मृतक का फर्जी आधार कार्ड बनाकर बेची लाखों की जमीन, ठगी के और कारनामों का हो सकता है खुलासा | land sold by making fake Aadhaar card of the deceased owner | Patrika News

17
मृतक का फर्जी आधार कार्ड बनाकर बेची लाखों की जमीन, ठगी के और कारनामों का हो सकता है खुलासा | land sold by making fake Aadhaar card of the deceased owner | Patrika News

मृतक का फर्जी आधार कार्ड बनाकर बेची लाखों की जमीन, ठगी के और कारनामों का हो सकता है खुलासा | land sold by making fake Aadhaar card of the deceased owner | News 4 Social


जयपुरPublished: Feb 16, 2023 11:35:49 am

राजस्थान के श्रीगंगानगर से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। ठगी के मामले में आरोपी एक शख्स ने मृत व्यक्ति के फर्जी आधार कार्ड से जमीन का सौदा कर दिया और लाखों रुपए ठग लिए। अब उसे रिमांड पर लिया गया है, पूछताछ में और भी कई मामलों का खुलासा हो सकता है।

Jaipur News,crime,police,fraud,fake Aadhaar card,land scam,land crime,SriGanganagar News,anupgarh news,

अनूपगढ़ (श्रीगंगानगर)/ NEWS 4 SOCIAL. स्थानीय पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 9 माह पुराने एक ठगी के मामले में आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया। उक्त आरोपी के खिलाफ पुलिस थाना में शंकर लाल निवासी नाईयावाली ने मामला दर्ज करवाया था। प्रकरण में आरोप है कि आरोपी ने 30 मई 2022 को गांव 3 एमडी की एक जमीन का सौदा करवाया था। जमीन के सौदे के एवज में आरोपी राकेश कुमार और उसके साथियों को 21 लाख रुपए नगद दिए थे। 21 लाख रुपए देने के बावजूद भी आरोपी ने परिवादी के नाम जमीन नहीं करवाई। जिसके बाद परिवादी शंकरलाल ने राकेश कुमार व उसके साथियों के खिलाफ ठगी करने का मामला दर्ज करवाया था।
इस प्रकरण में ठगी करने का दिलचस्प पहलू यह रहा है कि आरोपियों ने जमीन के मालिक का फर्जी आधार कार्ड बनाया, जबकि जमीन के मालिक की मृत्यु 2005 में हो चुकी थी और आधार कार्ड सरकार की तरफ से 2011 में बनाए गए थे। पुलिस ने बताया कि आरोपी राकेश कुमार आदतन अपराधी है। न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। पूछताछ के दौरान अन्य कई मामलों का भी खुलासा होने की संभावना है।
एएसआई कुलदीप मीणा ने बताया कि अनुसंधान के दौरान सामने आया कि जिस जमीन का सौदा आरोपी ने करवाया था, उस जमीन के मालिक सतीश कुमार, निवासी जस्सूर, नूरपुर,कांगड़ा की मौत 2005 में ही हो चुकी थी। राकेश कुमार ने अपने साथियों के साथ मिलकर सतीश कुमार के फर्जी आधार कार्ड तैयार कर जमीन का मालिक किसी और को बनाकर उसका सौदा करवा दिया था।
एएसआई कुलदीप मीणा ने बताया कि इस ठगी के मामले में दो आरोपियों शमशेर सिंह उर्फ शम्मी और उमेश कुमार को पूर्व में भी गिरफ्तार किया जा चुका है। अब इस प्रकरण में आरोपी राकेश कुमार (28) पुत्र रामकुमार, निवासी ठोबरिया, पुलिस थाना ऐलनाबाद, हाल धक्का बस्ती घड़साना को चुरू की केंद्रीय जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ राजस्थान के साथ-साथ पंजाब और उत्तर प्रदेश के कई थानों में 18 मामले दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि आरोपी के द्वारा लोन पर लिए गए करीब 32 ट्रैक्टरों को कम दामों में खरीद कर उनके फर्जी कागजात तैयार कर अन्य स्थान पर बेचान किए गए है।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News