रांची में भारत का धाकड़ रिकॉर्ड, सूर्या ही नहीं ये 5 खिलाड़ी भी न्यूजीलैंड पर गजब ढाएंगे आज

64
रांची में भारत का धाकड़ रिकॉर्ड, सूर्या ही नहीं ये 5 खिलाड़ी भी न्यूजीलैंड पर गजब ढाएंगे आज


रांची में भारत का धाकड़ रिकॉर्ड, सूर्या ही नहीं ये 5 खिलाड़ी भी न्यूजीलैंड पर गजब ढाएंगे आज

रांची: वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करके आत्मविश्वास से ओत-प्रोत भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ आज से शुरू हो रही तीन टी20 मैचों की सीरीज में अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी। भारत की टी20 टीम को हार्दिक पंड्या की अगुआई में नया स्वरूप दिया गया है, जिसमें कई टॉप खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। इस टीम ने हाल में श्रीलंका को 2-1 से हराया था। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं।

ऐसे में दारोमदार हार्दिक, शुभमान गिल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों पर टिका रहेगा। घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी साव की टी20 टीम में वापसी हुई है। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टी20 इंटरनैशनल मैच जुलाई 2021 में खेला था।

शुभमन गिल हैं गजब फॉर्म में
गिल इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। खासकर वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है और पिछली चार पारियों में तीन शतक लगाए हैं। पंजाब का यह ओपनर टी20 में भी अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगा। सूर्यकुमार वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन जब टी20 की बात आती है तो वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन जाते हैं।

अर्शदीप की वापसी तो कुलदीप की दिखेगी फिरकी
वह वनडे की असफलता की भरपाई टी20 मैचों में करना चाहेंगे। गेंदबाजी विभाग में चोट से उबरकर वापसी करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। हालांकि युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने अपने डेब्यू पर ही अच्छा प्रदर्शन किया था और 22 रन देकर चार विकेट लिए थे। वह उमरान मलिक के साथ मिलकर खतरनाक जोड़ी बना सकते हैं। स्पिन विभाग में कुलदीप का खेलना तय माना जा रहा है।

क्यों न्यूजीलैंड दिख रहा बेहद कमजोर
जहां तक न्यूजीलैंड की बात है तो वनडे सीरीज में अनुभवी केन विलियमसन, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की कमी टीम को खलती हुई दिखाई दी। हालांकि, टी20 सीरीज में टीम मिचेल सैंटनर की अगुआई में वापसी करने की कोशिश करेगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे ने अंतिम वनडे में 138 रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखाई थी जबकि माइकल ब्रेसवेल ने निरंतर अच्छा प्रदर्शन किया था। वे टी20 में भी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

आईसीसी रैंकिंग्स

  • भारत- 1
  • न्यूजीलैंड- 5

IND vs NZ Head To head: भारत-न्यूजीलैंड हेड टू हेड

  • कुल मैच – 22
  • भारत जीता – 12
  • न्यूजीलैंड जीता – 9
  • नो रिजल्ट – 1

नंबर्स गेम

  • 3 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले भारत ने रांची में खेले हैं और उसे सभी में जीत मिली है
  • 8 बार दोनों टीमों की भिड़ंत भारत में हुई जिसमें पांच बार भारत को जबकि तीन बार न्यूजीलैंड को जीत मिली है
  • 10 विकेट अगर सीरीज में लेते हैं तो टी20 इंटरनैशनल में 100 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बन जाएंगे युजवेंद्र चहल

रांची की पिच और मौसम
रांची के जेएससीए इंटरनैशनल स्टेडियम की पिच पर बाद में बैटिंग करने वाली टीम फायदे में रहती है। यहां खेले गए 25 टी20 मैचों में से 16 में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है। मैच के दौरान तापमान 15 डिग्री के आसपास होगा। ओस का असर भी दिख सकता है।

संभावित प्लेइंग XI
भारत: शुभमान गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या (कप्तान), दीपक हूडा, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम मावी, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह।
न्यूजीलैंड: फिन एलन, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिचेल, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर (कप्तान), ब्लेयर टिकनर, ईश सोढ़ी, बेन लिस्टर, लॉकी फर्ग्युसन।

Ind vs Nz 1st T20: अब टी20 की बारी, धोनी के घर में न्यूजीलैंड को धूल चटाने उतरेगा भारत, जानें कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्डnavbharat times -Ind vs Nz Playing 11: पृथ्वी बैठेंगे बाहर, अक्षर की जगह कौन… न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में ऐसी होगी भारत की प्लेइंग इलेवन!



Source link