मुंबई समेत महाराष्ट्र में बेमोशम बारिश, ओलावृष्टि ने तबाह कीं तैयार फसलें, शिंदे का किसानों को राहत का ऐलान

20
मुंबई समेत महाराष्ट्र में बेमोशम बारिश, ओलावृष्टि ने तबाह कीं तैयार फसलें, शिंदे का किसानों को राहत का ऐलान

मुंबई समेत महाराष्ट्र में बेमोशम बारिश, ओलावृष्टि ने तबाह कीं तैयार फसलें, शिंदे का किसानों को राहत का ऐलान


मुंबई: महाराष्ट्र के नासिक और धुले जिले समेत कई इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई। मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सोमवार को बेमौसम बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। ठाणे और पुणे जिले के बीच स्थित मालशेज घाट क्षेत्र में एक दिन पहले गरज के साथ भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को सुबह महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और अहमदनगर जिलों में आंधी आने और मध्यम स्तर की बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। इधर बारिश और ओलोवृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किसानों को राहत देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

पिछले दो दिन में महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हुई बेमौसम बारिश और कुछ जिलों में ओले गिरने से प्रभावित होने वाले किसानों के नुकसान का तत्काल पंचनामा करने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार की सुबह विभिन्न जिलों के कलेक्टरों से उनके इलाकों में हुए खेती के नुकसान की जानकारी भी ली।

नुकसान का पंचनामा करने का आदेश

बेमौसम बारिश से किसानों को हुए नुकसान की जानकारी लेने के लिए मुख्यमंत्री ने मंगलवार की सुबह मुख्य सचिव और कलेक्टरों की बैठक बुलाई थी। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अधिकारी खेतों में जाकर नुकसान का पंचनामा बनाने का काम शुरू करें, ताकि किसानों को उनके नुकसान की भरपाई तेजी से की जा सके। इसलिए राजस्व विभाग को तेजी से एक्शन लेने को कहा गया है।

जिला कलेक्टरों की बैठक में उठा मुद्दा

कलेक्टरों की बैठक में यह बात सामने आई है कि ठाणे, पालघर, वाशिम, नाशिक, छत्रपति संभाजी नगर, पैठण, गंगापुर में तेज हवा और बेमौसम बारिश से रबी के सीजन की कटाई के लिए खेतों में तैयार खड़ी फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है। मुंबई, ठाणे समेत उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कई तालुकों में मंगलवार को भी आसमान में बादल छाए रहे। कई जगह पर बेमौसम बारिश की आशंका जताई जा रही है।

महाराष्ट्र में इन फसलों को नुकसान

राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील ने बताया कि बेमौसम बारिश से गेहूं, अंगूर, चना, प्याज, आम और मूंगफली की खेती को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि नुकसान के आंकड़े आते ही सरकार किसानों के लिए मदद का ऐलान करेगी। कृषि मंत्री अब्दुल सत्तार ने भी किसानों को तत्काल मदद का भरोसा दिलाया है।

इस समय राज्य विधान मंडल का बजट सत्र चल रहा है। ऐसे में किसानों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए विपक्ष विधानमंडल के दोनों सदनों में आवाज उठाने की तैयारी में है। उससे पहले ही मुख्यमंत्री ने प्रशासन को नुकसान के पंचनामा का आदेश देकर विपक्ष को शांत करने की कोशिश भी की है।

‘गेहूं, प्याज और आम की फसलें प्रभावित’

नासिक मंडल के एक अधिकारी ने कहा, ‘गेहूं, प्याज और आम की फसलें प्रभावित हुई हैं। कटाई के लिए तैयार प्याज की फसलें गीली हो गई हैं। नासिक में 1,800 हेक्टेयर क्षेत्र में बोई गई गेहूं और प्याज की फसलों के प्रभावित होने की आशंका है।’ अधिकारी ने कहा, ‘धुले जिले के कुछ हिस्सों में सोमवार को बहुत ओले गिरे। शहर के पास की सड़क पूरी तरह से ओलों से ढंकी हुई है। विदर्भ क्षेत्र में भी बेमौसम बारिश की खबर है।’

मुंबई में हल्की बारिश से राहत

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई में कुछ देर की हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। उन्होंने बताया, ‘मुंबई में पिछले चार दिन से अधिकतम तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही थी, लेकिन शहर और उपनगरों के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश से पारे में गिरावट दर्ज की गई। दादर, मलाड, गोरेगांव और अंधेरी सहित कई इलाकों में हल्की बारिश हुई।’

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News