मुजफ्फरपुर जंक्शन बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन, 450 करोड़ के खर्च में यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

24
मुजफ्फरपुर जंक्शन बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन, 450 करोड़ के खर्च में यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

मुजफ्फरपुर जंक्शन बनेगा वर्ल्ड क्लास स्टेशन, 450 करोड़ के खर्च में यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं


बिहार के मुजफ्फरपुर जंक्शन को हाईटैक सुविधाओं से लैश किया जा रहा है। इस स्टेशन को बनाने के लिए लगभग 450 करोड़ खर्च होंगे। इस खर्च में जंक्शन पर आने वाले यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। बीजेपी सांसद अजय निषाद ने बताया कि इसका निर्माण कब तक पूरा हो जाएगा।

 

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन बनाने में लगभग 450 करोड़ खर्च हो रहा है। भूमि विकास प्राधिकरण निर्माण कार्य कर रहा है। लेकिन अभी कार्य की गति धीमी है। इसे लेकर शनिवार को सांसद अजय निषाद ने मुज़फ्फरपुर जंक्शन पर चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया। साथ ही रेलवे के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी की। स्टेशन मास्टर अखिलेश प्रसाद सिंह ने पीपीटी और मॉडल के माध्यम से सांसद अजय निषाद बताया कि स्टेशन को विश्वस्तरीय रूप देते हुए अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जा रहा है। यहां वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होगी।

मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन इन सुविधाओं से होगा लैश

मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट और प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट लगाई जाएंगी, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। उन्होंने बताया कि यात्रियों को दी जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिकों को विशेष रूप से लाभ मिलेगा।

निर्माण के लिए है 2024 का लक्ष्य

सांसद अजय निषाद ने मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन का फर्स्ट लुक देखने के बाद बताया कि पुनर्निर्माण के बाद मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन की भव्यता देखने लायक होगी। निर्माण के लिए 2024 तक जो लक्ष्य रखा गया है, उसको हर हाल में पूरा किया जाएगा। यह पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल पीपीपी के तहत विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन को धार्मिक और पर्यटन दोनों दृष्टिकोण की महत्ता को देखते हुए पुनर्विकास किया जा रहा है। पुनर्विकास से संबंधित कार्य पूरा होने के बाद स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News