महाराष्ट्र सरकार के मंत्रियों की कर्नाटक यात्रा रद्द, कानूनी कार्रवाई की चेतावनी से डरे एकनाथ शिंदे के सिपाही?

155
महाराष्ट्र सरकार के मंत्रियों की कर्नाटक यात्रा रद्द, कानूनी कार्रवाई की चेतावनी से डरे एकनाथ शिंदे के सिपाही?

महाराष्ट्र सरकार के मंत्रियों की कर्नाटक यात्रा रद्द, कानूनी कार्रवाई की चेतावनी से डरे एकनाथ शिंदे के सिपाही?

मुंबई: ऐसा माना जा रहा है कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के मंत्रियों चंद्रकांत पाटील और शंभूराजे देसाई ने कर्नाटक के मराठी बहुत बेलगावी इलाके की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद कर दी है। शुरू में तय प्रोग्राम के तहत दोनों मंत्री ‘महाराष्ट्र एकीकरण समिति’ के बुलावे पर शनिवार को वहां जाने वाले थे। कर्नाटक (Karnataka) के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुरुआत में मंत्रियों से यात्रा न करने का ‘अनुरोध’ किया था। इसके बाद मंत्रियों ने यात्रा स्थगित करने की घोषणा की और नई तारीख का ऐलान करते हुआ बताया कि मंगलवार को दोनों मंत्री हर हाल में वहां जाएंगे। इधर, कर्नाटक के मंत्रियों ने अपना स्टैंड कठोर करते हुए यह चेतावनी दे डाली कि मंत्री हुए तो क्या हुआ, वहां पहुंचकर कानून हाथ में लिया, तो कार्रवाई होगी। धीरे-धीरे महाराष्ट्र के मंत्रियों का स्वर धीमा पड़ गया। प्रस्तावित यात्रा से ठीक एक दिन पहले अभी तक यात्रा को लेकर कोई अधिकारिक घोषणा सामने नहीं आई है, मगर पार्टी में यात्रा को लेकर कोई सुगबुगाहट नहीं है। इसीलिए, यात्रा रद्द मानी जा रही है।

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके उच्च शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटील (Chandrakant Patil) तो यात्रा को लेकर कोई बयान देना टाल गए। वहीं, शिवसेना (बालासाहेब) के उत्पादन शुल्क मंत्री शंभुराज देसाई तो सोमवार सुबह तक मीडिया से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की आज्ञा मिलते ही यात्रा पर निकलने की बात करते रहे। शाम तक वह भी बचाव की मुद्रा में आ चुके थे। शंभूराजे से प्रेस से कहा, हमें समन्वय के साथ मामला हल करना है, इसलिए चीजों को संभालना पड़ता है। कानून की स्थिति न बिगड़े, यह ध्यान देना भी हमारा काम है। दिन में बुलंद रहा और शाम तक बुझा हुआ स्वर यही संकेत दे रहा कि यात्रा नहीं होगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार, कोल्हापुर बीजेपी में भी यात्रा को लेकर कोई हलचल नहीं है।

उद्धव हुए आक्रामक
पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि आज मंत्री कर्नाटक जाने वाले थे, मगर वहां के मंत्री ने चेतावनी दी, तो नहीं गए। हम जब चाहें, तब बेलगावी जा सकते हैं। जिनकी जिम्मेदारी है, वे कब इसे स्वीकारेंगे? शायद गुवाहटी जाकर बोलेंगे? सरकार अब यह कह दे कि उससे नहीं हो रहा है। फिर बेलगावी से लेकर सरकार चलाने तक मैं सभी कुछ संभाल लूंगा।

कहां फंस गई यात्रा की गाड़ी?
– एकनाथ शिंदे दिल्ली में थे और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। माना जा रहा है कि इसमें यात्रा को लेकर संयम बरतने पर चर्चा हुई होगी।

– कर्नाटक में जल्द विधानसभा के चुनाव होने हैं। बीजेपी वहां कन्नड़ जनता के स्वाभिमान के साथ किसी तरह का खिलवाड़ नहीं चाहेगी। महाराष्ट्र के मंत्रियों की यात्रा माहौल बिगाड़ सकती है।

– बेलगावी इलाके की मराठीभाषी जनता लंबे समय तक महाराष्ट्र एकीकरण समिति को वोट देती रही है। पहली बार बीजेपी के टिकट पर मराठीभाषी विधायक चुने गए हैं।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News