मूसेवाला हत्याकांड का आरोपी गैंगस्टर दीपक टीनू पुलिस हिरासत से फरार, विपक्ष के निशाने पर भगवंत मान सरकार

58
मूसेवाला हत्याकांड का आरोपी गैंगस्टर दीपक टीनू पुलिस हिरासत से फरार, विपक्ष के निशाने पर भगवंत मान सरकार

मूसेवाला हत्याकांड का आरोपी गैंगस्टर दीपक टीनू पुलिस हिरासत से फरार, विपक्ष के निशाने पर भगवंत मान सरकार

चंडीगढ़: पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के आरोपियों में शामिल गैंगस्टर दीपक टीनू पंजाब के मानसा जिले में पुलिस हिरासत से फरार हो गया। राज्य पुलिस ने प्रभारी अधिकारी को बर्खास्त करने के साथ ही उसे गिरफ्तार कर लिया है। टीनू शनिवार रात मानसा पुलिस की ‘क्राइम इंवेस्टीगेशन एजेंसी’ (सीआईए) की इकाई की हिरासत से फरार हो गया, जब उसे एक अन्य मामले में तरनतारन जिले के गोइंदवाल साहिब जेल से पेशी वारंट पर लाया गया था। पंजाब पुलिस ने कहा कि सीआईए प्रभारी को संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 222, 224, 225 ए और 120-बी के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।
पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने कहा कि सीआईए प्रभारी को गिरफ्तार कर लिया गया है और इस बात पर जोर दिया कि कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि टीनू को पकड़ने के लिए पुलिस की टीम प्रयास कर रही हैं।

2017 में हुई थी वारदात
इससे पहले 2017 में, विभिन्न राज्यों में हत्या और जबरन वसूली सहित कई मामलों का सामना करने वाला टीनू हरियाणा से एक अन्य गैंगस्टर और अपने सहयोगी की मदद से एक पुलिस अधिकारी की आंखों में मिर्च स्प्रे करने के बाद भाग गया था। बाद में उसी साल दिसंबर में उसे भिवानी पुलिस ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था।

डीजीपी यादव ने ट्वीट किया, ‘दीपक टीनू के हिरासत से फरार होने के मामले में पुलिस अधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। मानसा सीआईए प्रभारी गिरफ्तार… कोई ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पुलिस टीम ने आरोपी को फिर से गिरफ्तार करने के लिए अभियान शुरू कर दिया है।’

विपक्षी दलों ने साधा निशाना
विपक्षी दलों ने इस घटना को लेकर पंजाब में आप सरकार पर निशाना साधा। विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा ने एक ट्वीट में कहा, ‘एक प्रमुख संदिग्ध गैंगस्टर दीपक टीनू, जिसे सिद्धू मूसेवाला मामले में पूछताछ के लिए पकड़ा गया था, सिनेमाई तरीके से मानसा पुलिस की हिरासत से भागने में कामयाब रहा, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री गुजरात में ‘‘गरबा’ करने में व्यस्त हैं।’

सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर ने सवाल किया कि दीपक टीनू पुलिस हिरासत से कैसे भाग गया और यह भी आरोप लगाया कि गिरफ्तार गैंगस्टर को जेलों में “सुविधाएं” मिल रही हैं। उन्होंने मानसा में सवाल किया, ‘‘कल रात, एक व्यक्ति सीआईए कर्मियों की हिरासत से भाग गया। वह कैसे भाग गया।’’

पुलिस ने जारी किया बयान
इससे पहले दिन में इस घटना के बारे में पूछे जाने पर पटियाला रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) एवं वर्तमान में बठिंडा रेंज आईजी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे मुखविंदर सिंह छीना ने पीटीआई-भाषा से फोन पर कहा, ‘‘पुलिस की टीम प्रयास कर रही है और हम उसे जल्द पकड़ लेंगे।”

सूत्रों ने बताया कि गैंगस्टर के भागने के बाद राजस्थान और हरियाणा समेत पड़ोसी राज्यों की पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। पंजाब के मानसा जिले में 29 मई को मूसेवाला के नाम से मशहूर पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। सिद्धू की हत्या उस समय की गई थी जब वह अपने दोस्त और चचेरे भाई के साथ एक जीप में मानसा के जवाहर के गांव जा रहे थे। उनके वाहन को रोककर छह शूटर ने गोलियां चलाईं थीं।

24 आरोपियों में शामिल टीनू
मूसेवाला की हत्या के बाद बिश्नोई गिरोह के सदस्य गोल्डी बराड़ ने हत्या की जिम्मेदारी ली थी। टीनू उन 24 आरोपियों में शामिल है, जिनके खिलाफ हत्या के इस मामले में आरोपपत्र दाखिल किया गया है। वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरिया का करीबी सहयोगी है और उनके साथ विभिन्न जेलों में बंद रहा। टीनू कथित तौर पर मूसेवाला की हत्या की साजिश में शामिल था।

अकाली नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने ट्वीट किया, ‘‘ऐसे में जब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान गुजरात में गरबा करने में व्यस्त हैं, सिद्धू मूसेवाला का हत्यारा दीपक टीनू देर रात फोन का उपयोग करने की अनुमति दिये जाने और हथकड़ी लगाये बिना एक निजी कार से बाहर निकाले जाने के बाद पुलिस हिरासत से भाग गया। कोई आश्चर्य नहीं, पंजाब में आप शासन के तहत गैंगस्टर राज है।’’

जालंधर कैंट से कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने ट्वीट किया, “सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पकड़ा गया गैंगस्टर दीपक कल रात मानसा पुलिस की हिरासत से भाग गया। यह घटना पंजाब पुलिस और आम आदमी पार्टी की सरकार की विफलता को प्रदर्शित करती है। बेपरवाह मुख्यमंत्री भगवंत मान गुजरात में गरबा करने में व्यस्त हैं।”

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंजाब इकाई के महासचिव सुभाष शर्मा ने इस घटना को बेहद चिंताजनक करार दिया। उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री और गृह मंत्री राजनीतिक दौरों (गुजरात चुनाव के लिए) में व्यस्त हैं, जिसका खामियाजा पंजाब भुगत रहा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान शनिवार को गुजरात के चुनावी दौरे पर थे।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News