मध्य प्रदेश प्लेन क्रैश: वायु सेना के एक पायलट की मौत, दो सुरक्षित, यहां जानिए हर अपडेट

11
मध्य प्रदेश प्लेन क्रैश: वायु सेना के एक पायलट की मौत, दो सुरक्षित, यहां जानिए हर अपडेट

मध्य प्रदेश प्लेन क्रैश: वायु सेना के एक पायलट की मौत, दो सुरक्षित, यहां जानिए हर अपडेट


मुरैना: मध्य प्रदेश के मुरैना में शनिवार सुबह बड़ा हादसा हो गया। ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरने वाले वायु सेना के दो विमान सुखोई-30 और मिराज 2000 दुर्घटनाग्रस्त हो गए। जानकारी के अनुसार, दुर्घटना से पहले दोनों विमान अभ्यास कर रहे थे। हालांकि इस दुर्घटना में दो पायलट सुरक्षित हैं, मगर एक पायलट की मौत हो गई है। भारतीय वायु सेना के अनुसार, ‘भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल 3 पायलटों में से एक को गंभीर चोटें आईं, जिसके चलते उसकी मौत हो गई। दो पायलट सुरक्षित हैं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।’

पूरे घटनाक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की नजर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में भारतीय वायु सेना के दो लड़ाकू विमानों के शनिवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि दुर्घटना के सटीक स्थान का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट में बताया गया है कि एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना में और दूसरा कथित तौर पर भरतपुर के आसपास के इलाके में गिरा। सूत्रों के मुताबिक, दोनों विमान में सवार तीनों पायलट की स्थिति का तत्काल पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को वायु सेना के दो लड़ाकू विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार, राजनाथ ने दोनों विमानों में सवार तीनों पायलट की स्थिति के बारे में जानकारी ली और पूरे घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं।

आसमान में लगी आग, तेजी से जमीन पर गिरे दोनों विमान

घटना के संबंध में यह बताया गया है कि यह दोनों विमान यानी सुखोई-30 और मिराज-2000 मुरैना जिले के पहाड़गढ़ विकासखंड के पास जंगल में विमान गिरने की सूचना मिली थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि उन्होंने आसमान में आग लगे दो विमानों को तेज गति से जमीन की ओर आते देखा। बताया जा रहा है कि जंगल में दूर-दूर तक विमान के अवशेष फैले हुए हैं। यह भी बताया जा रहा है कि सुखोई-30 में दो तो वहीं मिराज में एक पायलट था।

मध्य प्रदेश के मुरैना के पास सुखोई-30 और मिराज 2000 विमान दुर्घटना में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS जनरल अनिल चौहान और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी के संपर्क में हैं और उनसे घटना की जानकारी ले रहे हैं

रक्षा सूत्र

सीएम शिवराज ने दिए तुरंत मदद के निर्देश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विमान हादसे को लेकर ट्वीट किया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रशासन को तुरंत मदद करने के भी निर्देश दिए हैं। शिवराज सिंह ने लिखा कि मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की ईश्वर से कामना करता हूं। वहीं एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी इस हादसे में दुख जताते हुए कहा कि मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने का दुखद समाचार मिला है। मैं इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त करता हूं।

घटना की पूरी जानकारी

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के दो लड़ाकू विमान (सुखोई-30 और मिराज-2000) शनिवार को मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गए। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मुरैना के पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने इस दुर्घटना की पुष्टि की। सूत्रों ने बताया कि इस दुर्घटना से पहले वायुसेना के दोनों लड़ाकू विमानों ने ग्वालियर हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी। इस बीच, दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, वायुसेना प्रमुख ने दो लड़ाकू विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दी है। उन्होंने बताया कि राजनाथ पूरे घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News