मदद को बढाया हाथ, 150 श्रमिकों को दी राशन किट

157

मदद को बढाया हाथ, 150 श्रमिकों को दी राशन किट

कोविड टीकाकरण व प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में भी दी जानकारी

लखनऊ, कोरोना काल में लाक डाउन व अन्य कारणों से रोजी-रोजगार से वंचित होने वाले मजदूरों की मदद को इंडस एक्शन उत्तर प्रदेश और एक्शन एड उत्तर प्रदेश ने हाथ बढ़ाया है । इसी क्रम में वृहस्पतिवार को राजधानी के अटल पार्क – कपूरथला में लगभग 150 गरीब व असहाय मजदूर, दैनिक मजदूरी करने वाले, ठेला लगाने वाले, ईट भट्ठा पर कार्यरत मजदूरों को, जिनकी जीविका कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हो गई है, को राशन का वितरण किया । इस दौरान कोविड-19 मानकों का पूरी तरह से ध्यान रखा गया ।

प्रदेश के अपर श्रम आयुक्त वी. के. राय ने कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए इंडस एक्शन के प्रयासों को सराहा और आए हुए असंगठित मजदूरों को बिल्डिंग एंड अदर कांसट्रक्सन वर्कर (B.O.C.W) के पोर्टल पर पंजीकृत करने के लिए प्रेरित किया और इससे होने वाले लाभों के बारे में भी बताया । इंडस एक्शन की सीनियर स्टेट लीड शुभ्रा त्रिवेदी ने कोविड-19 टीकाकरण के पंजीकरण करने के बारे में विस्तार से बताया । इंडस एक्शन के संदीप शर्मा ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी । एक्शन एड के राज्य प्रतिनिधि खालिद चौधरी ने प्रवासी मजदूरों को प्रदान की जाने वाली योजना के बारे में बताया । अन्य सहभागी मनीषा, वंदना, नीरज और फिरदौस ने राशन किट को वितरित करने में सहयोग किया ।

राशन किट में 10 किलो आटा, दो किलो चावल, दो किलो चीनी, एक किलो दाल, एक किलो नमक, एक नहाने का साबुन, एक कपड़ा धोने का साबुन, एक पैकेट डिटर्जेंट पाउडर, दो मास्क, एक पैकेट हल्दी पाउडर, एक पैकेट धनिया पाउडर, एक पैकेट मिर्च पाउडर, एक पैकेट चाय पत्ती, दो किलो तेल आदि शामिल है । सभी को कोविड नियमों का पालन करने जैसे- दो गज की दूरी अपनाने, मास्क का सदैव प्रयोग करने, साबुन से बार – बार हाथ धोने व कोविड के लक्षण होने पर चिकित्सक द्वारा जांच व कोविड-19 का टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया गया । इंडस एक्शन की सीनियर स्टेट लीड शुभ्रा त्रिवेदी ने अगले सप्ताह लगभग 750 किट को लखनऊ के विभिन्न मजदूर बहुल क्षेत्र में वितरित करने के बारे में जानकारी दी ।



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News