भोपाल से दिल्ली जाने के दौरान कहां-कहां रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

29
भोपाल से दिल्ली जाने के दौरान कहां-कहां रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

भोपाल से दिल्ली जाने के दौरान कहां-कहां रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस


भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अप्रैल को मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (MP Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाएंगे। इस कार्यक्रम की तैयारी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर चल रही है। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन नई दिल्ली तक जाएगी। एमपी के लोगों के मन में यह सवाल है कि इसमें टिकट की बुकिंग कब से शुरू होगी। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि वंदे भारत से भोपाल से नई दिल्ली की यात्रा के लिए टिकट तीन अप्रैल से मिलेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस शताब्दी एक्सप्रेस से तेज चलेगी। यह दिल्ली एक घंटे पहले पहुंचाएगी। रेल अधिकारी ने बताया कि भोपाल रेल मंडल में लंबे समय से सुबह के लिए ट्रेन की मांग की जा रही थी। वंदे भारत एक्सप्रेस से यह मांग पूरी होगी।
दरअसल, दिल्ली से दोपहर में कोई फ्लाइट पकड़ने के लिए यात्रियों को एक दिन पहले ही जाना पड़ता था। वंदे भारत एक्सप्रेस से यह परेशानी लोगों की खत्म होगी। एक अधिकारी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संचालन के प्रस्तावित कार्यक्रम और किराया चार्ट को रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया जाना बाकी है।
इस नई एक्सप्रेस ट्रेन के शुरू होने से यात्री अब अधिक कुशलतापूर्वक और शीघ्रता से यात्रा कर सकते हैं। रेलवे अधिकारी ने यह भोपाल के लिए आश्चर्यजनक उपहार है क्योंकि वंदे भारत ट्रेन जयपुर से शुरू होनी थी। अब रेलवे के अधिकारी इसे शुरू करने की तैयारी में जुट गए हैं।

वहीं, स्वदेश निर्मित वंदे भारत एक्सप्रेस परीक्षण के दौरान 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच गई है लेकिन सुरक्षा के कारण 130 किमी प्रति घंटे तक सीमित है। कम स्पीड पर भी यह यात्रियों को हवाई यात्रा से सस्ता विकल्प देता है। करीब साढ़े सात घंटे में दिल्ली की यात्रा पूरी कर सकेंगे। पूरी तरह से यह ट्रेन वातानुकूलित है। इसमें जीपीएस आधारित इंफोटेनमेंट, सीसीटीवी सर्विलांस, वाई-फाई और बायो वैक्यूम शौचालयों के साथ 16 कोच हैं। यह एक इंजन रहति स्व-चालित ट्रेन है। इसकी बॉडी स्टेनलेस स्टील कार बॉडी से बनी है।

ये है प्रस्तावित समय

यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से सुबह साढ़े पांच बजे खुलेगी। वहीं, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वापस दोपहर ढाई बजे खुलेगी। शनिवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी। भोपाल से दिल्ली के बीच ग्वालियर और झांसी में यह ट्रेन रुकेगी। वहीं, किराए को लेकर अभी रेल मंत्रालय की तरफ से कुछ नहीं आया है।
इसे भी पढ़ें
पीएम मोदी 1 अप्रैल को मध्य प्रदेश को देंगे वंदे भारत ट्रेन की सौगात, जानें भोपाल में उनके कार्यक्रम

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News