राजधानी की हवा साफ बताने वाली रिपोर्ट पर ही उठे सवाल, क्या इस झोल की वजह से सुधरे दिल्ली के आंकड़े

13
राजधानी की हवा साफ बताने वाली रिपोर्ट पर ही उठे सवाल, क्या इस झोल की वजह से सुधरे दिल्ली के आंकड़े

राजधानी की हवा साफ बताने वाली रिपोर्ट पर ही उठे सवाल, क्या इस झोल की वजह से सुधरे दिल्ली के आंकड़े

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः दुनियाभर में प्रदूषण पर स्टडी करने वाली आईक्यू एयर की रिपोर्ट में प्रदूषित राजधानियों के मामले में दिल्ली में कुछ सुधार हुआ है। इसके बावजूद रिपोर्ट पर सवाल उठ रहे हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, दिल्ली के 2 अलग-अलग आंकड़े होने की वजह से यह सवाल उठ रहे हैं। हालांकि इसमें कोई शक नहीं है कि दिल्ली में 2022 की सर्दियां काफी साफ रही हैं।

आईक्यू एयर की रिपोर्ट में दिल्ली को 2 अलग हिस्सों नई दिल्ली और दिल्ली के रूप में दिखाया गया है। दिल्ली को दुनिया का चौथा प्रदूषित शहर बताया गया है। यहां पीएम 2.5 का सालाना स्तर 92.6 एमजीसीएम है। यह 2021 में इसी रिपोर्ट में 96.4 एमजीसीएम था। देश की राजधानी को नई दिल्ली के नाम से दिखाया गया है। यह प्रदूषित शहरों की लिस्ट में नौवें पायदान पर है। यहां का पीएम 2.5 का औसत सालाना स्तर 89.1 एमजीसीएम है। पिछले साल की रिपोर्ट में यहां का अलग स्तर नहीं बताया गया था।

ऐसे में अगर राजधानी दिल्ली के इन दोनों हिस्सों को जोड़ दिया जाए तो यहां का औसत पीएम 2.5 का स्तर इस साल 91.15 एमजीसीएम है। दोनों को जोड़ने के बाद राजधानी प्रदूषित शहरों की लिस्ट में चौथे ही स्थान पर रहती है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर पाकिस्तान का लाहौर, दूसरे पर चीन का होटन और तीसरे पर भारत का भिवाड़ी शामिल शहर है।

दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में 14 भारत के, देख लें इस लिस्ट में कहीं आपके शहर का नाम तो नहीं
दोनों आंकड़ों को जोड़ने के बाद एक बार फिर से दिल्ली ही दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बन जाती है। 2022 की रिपोर्ट में अफ्रीकी देश चैड की राजधानी अन जामेना को सबसे प्रदूषित राजधानी बताया गया है। यहां का पीएम 2.5 का सालाना स्तर 89.7 एमजीसीएम है। जानकारी के अनुसार, इस सर्वे में नई दिल्ली जिले के छोटे से हिस्से को भारत की राजधानी माना गया है। दिल्ली के बड़े हिस्से का प्रदूषण एक अलग शहर के रूप में दिल्ली के नाम से दिखाया गया है।

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर के एनालिस्ट सुनील दहिया ने बताया कि रिपोर्ट से लग रहा है कि इससे बनाने में कुछ गलतियां हुई है। नई दिल्ली और दिल्ली का अलग आकलन कर दिया गया है। इसे लेकर आईक्यू एयर को सफाई देनी चाहिए। सीएसई की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुमिता रायचौधरी ने बताया कि पहली बार इस सर्वे में राजधानी दिल्ली को 2 हिस्सों में बांटा गया है। नई दिल्ली बाकी दिल्ली से थोड़ी साफ है। इसके बावजूद पीएम 2.5 मानकों से कहीं अधिक है। इसे कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News