महाराष्ट्र कांग्रेस में एक साथ 51 इस्तीफे! नवसंकल्प वर्कशॉप में क्या खास? जानिए

115

महाराष्ट्र कांग्रेस में एक साथ 51 इस्तीफे! नवसंकल्प वर्कशॉप में क्या खास? जानिए

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के शिरडी में प्रदेश कांग्रेस ने दो दिवसीय नव संकल्प कार्यशाला (Congress Navsankalp Workshop) का आयोजन किया था। इस दौरान राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों समेत अन्य मुद्दों पर गहराई से चर्चा की गई। इस शिविर में सभी पदाधिकारियों ने अपने विचार रखे। इस वर्कशॉप में कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने और विपक्ष पर प्रभावी ढंग से हमला करने के संबंध में चर्चा की गई। इस वर्कशॉप में सभी नेताओं और पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। हालांकि इसके समापन समारोह में यह खबर भी सामने आई कि 51 पदाधिकारियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दरअसल यह इस्तीफा कांग्रेस की नई नीति एक व्यक्ति एक पद के तहत दिए गए हैं। जिन लोगों या नेताओं के पास दो-दो जवाबदारी थी। उनमें से कई लोगों ने इस्तीफा दिया। आने वाले दिनों में यह सिलसिला यूं ही शुरू रहेगा।

गुरुवार को समापन समारोह के मौके पर बोलते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रभारी एच.के.पाटिल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी एक ऐसी पार्टी है जो लोकतंत्र में विश्वास रखती है। उन्होंने यह सवाल भी उठाया कि क्या भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में कांग्रेस की तरह लोकतंत्र है? महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला शिरडी के पंडित जवाहरलाल नेहरू हॉल में संपन्न हुई ।

एक व्यक्ति एक पद की शुरुआत
समापन समारोह में बोलते हुए प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि इस दो दिवसीय शिविर में “एक व्यक्ति एक पद “ के सिद्धांत पर अमल की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि 51 पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है। यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। पटोले ने कहा कि छह विभागों द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करने का भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिविर में सरकार और पार्टी संगठन के बीच समन्वय के अलावा संगठन को बढ़ाने पर भी व्यापक चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार किसान विरोधी है और किसान आंदोलन के दौरान उन्हें नक्सली, आतंकवादी आंदोलनजीवी कह कर किसानों का अपमान किया।

उन्होंने कहा कि फडणवीस सरकार ने शिवाजी महाराज के नाम पर फर्जी किसान कर्जमाफी योजना लागू की और शिवाजी महाराज का भी अपमान किया। हालांकि महाविकास आघाड़ी सरकार ने सत्ता में आते ही अपना वादा पूरा किया और पूर्ण कर्ज माफी को अमली जामा पहनाया। पटोले ने कहा कि महाविकास अघाड़ी सरकार, किसानों, श्रमिकों, दलितों और वंचित समुदायों के हितों की रक्षा करती है।

अगले 100 दिन का कार्यक्रम होगा तय
राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने कहा कि शिरडी कार्यशाला में दो दिवसीय मंथन का जो सार निकला है, वह एक दिशा- निर्देश पुस्तिका की तरह है। इस शिविर में लिए गए फैसलों को अब लागू करना होगा। इसके लिए 100 दिन का प्रोग्राम बनाना होगा। थोरात ने कहा कि इन दस्तावेजों का इस्तेमाल कांग्रेस पार्टी आने वाले स्थानीय निकाय चुनावों में निश्चित तौर पर करेगी।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की आजादी से पहले यशवंतराव चव्हाण के नेतृत्व में शिरडी में एक सम्मेलन आयोजित किया गया था। उस सम्मेलन में तत्कालीन समय के प्रमुख नेताओं ने भाग लिया था।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News