राजस्थान का नया सीएम कौन? मौका… मौका… जाट, गुर्जर और मुस्लिम समुदाय ने उठाई मौका देने की मांग

81
राजस्थान का नया सीएम कौन? मौका… मौका… जाट, गुर्जर और मुस्लिम समुदाय ने उठाई मौका देने की मांग

राजस्थान का नया सीएम कौन? मौका… मौका… जाट, गुर्जर और मुस्लिम समुदाय ने उठाई मौका देने की मांग

जयपुर: राजस्थान में मुख्यमंत्री बदले जाने की खबरों के बीच अब अलग-अलग समाजों ने अपने समाज के नेता मौका देने की मांग की है। राजस्थान जाट महासभा के अध्यक्ष राजाराम मील, गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक विजय बैंसला और मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों ने अपने समाज से मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग की है। सभी समाज अपने अपने समाज के वोट बैंक का हवाला देते हुए प्रतिनिधित्व का अवसर देने की मांग कर रहे हैं। समाज के प्रतिनिधियों का दावा है कि अगर उनकी जाति के विधायक को सीएम बनने का अवसर दिया जाता है तो समाज हमेशा पार्टी के साथ रहेगा।

राजस्थान में 30 विधानसभा सीटें जाट वोट से प्रभावित
राजस्थान में जाट समाज का एक बड़ा वोट बैंक हैं। उत्तर, पूर्व और पश्चिमी राजस्थान की करीब 30 विधानसभा सीटों को जाट सीधे तौर पर प्रभावित करते हैं। समाज के नेता दोनों ही दलों में बड़े ओहदों पर है। राजस्थान जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील का कहना है कि जाट समाज आजादी के बाद से लगातार जाट मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। हर बार किसी न किसी कारणवश किसी अन्य को मौका दे दिया जाता है। राजाराम मील ने कहा कि अब सही मौका है। आगामी विधानसभा चुनाव में जाट विधायक को मुख्यमंत्री बनने का अवसर दिया जाता है तो जाट समाज सरकार को रिपीट करने में मुख्य भूमिका निभाएंगे। साथ ही अशोक गहलोत के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद जोधपुर की सरदार शहर सीट वैभव गहलोत के खाते में आएगी। वैभव को जीताने में जाट जी जान लगा देंगे।

Rajasthan CM के तौर पर अशोक गहलोत की पसंद कौन?, सचिन पायलट कैसे देंगे मात, पढ़ें A टु Z डिटेल्स

गुर्जर समाज के सहयोग से पिछले चुनावों में सत्ता में आई कांग्रेस
गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक विजय सिंह बैंसला का कहना है कि गुर्जर समाज ने 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का साथ दिया था। गुर्जरों के वोटों के बिना कांग्रेस सत्ता में आने में कामयाब नहीं हो पाती। इस बार लंबे समय से सचिन पायलट को सीएम बनाए जाने की मांग की जा रही है लेकिन उन्हें मौका नहीं दिया गया। अब अच्छा मौका है। करीब सवा साल का समय बचा है। अगर गुर्जर समाज से मुख्यमंत्री बनाया जाता है पूरा समाज कांग्रेस को हमेशा सपोर्ट करता रहेगा।

navbharat times -Rajasthan CM के तौर पर अशोक गहलोत की पसंद कौन?, सचिन पायलट कैसे देंगे मात, पढ़ें A टु Z डिटेल्स
99 फीसदी मुस्लिम कांग्रेस को देता है वोट, सीएम बनने का अवसर दें
मुस्लिम परिषद और राजस्थान मुस्लिम गठबंधन की ओर से सोनिया गांधी को पत्र लिखकर मुस्लिम विधायक को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग की है। पत्र में यह भी आग्रह किया गया है कि अगर मुख्यमंत्री नहीं बनाते हैं तो कम से कम उपमुख्यमंत्री जरूर बनाएं। मुस्लिम परिषद के प्रदेशाध्यक्ष युनुस चौपदार और राजस्थान मुस्लिम गठबंधन के मोहसिन रसीद का कहना है कि सब जानते हैं कि मुस्लिम समुदाय हमेशा से ही कांग्रेस के साथ हैं। लोकसभा, विधानसभा और निकाय चुनावों में मुस्लिम समुदाय के लोग 95 फीसदी वोटिंग करते हैं। इनमें से 99 फीसदी वोट कांग्रेस को दिए जाते हैं। इसके बावजूद भी मुस्लिम विधायकों को प्रतिनिधित्व का अवसर बहुत कम दिया जाता है। युनुस चौपदार का कहना है कि सरकार के मंत्रीमंडल में कम से कम 3 मंत्री मुस्लिम विधायकों को बनाया जाए।

रिपोर्ट – रामस्वरूप लामरोड़

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News