मान गए एलजी, टीचरों के फिनलैंड में ट्रेनिंग को दी मंजूरी

20
मान गए एलजी, टीचरों के फिनलैंड में ट्रेनिंग को दी मंजूरी

मान गए एलजी, टीचरों के फिनलैंड में ट्रेनिंग को दी मंजूरी

नई दिल्ली : दिल्ली में सरकारी स्कूलों के टीचरों का फिनलैंड में ट्रेनिंग का रास्ता साफ हो गया है। आखिरकार एलजी वीके सक्सेना ने शिक्षा विभाग की तरफ से टीचरों की फिनलैंड में ट्रेनिंग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। खास बात है कि एलजी ने ट्रेनिंग के लिए जाने वाले टीचरों की संख्या को भी बढ़ा दिया है। पहले 52 टीचर्स को ट्रेनिंग के लिए भेजे जाने का प्रस्ताव था। अब इस संख्या को बढ़ाकर 87 कर दिया है। इससे पहले एलजी ऑफिस की तरफ से इस प्रस्ताव पर आपत्ति जताई गई थी। एलजी ऑफिस की तरफ से पहले विदेश में करवाई गई ट्रेनिंग का असेसमेंट करने को कहा गया था।

क्यों बढ़ाई गई टीचर्स की संख्या
एलजी ऑफिस ने शिक्षा विभाग की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव में टीचर्स की संख्या में बढ़ोतरी की है। एलजी ऑफिस की तरफ से जारी नोट में कहा गया है कि टीचरों की संख्या बढ़ने से शिक्षा विभाग के सभी 29 जोन में टीचरों का प्रतिनिधित्व संख्या के अनुपात में उचित होगा। 87 टीचर्स की ट्रेनिंग होने से हर जोन से 3 टीचर्स को ट्रेनिंग मिल पाएगी। इससे पहले शिक्षा विभाग अपने हिसाब से 52 टीचर्स का सेलेक्शन ट्रेनिंग के लिए करता था।

Navbharat Times -अब तक ट्रेनिंग के लिए दिल्ली के कितने सरकारी टीचर जा चुके हैं विदेश? इस बार क्यों नहीं मिल रही मंजूरी
इस बात को लेकर था विवाद
दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम और पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का कहना था कि विदेश में ऑक्सफोर्ड, कैंब्रिज से ट्रेनिंग के बाद सरकारी स्कूल के टीचर्स और स्कूल प्रिंसिपल का आत्मविश्वास बढ़ा। सिसोदिया का कहना था कि शिक्षा विभाग के फिनलैंड में ट्रेनिंग वाले प्रस्ताव मंजूर एलजी ने कहा कि देश में ही ट्रेनिंग करवा लें। वहीं एलजी ऑफिस की ओर से इस पूरे मामले में कास्ट-बेनिफिट विश्लेषण मांगा गया था।

Navbharat Times -फिनलैंड में टीचर्स की ट्रेनिंग को रोका जा रहा, फाइल लटका रहे LG: CM
क्या थी टीचर्स ट्रेनिंग योजना?
एससीईआरटी दिल्ली की ओर से दिल्ली के सरकारी स्कूलों के प्राइमरी इंचार्ज और एससीईआरटी के टीचर एजुकेटर्स के लिए फिनलैंड की जिवैस्क्यला यूनिवर्सिटी में पांच दिनों के ट्रेनिंग कार्यक्रम का प्रस्ताव तैयार किया था। जिवैस्क्यला यूनिवर्सिटी को दुनिया की टॉप 40 यूनिवर्सिटी में एक माना जाता है। दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच टीचर्स को दो ग्रुप में भेजने की प्लानिंग थी। सरकार की ओर से बजट पर ग्रांट दिया गया। ट्रेनिंग की मंजूरी को लिए पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में एलजी ऑफिस फाइल भेजी गई थी। एलजी ने इस पर स्पष्टीकरण मांगे। इसके बाद 9 जनवरी 2023 को फाइल लौटा दी गई।
Navbharat Times -Delhi Politics: सिसोदिया के जेल जाने से खिलीं बीजेपी की बांछें, जानें आप को कितना बड़ा झटका
एक हजार से अधिक टीचर्स ले चुके हैं ट्रेनिंग
दिल्ली सरकार का शिक्षा विभाग अब तक 1079 टीचर्स को अलग-अलग देशों में ट्रेनिंग के लिए भेज चुका है। इनमें 420 टीचर कैंब्रिज और 600 टीचर सिंगापुर में ट्रेनिंग कर चुके हैं। वहीं, पहले भी 59 टीचर्स फिनलैंड में ट्रेनिंग ले चुके हैं। साथ ही दिल्ली के 860 स्कूल प्रिंसिपल्स को भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) अहमदाबाद और लखनऊ में ट्रेनिंग के लिए भेज जा चुका है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News