रवि सिनोदिया: भारतवर्ष में उभरते युवाओं की आवाज | Ravi Sinodia Voice of rising youth in India | Patrika News

26
रवि सिनोदिया: भारतवर्ष में उभरते युवाओं की आवाज | Ravi Sinodia Voice of rising youth in India | Patrika News

रवि सिनोदिया: भारतवर्ष में उभरते युवाओं की आवाज | Ravi Sinodia Voice of rising youth in India | News 4 Social



राजनेता किसी देश की सबसे बड़ी संपत्ति होते हैं। वे देश की प्रगति के लिए आवश्यक होते हैं। एक राज्य अपने दम पर नहीं चल सकता है, उसे प्रशासकों की जरूरत है। ऐसे लोग जो संसाधनों को लैस करने और देश के पहियों को नियंत्रित करने के लिए फिट और नैतिक रूप से सही हों। राजनेता इस पहलू में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं; वे ऐसे नेता हैं जो हमारा सही मार्गदर्शन करते हैं और कठिन मामलों पर निर्णय लेने की जिम्मेदारी लेते हैं।

राजनेताओं के पास एक उग्र व्यक्ति होता है और उनके पास जनता का नेतृत्व करने की क्षमता होती है। एक राष्ट्र की रीढ़ से राजनेता, इसे महानता और समृद्धि की ओर ले जाते हैं। हाल ही में आत्मनिरीक्षण से, राजनेताओं को बेईमान या भ्रष्ट होने के लिए बहुत आलोचना मिल रही है। हालांकि, इन बाहरी लोगों में वे खो गए हैं जो वास्तव में समाज की भलाई और सभी वर्गों के उत्थान के लिए काम करते हैं।

वे लोगों को प्रभावित करते हैं और प्रेरित करते हैं कि वे उन्हें समृद्धि की सीढ़ियां चढ़ने के लिए प्रेरित करें। वे राष्ट्र की सेवा करने के लिए अपना बहुत सारा समय और स्वास्थ्य बलिदान करते हैं और यहां तक कि परोपकारी कार्यों के प्रति अधिक खुला दृष्टिकोण अपनाने के लिए मजदूरी छोड़ने की सीमा तक जाते हैं।

19 मई 1997 को जन्मे रवि सिनोदिया एक मेहनती राजनेता का एक बेहतरीन उदाहरण हैं जो हमेशा समाज की भलाई के लिए काम करते हैं। इनका जन्म किशनगढ़ शहर में हुआ और छोटी उम्र से ही इनकी राजनीति में गहरी दिलचस्पी रही है। आर.के. संस्था से परास्नातक की डिग्री ली। कॉलेज के समय से ही ये छात्र राजनीति में काफी सक्रिय रहे और अपना पहला चुनाव भी वहीं से लड़ा। इन्होनें कड़ी मेहनत की और अपने दूसरे प्रयास में एनएसयूआई के टिकट पर चुनाव जीता और एमडीएस विश्वविद्यालय के पहले एनएसयूआई पूर्व नेता बने।

रवि सिनोदिया 2021 में वापस पंचायत समिति में कांग्रेस प्रतिनिधि के रूप में चुने गए, और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक सक्रिय कार्यकर्ता होने के लिए प्रशंसा प्राप्त की। वर्तमान में, वह महात्मा-गांधी जीवन दर्शन समिति के सह-समन्वयक के रूप में महान संस्थागत महत्व के पद पर हैं। वह विभिन्न पदों पर भी रहे हैं जैसे कि

NSUI के पूर्व नेता (भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ)

पंचायत समिति सदस्य करकेडी।

यूथ कांग्रेस नेता ।

चुनाव पर्यवेक्षक, सहारा विधानसभा उपचुनाव-2021।

रवि सिनोदिया बतातें हैं कि वह इस तथ्य को कैसे पसंद करते हैं कि वह कई लोगों की मदद कर सकते हैं और समाज में एक वास्तविक परिवर्तन भी ला सकते हैं, जबकि वह इस तथ्य को नापसंद करते हैं कि लोग अपनी राजनीतिक विचारधाराओं को पाने के लिए बदलते हैं एक अनुचित लाभ। वह विनम्रतापूर्वक भ्रष्ट अधिकारियों और राजनेताओं के खिलाफ आंदोलन करने की एक गर्वपूर्ण गतिविधि का भी वर्णन करता है। धर्मनिरपेक्षता में दृढ़ विश्वास के साथ, वह एक ईमानदार राजनेता की छवि बनाना चाहते हैं और इस कहावत में विश्वास पैदा करना चाहते हैं कि “लोगों की शक्ति हमेशा शक्तिशाली लोगों की तुलना में अधिक होती है।”

रवि सिनोदिया वास्तव में प्रेरणादायक हैं। हम उन्हें भारत के सभी बड़े मंचों पर और बड़े काम करते हुए देखने की उम्मीद करते हैं।

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News