राजस्थान: नकली दूध, मावा और ड्रायफ्रूट, संभल कर कहीं दिवाली पर सेहत से धोखा ना कर बैठे आप

133
राजस्थान: नकली दूध, मावा और ड्रायफ्रूट, संभल कर कहीं दिवाली पर सेहत से धोखा ना कर बैठे आप

राजस्थान: नकली दूध, मावा और ड्रायफ्रूट, संभल कर कहीं दिवाली पर सेहत से धोखा ना कर बैठे आप

जयपुर: कोरोना की वजह से फीके रही त्योहारों की मिठास को पूरा करने के लिए इस साल लोग खासे उत्साहित है। दो साल के बाद फिर से लोग पहले की तरह फेस्टिवल को एंजॉय करना चाहते हैं। दिवाली को लेकर खूब तैयारी चल रही है। इसी बीच प्रदेश से ऐसी खबरें भी आ रही है, जो चौंकाने वाली है। दरअसल राजस्थान में बीते दिन में एक साथ दिन जगह पर मिलावटखोरी की बड़ी कार्रवाई की गई है, जिसमें दिवाली पर लोगों की सेहत बिगाड़ने की षड़यंत्र का पर्दाफाश हुआ है। जानिए कहां कहा हुई कार्रवाई, किन खाद्य पदार्थों को बनाया गया निशाना

अजमेर के बिजयनगर के पास स्थित दौलतपुरा गांव में सोयाबीन के तेल से बनाए जा रहे मिलावटी दूध को खाद्य विभाग की टीम ने नष्ट करवाया है। दूध की फैट बढ़ाने और गाढ़ा करने के लिए सोयाबीन का तेल मिलाने की बात डेयरी संचालक ने कही है। यह कार्रवाई दीपावली के त्योहार के मद्देनजर चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील चोटवानी ने बताया कि 181 पोर्टल पर शिकायत मिली। इसके बाद पुलिस की टीम के साथ वह दौलतपुरा पहुंचे। यहां चारभुजा मंदिर के पास स्थित भागचंद के मकान पर दबिश दी। मौके पर दूध में रिफाइंड सोयाबीन तेल को मिलाकर मिक्सर से गाढ़ा घोल तैयार किया जा रहा था। मौके पर मिक्सर ग्राइंडर और तेल के दो टिन बरामद हुए।

दस लीटर घोल से बनता था 30 लीटर दूध
पता चला है कि सोयाबीन के तेल से 10 लीटर घोल तैयार इसे 20 लीटर पानी में मिलाकर 30 लीटर मिलावटी दूध बनाया जाता है। मिली जानकारी के अनुसार कान्हा डेयरी के नाम से दूध का व्यवसाय किया जा रहा था। मुख्य आरोपी शातिर भागचंद दिनभर में इस तरह के 8-10 बैच बनाता है। प्रतिदिन सुबह शाम में लगभग 400-500 लीटर दूध सप्लाई करता है। जब जांच दल मौके पर पहुंचा तो अफरा तफरी मच गई। घर के लोग सामान इधर उधर करने लग गए , परंतु पुलिस की सख्ती से खुर्द बुर्द नहीं कर पाए। इसके बाद टीम ने तेल आदि से तैयार किए गए दूध का नमूना लेकर शेष दूध को मौके पर नष्ट करवाया।

प्यार में धोखा: कालसर्प दोष के नाम पर करोड़ों की लूट, NRI बिजनेसमैन आखिर कैसे पड़ गया तंत्र मंत्र के चक्कर में

यहां से लिए सैंपल
एस डी एम मसूदा संजू मीणा के नेतृत्व में विजय नगर स्थित मैसर्स न्यू कालू राम बस्तीराम,पीपली चौराहा से मावा का नमूना,मैसर्स भंवर जी हलवाई,महावीर बाजार से मावा का नमूना लिया। मिठाई विक्रेताओं को मिठाइयों में फूड कलर का उपयोग काम से कम करने, काउंटर में रखी मिठाइयों पर दिनांक अंकित करने,फूड लाइसेंस प्रदर्शित करने, सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने रखने के निर्देश दिए । टीम ने राज्य सरकार की ओर से जारी पोस्टर शहर की विभिन्न दुकानों पर लगाए गए। बांदनवाड़ा में जोधपुर मिष्ठान भंडार से मिल्क केक, शिव स्वीट्स से मावा के नमूने लिए । नसीराबाद से प्रजापत स्वीट्स से बर्फी,जोधपुर स्वीट्स से कलाकंद, शिव स्वीट भगत से बर्फी, मोतीलाल स्वीट्स से मावा मिठाई के नमूने लिए ।

भीलवाड़ा में 1000 किलो मावा पकड़ा
इधर भीलवाड़ा में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने नकली और मिलावटी मावे के खिलाफ कार्रवाई की। यहां धौलपुर और अलवर से भेजा गया 1000 किलो मावा पकड़ा है। अधिकारी डॉ राजेश गोयल ने बताया कि जो मावा कब्जे में लिया गया है, वो प्रथम दृष्टया खराब की श्रेणी में है। इसका सैंपल लेकर कार्रवाई कर रही हैं। यह मावा निजी बस से 27 कट्टो में भरकर भीलवाड़ा लाया गया था, जो विभिन्न मिठाई निर्माताओं को सप्लाई होने वाला था, जिसे अब नष्ट करने की कार्रवाई होगी।

navbharat times -Petrol-Diesel Rajasthan: क्रूड ऑयल में बदलाव का दौर, जानें राजस्थान में आज क्या है पेट्रोल- डीजल का भाव

जयपुर में 700 किलो खराब बादाम जब्त
इधर राजधानी जयपुर में पीएचक्यू क्राइम ब्रांच और खाद्य सुरक्षा टीम ने करणी विहार में 700 किलो खराब बादाम और 300 किलो जीरा बरामद किया। साथ ही 2500 बादाम, 750 किलो जीरा , 2000 किलो लौंग और 1500 किलो सफेद मिर्च के सैंपल भी लिए है।
डीसीपी पुष्पेंद्र सिंह के नेतृत्व में इंस्पेक्टर रामसिंह नाथावत की टीम ने बालाजी ट्रेडर्स नामक प्रतिष्ठान पर यह कार्रवाई की है।

मिलावटखोर का पता बताकर दीजिए 51 हजार का इनाम
राजस्थान में मिलावटखोरी को लेकर चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत आम जनता से सरकार ने इससे संबंधित जानकारी देने की अपील की है। इसके लिए एक हेल्पलाइन 181 भी जारी गई है। कोई भी व्यक्ति इस पर मिलावट की सूचना कलेक्टर और संबंधित अधिकारियों को दे सकता है। उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी। वहीं इसमें सूचना देने वालों को ‘अनसेफ फूड’ प्रमाणन पर 51,000 रु. और ‘सब-स्टेण्डर्ड’ होने पर 5,000 रु. की प्रोत्साहन राशि दिए जाने का भी प्रावधान रखा है। चालान के वक्त प्रोत्साहन राशि का आधा हिस्सा सूचना देने वाले व्यक्ति को दे दिया जाए।

Ujjain Fake Mawa: गुजरात से उज्जैन पहुंची नकली मावे की बड़ी खेप, क्राइम ब्रांच ने पकड़ा

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News