राजस्थान के 93 हजार स्टूडेंट को मिलेंगे फ्री इंटरनेट के साथ टैबलेट, CM गहलोत ने ग्रामीण ओलिंपिक खेलों में की घोषणा

168
राजस्थान के 93 हजार स्टूडेंट को मिलेंगे फ्री इंटरनेट के साथ टैबलेट, CM गहलोत ने ग्रामीण ओलिंपिक खेलों में की घोषणा

राजस्थान के 93 हजार स्टूडेंट को मिलेंगे फ्री इंटरनेट के साथ टैबलेट, CM गहलोत ने ग्रामीण ओलिंपिक खेलों में की घोषणा

जयपुर: राजस्थान बोर्ड परीक्षा में 8वीं, 10वीं एवं 12वीं कक्षा में अच्छे नंबर लाने वाले प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर हर कक्षा के पहले 9,300 बच्चों को स्मार्ट टैबलेट 3 साल की नि:शुल्क इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण ओलिंपिक खेलों के स्टेट लेवल मुकाबलों की शुरुआत के मौके पर रविवार को एसएमएस स्टेडियम में इसकी घोषणा की।

ग्रामीण ओलिंपिक का फाइनल मुकाबला रविवार से शुरू हो गया। 3 दिनों तक चलने वाले फाइनल मुकाबलों में राजस्थान के 33 जिलों की 330 टीमों के 3 हजार 696 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। विजेता टीमों को 7 लाख 20 हजार रुपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके बाद शहरी ओलिंपिक 26 जनवरी से शुरू किया जाएगा। क्रीड़ा परिषद की अध्यक्ष कृष्णा पूनिया ने बताया कि ग्रामीण ओलिंपिक के तीन चरण अब तक पूरे हो चुके हैं। जिसमें ब्लॉक, तहसील और जिला स्तर पर हर उम्र के 30 लाख से ज्यादा राजस्थानी खिलाड़ी खेल चुके हैं। वहीं अब 16 से 19 अक्टूबर तक होने वाले फाइनल में लगभग 4000 खिलाड़ी खेलेंगे।

खेल प्रतियोगिता की मुख्य बातें- :
प्रतियोगिता में कबड्डी, शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, हॉकी, खो-खो और टेनिस बॉल क्रिकेट का अयोजन होगा। ग्राम पंचायत स्तरीय खेल – 29 अगस्त से 1 सितंबर तक होगा। ब्लॉक स्तरीय खेल- 12 सितंबर से 15 सितंबर तक होना है। जिला स्तरीय खेल- 22 सितंबर से 25 सितंबर तक चलेगा। राज्य स्तरीय खेल- 16 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक होना है।
6 केंद्रीय बस स्टैंड का सुदृढ़ीकरण
इससे पहले सीएम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से बस यात्रियों को सुरक्षित सफर और बेहतर सुविधाएं देने के लिए निरंतर अहम निर्णय लिए जा रहे हैं। इसी क्रम में अब प्रदेश के 6 केंद्रीय बस स्टैंड का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। इसके लिए 15 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। इस निर्णय से केंद्रीय बस स्टैंड (सिंधी कैंप) जयपुर, केंद्रीय बस स्टैंड झुंझुनूं, केंद्रीय बस स्टैंड भरतपुर, केंद्रीय बस स्टैंड उदयपुर, केंद्रीय बस स्टैंड अजमेर और बस स्टैंड जोधपुर (बिलाड़ा, शेरगढ़) में उन्नयन एवं निर्माण कार्य होंगे।

पासपोर्ट कार्यालयों की तर्ज पर मॉडल उप पंजीयक कार्यालय जल्द
राजस्थान में पासपोर्ट कार्यालयों की तर्ज पर मॉडल उप पंजीयक कार्यालय जल्द शुरू होंगे। इसके लिए कुल 10 कार्यालय खोलने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया है। इनमें जयपुर, जोधपुर, भिवाड़ी, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, सीकर, भरतपुर एवं बाड़मेर में मॉडल उप पंजीयक कार्यालय स्थापित करने तथा कार्यालयों के लिए भवन उपलब्ध कराने संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। इस निर्णय से राजस्व अर्जन करने वालेे विभिन्न विभागों के सुदृढ़ीकरण के लिए आधारभूत संरचनाओं एवं मानव संसाधनों का विकास होगा।
अब इन 3 कार्यालयों के साथ ही नियमों में शिथिलता प्रदान करते हुए 7 अतिरिक्त उप पंजीयक कार्यालय खोलने की और सभी 10 कार्यालयों हेतु किराए के भवन लेने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। बजट वर्ष 2022-23 में दस्तावेजों के पंजीयन की व्यवस्था को विकेन्द्रीकृत करते हुए पासपोर्ट कार्यालयों की तर्ज पर जयपुर, जोधपुर और भिवाड़ी में मॉडल उप पंजीयक कार्यालय खोलने की घोषणा की थी।
7th Pay Commission : बिहार के कर्मचारियों के लिए आ गई गुड न्यूज, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफाइनमें जयपुर नगर निगम ग्रेटर के वार्ड संख्या 3, 6, 9, 12, 13, 43, 44, 88, 91, 96 (पूर्ण) तथा 1, 2, 45, 49, 50, 65, 67, 83 (आंशिक) कुल 18 वार्ड है। साथ ही, विधानसभा क्षेत्र बगरू एवं विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा के कुल 15 ग्राम भी हैं।

इस निर्णय से 145 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल में वितरण तंत्र स्थापित किया जाएगा। इसके अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र सांगानेर, विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा एवं विधानसभा क्षेत्र विद्याधर नगर का आंशिक क्षेत्र सम्मिलत होंगे।
navbharat times -बिहार के इन किसानों को मिलेंगे 3500 रुपये, देख लीजिए लिस्ट क्या आप भी हैं शामिलबीसलपुर बांध आधारित पेयजल परियोजना से जोड़ा जा रहा
जयपुर के पृथ्वीराज नगर और इसके आस-पास के क्षेत्र को बीसलपुर बांध आधारित पेयजल परियोजना से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए फेज-प्रथम (स्टेज द्वितीय) एवं फेज-द्वितीय के कार्यों के लिए 747.08 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुके हैं।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पृथ्वीराज नगर क्षेत्र और आसपास आबादी क्षेत्र के विस्तार के तहत तथा आने वाले समय में जनता की दूरगामी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बीसलपुर-जयपुर पेयजल परियोजना शुरू की गई है।

इस परियोजना में 2500 किलोमीटर एचडीपीई पाइप लाइन, 210 कि.मी. डीआई पाइप लाइन बिछाने के कार्य, 46 उच्च जलाशयों का निर्माण कार्य और पम्पिंग मशीनरी एवं इन्टूमेन्टेशन का कार्य होगा। गौरतलब है कि पहले चरण (फेज-प्रथम, स्टेज-प्रथम) में 563.93 करोड़ रुपये की लागत के कार्य शुरू हैं।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News