मंगलवार से एमपी के मौसम में आने वाला है बड़ा परिवर्तन, बुधवार से तापमान में वृद्धि होगी

31
मंगलवार से एमपी के मौसम में आने वाला है बड़ा परिवर्तन, बुधवार से तापमान में वृद्धि होगी

मंगलवार से एमपी के मौसम में आने वाला है बड़ा परिवर्तन, बुधवार से तापमान में वृद्धि होगी


भोपाल: मध्यप्रदेश के नागरिकों के लिए अच्छी खबर है। पिछले छह दिनों से हो रही बेमौसम बारिश (Rain Lashes In MP) और ओलावृष्टि कल से थम जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार 15 मार्च से लेकर 21 मार्च तक लगातार मौसम खराब होने की चेतावनी जारी की गई थी। सोमवार को जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार के बाद मौसम साफ हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में प्रदेश के अधिकतम तापमान में भी तेजी से वृद्धि होगी।

सोमवार को भी प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहा। पिछले 24 घंटों के दौरान रीवा, जबलपुर, शहडोल चंबल, उज्जैन, भोपाल संभाग के जिलों में जिलों के अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई। वहीं, शेष संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर भी बारिश हुई है। मनगवां में 9 सेंटीमीटर, देवसर व्योहारी नईगढ़ी में 5-5, सरई, बहोरीबंद, मंडला, गाडरवारा, जावा, गुड़ में 4-4, इछावर, चुरहट, हुजूर, माडा, पुष्पराजगढ़, हनुमाना, नरोजाबाद, स्लीमानाबाद, बाकल, बैहर, मऊगंज, पाली, सुल्तानपुर, कुरवाई, आगर, गोहरगंज में 3-3 सेंटीमीटर बारिश हुई।

तेजी से गिरा पारा, बढ़ी ठंडक

प्रदेश में पिछले 5 दिनों से हो रही बारिश और ओलावृष्टि के कारण पूरे प्रदेश की अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज हुई है। 15 मार्च के पहले जहां, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पार कर गया था। वहीं सोमवार को यह अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज राजगढ़ में दर्ज किया गया है। उधर प्रदेश की न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है। प्रदेश का सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.1 डिग्री सेल्सियस बालाघाट के मलाजखंड में दर्ज हुआ है।

आज भी होगी बारिश, गिर सकते हैं ओले

मौसम विभाग ने कई जिलों में ओलावृष्टि और तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। सागर, रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग तथा नीमच, मंदसौर जिलों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि के साथ वज्रपात भी हो सकता है। उधर, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में तथा नीमच और मंदसौर जिलों में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। जबकि इंदौर संभाग के जिले तथा उज्जैन, रतलाम, शाजापुर, देवास एवं आगर जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

तेजी से बढ़ेगा तापमान

बुधवार से भले ही प्रदेश में बारिश के मौसम बारिश का दौर थम जाए, लेकिन इसके साथ ही आने वाले दिनों में क्रमिक रूप से अधिकतम तापमान में 3 से लेकर 5 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज होगी। इससे लोगों को तेज गर्मी महसूस हो सकती है। नवरात्रि के बाद प्रदेश में गर्म हवाएं और लू के थपेड़े परेशान कर सकते हैं।
रिपोर्ट : दीपक राय
इसे भी पढ़ें
MP Hailstorm Today: ओले से पट गई हैं सड़कें… अगले दो दिनों तक एमपी में आसमान से ‘आफत’ की चेतावनी

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News