यशवंत सिन्हा या द्रौपदी मुर्मू? राष्ट्रपति चुनाव में किसके पाले में जाएगा पल्लवी पटेल का अपना दल

108
यशवंत सिन्हा या द्रौपदी मुर्मू? राष्ट्रपति चुनाव में किसके पाले में जाएगा पल्लवी पटेल का अपना दल

यशवंत सिन्हा या द्रौपदी मुर्मू? राष्ट्रपति चुनाव में किसके पाले में जाएगा पल्लवी पटेल का अपना दल

लखनऊ : समाजवादी पार्टी के सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) ने सोमवार को कहा कि उसे समाजवादी पार्टी द्वारा राष्ट्रपति चुनाव के लिए संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार को लेकर आयोजित कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था और यह संकेत भी दिया कि पार्टी चुनाव में गठबंधन के साथ जा सकती है। पार्टी की वरिष्ठ नेता पल्लवी पटेल ने कहा कि वह अगले 3-4 दिनों में पार्टी की बैठक के बाद 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर अपना फैसला सार्वजनिक करेंगी।

विधायक पल्ल्वी पटेल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘मुझे (सिन्हा के साथ) बैठक के बारे में सूचित किया गया था, लेकिन मैं इसमें शामिल नहीं हो सकी, क्योंकि मैं अस्पताल में भर्ती थी।’

बता दें, अचानक तबीयत बिगड़ने पर 41 वर्षीय विधायक को पांच जुलाई को यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से उन्हें नौ जुलाई को छुट्टी मिली।

आगामी 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर पार्टी के फैसले के बारे में पूछे जाने पर पल्लवी पटेल ने कहा ‘इस संदर्भ में पार्टी में अब तक कोई बैठक नहीं हुई है। मैं अगले 3-4 दिनों तक आराम करूंगी और उसके बाद ही कोई बैठक होगी।’

उल्लेखनीय है कि अखिलेश यादव के नेतृत्व वाला विपक्षी खेमा राष्ट्रपति चुनाव में यशवंत सिन्हा का समर्थन कर रहा है। अखिलेश यादव ने बृहस्पतिवार को यशवंत सिन्हा की मौजूदगी में एक प्रेसवार्ता आयोजित की थी जिसमें सपा की एक और सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के नेता नजर नहीं आए थे।

बाद में सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने कहा था कि उन्हें यशवंत सिन्हा के कार्यक्रम में बुलाया नहीं गया था। राजभर ने शुक्रवार को मऊ में बैठक की और कहा कि वह अपने कार्यकर्ताओं से विमर्श कर राष्ट्रपति चुनाव के संदर्भ में 12 जुलाई को अपने पत्ते खोलेंगे। हालांकि मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित रात्रिभोज में उनकी मौजूदगी ने राजग उम्मीदवार के प्रति उनके झुकाव को इंगित किया।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को यहां राजग के सांसदों और विधायकों से अपने लिए समर्थन मांगा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के सम्मान में रात्रिभोज आयोजित किया। इस रात्रिभोज में भाजपा के सहयोगी दलों के नेताओं के अलावा ओमप्रकाश राजभर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के अध्यक्ष व सपा विधायक शिवपाल यादव भी शामिल हुए थे।

बाद में राजभर ने दावा किया था कि वह मुर्मू के बुलावे पर गये थे। हालांकि अपना दल कमेरावादी का कोई नेता वहां नहीं गया था। उल्लेखनीय है कि पल्लवी पटेल, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बड़ी बहन हैं, लेकिन दोनों बहनों की राहें जुदा—जुदा हैं। पल्लवी के पिता डॉक्टर सोनेलाल पटेल ने अपना दल की स्थापना की थी। उनके निधन के बाद दल दो फाड़ हो गया। अपना दल (सोनेलाल) का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल करती हैं जबकि अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष पल्लवी की मां कृष्णा पटेल हैं और इस दल में पल्लवी वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

कौशाम्बी जिले की सिराथू सीट से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ हाल ही में सपा के चिन्ह पर पल्लवी ने विधानसभा चुनाव जीता था।पल्लवी और अनुप्रिया के बीच के मतभेद जगजाहिर हैं और अभी हाल में डॉक्टर सोनेलाल की जयंती के मौके पर एक ही स्थान पर कार्यक्रम आयोजित किये जाने को लेकर इनका टकराव सामने आया था।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News