कर रहे हैं। भाजपा ने आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बना कर बड़ा दांव खेला तो अब अशोक गहलोत भी लगातार आदिवासियों के बीच जा रहे हैं। विभिन्न योजनाओं के तहत करोड़ों रुपये स्वीकृत कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस पर भी गहलोत आदिवासियों के बीच पहुंचे।

संभाग की 28 में से 15 सीटों पर BJP का कब्जा
उदयपुर संभाग में कुल 28 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 15 सीटों पर भाजपा का कब्जा है। कांग्रेस के पास 10 सीटें हैं। कुशलगढ़ की एक सीट पर निर्दलीय रमिला खड़िया जीती हुई है जबकि 2 सीटों पर भारतीय ट्राइबल पार्टी का कब्जा है। मुख्य रूप से बांसवाड़ा और डूंगरपुर की 9 विधानसभा सीटों में से 3 कांग्रेस के पास हैं और 3 बीजेपी के पास। दो सीटों पर बीटीपी और एक पर निर्दलीय प्रत्याशी जीती हुई है। दोनों ही राजनीतिक दल आदिवासियों को साधने का प्रयास कर रहे हैं। अधिक से अधिक सीटें जीतने के लिए पार्टी के दिग्गज नेता लगातार इन विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं।

Weather Today: राजस्थान में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला, आज इन इलाकों में जमकर बरसेगी बदरा

राष्ट्रपति पद की शपथ के दिन सतीश पूनिया रहे आदिवासियों के बीच
25 जुलाई को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने पद की शपथ ली थी। चूंकि भाजपा ने पहली बार किसी आदिवासी को राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाया और इस पद तक पहुंचाया। इस वजह से भाजपा खुद को आदिवासियों की हितेषी बताने की कोशिश में जुटी है। शपथ ग्रहण के दिन 25 जुलाई को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया आदिवासियों के बीच रहे। उन्हीं के घर में बैठकर टीवी पर शपथ ग्रहण का लाइव प्रसारण देखा। इस दिन पूनिया ने 41 किलोमीटर पैदल चलकर जनजाति गौरव यात्रा भी निकाली। पुनिया ने कहा था कि एक आदिवासी ग्रामीण महिला को देश के सर्वोच्च पद तक पहुंचाने का काम केवल भाजपा ही कर सकती है।

राहुल गांधी भी कर चुके बांसवाड़ा दौरा
13 से 15 मई तक कांग्रेस की ओर से राष्ट्रीय चिंतन शिविर का आयोजन उदयपुर में किया गया था। उदयपुर इलाके को भी इसीलिए चुना गया ताकि आदिवासियों के बीच यह मैसेज जाए कि पार्टी उनके बीच आती है। 16 मई को बांसवाड़ा में कांग्रेस की एक बड़ी सभा हुई। जहां राहुल गांधी ने आदिवासियों को संबोधित किया था। इसके बाद अशोक गहलोत भी आदिवासी क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं।

navbharat times -लंपी वायरस रोकथाम के लिए गहलोत सरकार अलर्ट मोड में! इस तारीख से लगेगी वैक्सीन

मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ ने आदिवासियों के साथ मनाया विश्व आदिवासी दिवस
9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा आदिवासियों के बीच पहुंचे। बांसवाड़ा और उदयपुर में आयोजित बड़े कार्यक्रमों में गहलोत और डोटासरा ने शिरकत की। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 4 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से एक गर्ल्स कॉलेज का शिलान्यास किया। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भी 2 करोड रुपए स्वीकृति किये। अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र की भाजपा सरकार पर कई गंभीर आरोप भी लगाए।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News