मई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी निपटा लें अपने जरूरी काम, जानिए यूपी में कितने दिन रहेगी छुट्टी | Banks will be closed for 13 days in May | Patrika News

147

मई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, अभी निपटा लें अपने जरूरी काम, जानिए यूपी में कितने दिन रहेगी छुट्टी | Banks will be closed for 13 days in May | Patrika News

Bank Holiday May 2022 : भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जो कैलेंडर जारी किया गया है उसके मुताबिक मई महीने की शुरुआत में ही लगातार चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे। अलग-अलग राज्यों में त्योहारों के हिसाब के छुट्टी अलग-अलग दिन रहती है। बता दें कि 1 मई को मजदूर दिवस, 2 मई को परशुराम जयंती, 3 मई और 4 मई को अलग-अलग राज्यों में ईद की छुट्टी है।

लखनऊ

Updated: April 23, 2022 03:09:42 pm

Bank Holiday May 2022: अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है और मई का महीना शुरू होने वाला है। विभिन्न बैंकों के कस्टमर्स के लिए यह खबर काम की है। अगर आपका भी मई महीना में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो जल्द निपटा लें। नहीं तो आपका काम रुक सकता है। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने मई महीने में होने वाली छुट्टी की पूरी लिस्ट को जारी कर दी है। बैंक की छुट्टियों की लिस्ट राज्यों के आधार पर तय होती है। हर राज्य में उसके स्थानीय त्योहारों के अनुसार छुट्टियां दी जाती है। लिस्ट के अनुसार यूपी में मई के महीने में 11 दिन ही बैंकों में अवकाश रहेगा।

राज्यों के आधार पर छुट्टियों की लिस्ट होती है तैयार बता दें कि बैंक की छुट्टियों की लिस्ट राज्यों के आधार पर तय होती है. हर राज्य में उसके स्थानीय त्योहारों के अनुसार छुट्टियां दी जाती है। भारतीय रिजर्व बैंक की मई महीने की लिस्ट के अनुसार मई महीने के पहले चार दिन लगातार छुट्टियां रहेगी। ऐसे में अगर आपको इन चार दिनों में कुछ जरूरी काम निपटाना है तो अप्रैल के महीने में ही वह जरूरी काम कर लें। आरबीआई की लिस्ट के मुताबिक यूपी में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे।

मई 2022 में कब-कब बंद रहेंगे बैक 1 मई को मजदूर दिवस, महाराष्ट्र दिवस व रविवार होने के कारण को बैंक बंद रहेंगे। 2 मई को भगवान श्री परशुराम जयंती पर यूपी समेत कई राज्यों में बंद रहेंगे बैंक।

3 मई को ईद-उल-फितर त्योहार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 4 मई को ईद-उल-फितर (तेलंगाना) में अवकाश रहेगा। 8 मई को रविवार होने के कारण देशभर के बंद रहेंगे। 9 मई को गुरु रवींद्रनाथ जयंती होने के कारण पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में बैंक बंद रहेंगे।

14 मई को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 15 मई को रविवार के चलते देशभर के बैंक बंद रहेंगे। 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

22 मई को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। 24 मई- काजी नजरुल इस्लाम जन्मदिन (सिक्किम) में बैंक बंद रहेंगे। 28 मई को चौथा शनिवार व 29 मई को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News