मैं विष्णु का अंश, Kota में NEET की तैयारी कर रहे स्टूडेंट ने उलझन भरा सुसाइड नोट लिखकर लगाया मौत को गले

19
मैं विष्णु का अंश, Kota में NEET की तैयारी कर रहे स्टूडेंट ने उलझन भरा सुसाइड नोट लिखकर लगाया मौत को गले

मैं विष्णु का अंश, Kota में NEET की तैयारी कर रहे स्टूडेंट ने उलझन भरा सुसाइड नोट लिखकर लगाया मौत को गले


कोटा: राजस्थान के कोटा शहर में लाखों स्टूडेंट मेडिकल इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन सफलता की कहानी लिखने के बजाय सुसाइड नोट लिखकर दुनिया छोड़कर जा रहे हैं। एक बार फिर ऐसा ही दुखद खबर कोचिंग सिटी से आई है।
साल 2022 के बाद नए साल 2023 में भी मौत को गले लगाने वाले स्टूडेंट्स का सिलसिला थम नहीं रहा है। ताजा मामला उतरप्रदेश से राजस्थान तैयारी करने आए स्टूडेंट का है। यहां सोमवार को एक पिता उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से कोटा में नीट की तैयारी कर रहे बेटे से मिलने पहुंचे तो बेटा हॉस्टल के कमरे में फंदे पर लटका मिला। कहीं देर तक आवाजें मारने के बाद भी जब कमरे के अंदर से कोई हलचल नहीं हुई। तो पिता ने पुलिस की मदद से कमरे का गेट खुलवाया। इसके बाद जब देखा तो पिता के पैरों से जमीन खिसक गई।

मृतक स्टूडेंट रणजीत की उम्र 22 साल है, जो 2 साल से नीट की तैयारी कर रहा था। उत्तर प्रदेश के कानपुर में सफलता नहीं मिलने पर राजस्थान की कोचिंग सिटी कहे जाने वाली कोटा शहर पहुंचा था। यहां 1 साल से वह तैयारी कर रहा था और अब उसने दुनिया छोड़ दी।

स्टूडेंट के पिता रतिभान बेटे की मौत से गहरे सदमे में है। स्टूडेंट लैंडमार्क सिटी कोटा में रहकर मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहा था। रविवार की रात उसने अपनी मां से बातचीत की थी। पुलिस ने मृतक के स्टूडेंट को पोस्टमार्टम के लिए एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में पहुंचाया। पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

Rajasthan में कांग्रेस के पूर्व MLA ने खोली सरकार की पोल! 45 साल के लोगों को 60 साल वाली Pension Scheme का दे रहे फायदा

सुसाइट नोट में लिखा मैं विष्णु का अंश

स्टूडेंट के कमरे से सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें कई तरह के आध्यात्मिक बातें लिखी हुई है। स्टूडेंट ने यह भी लिखा है कि मैं विष्णु का अंश हूं। मैं भगवान के पास जा रहा हूं। सुसाइड नोट में प्रेम प्रसंग का भी जिक्र बताया, लेकिन पुलिस ने इस बात से मना किया है। गौरतलब है कि 1 दिन पहले महाराष्ट्र मूल के JEE की तैयारी कर रहे स्टूडेंट ने पेपर देने जाने से पहले हॉस्टल की चौथी मंजिल से कूदकर सुसाइड का प्रयास किया था जो गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती है।

इसके पहले 20 जनवरी के करीब बिहार के पूर्वी चंपारण के रहने वाले एक स्टूडेंट ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह का असफल प्रयास किया था। स्टूडेंट से पिता ने पढ़ने के लिए कहा था। पिता बेटे से मिलकर कोटा स्टेशन अपने गांव जाने के लिए पहुंचे ही थे कि पीछे से उन्हें बेटे के खुद को आग लगा लेने की सूचना मिली। इस तरह की घटनाएं कोटा एजुकेशन सिटी में आए दिन घट रही है। ऐसे में समझा जा सकता है कि स्टूडेंट तनाव में है। पैरेंट्स, सरकार और कोचिंग संस्थानों को इस पर गहन चिंतन करने की जरूरत है।

navbharat times -सुबह था JEE का पेपर, उससे पहले 4 मंजिल से स्टूडेंट में लगा दी छलांग,वेंटिलेटर पर लड़ रहा जिंदगी का जंग

य़ह कहना है पुलिस का

स्टूडेंट ने सुसाइड किया। शव का पोस्टमार्टम करवा दिया है। पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है। एक सुसाइड नोट भी मिला है। इसमें कुछ आध्यात्मिक बातें लिखी मिली। प्रेम प्रसंग जैसी बात सुसाइड नोट में नहीं मिली है।
गंगा सहाय, सीआई कुन्हाड़ी पुलिस थाना कोटा
रिपोर्ट: अर्जुन अरविंद

हलकान हुए किसान, हाड़ौती में हुई भयंकर ओलावष्टि से जानिए फसलों को कितना पहुंचेगा नुकसान

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News