भोपाल से घूमकर आईए यह देश, नहीं लगेगा ‘पासपोर्ट’ और ‘वीजा’ | Only Voter ID is required to go from Bhopal to Nepal | Patrika News

100
भोपाल से घूमकर आईए यह देश, नहीं लगेगा ‘पासपोर्ट’ और ‘वीजा’ | Only Voter ID is required to go from Bhopal to Nepal | Patrika News

भोपाल से घूमकर आईए यह देश, नहीं लगेगा ‘पासपोर्ट’ और ‘वीजा’ | Only Voter ID is required to go from Bhopal to Nepal | Patrika News

आपको जानकारी के लिए बता दें कि नेपाल में सुरक्षा के लिहाज से समय-समय पर बदलाव किया जाता है। इसलिए नियम-कानून की जानकारी के अभाव में रोजाना इंडियंस को कागजी कार्रवाई में फंसना पड़ता है। कुछ लोगों को नेपाली प्रशासन की कठोर कार्रवाई भी झेलनी पड़ती है। इसलिए नेपाल घूमने जाने वालों के लिए कुछ सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। नेपाल के होटल, पार्क, धार्मिक स्थल सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर भ्रमण करने के लिए आईडी कार्ड दिखाने, उसे फीड करने के बाद ही घूमने की अनुमति मिलती है। ऐसे में आपके पास वोटर आईडी कार्ड होना जरूरी है बस।

gettyimages-1207251582-170667a.jpg

ये हैं परफेक्ट हॉटस्पॉट

काठमांडू शहर कई पवित्र और ऐतिहासिक स्थानों से घिरा हुआ है, जहां आपको अपने नेपाल ट्रिप के दौरान जरूर जाना चाहिए। यहां का चितवन राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। वाइल्डलाइफ लवर्स के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। ट्रैकर्स और रोमांच के दीवानों को यहां ट्रैक के एक से एक पॉइंट मिल जाएंगे और उनमें से सबसे फेमस हैं – एवरेस्ट, अन्नपूर्णा और लंगटांग क्षेत्र। पोखरा नेपाल में ट्रेकर्स के लिए परफेक्ट हॉटस्पॉट है।

इन महीनों में जाएं नेपाल

अगर आप नेपाल ट्रिप का प्लान कर रहे हैं, तो आपको सितंबर से अंतिम नवंबर तक नेपाल ट्रिप पर जाना चाहिए, क्योंकि इस समय में नेपाल का मौसम बहुत ही अच्छा होता है। अगर आप सितंबर से अंतिम नवंबर के तक नेपाल जाते हैं, तो आप मुस्तांग भी जा सकेंगे और स्नो फॉल के मजे ले सकेंगे। मुस्तांग चीन के सीमा से लगा हुआ है, लेकिन आपको बॉर्डर के पास जाने की अनुमति दी जाएगी या नहीं इसके बारे में मुझे मालूम नहीं है।

gettyimages-1145754364-170667a.jpg

व्हीकल से जाएं तो रखें इन बातों का ख्याल

अगर आप भोपाल से किसी प्राइवेट व्हीकल से नेपाल में जाने के दौरान वाहन से संबंधित सभी प्रकार के दस्तावेज मौजूद होने चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन पेपर सहित सभी कागजात होने पर सोनौली बॉर्डर के नेपाल भंसार ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराकर परमिशन लेनी होगी। यदि भैरहवा तक जाना चाहते हैं तो वाहन की सुविधा करानी होगी। भैरहवा के आगे किसी शहर में जाने के लिए वाहन का भंसार कराना जरूरी होता है। जितने दिनों तक नेपाल में रहकर घूमना है उतने दिनों के लिए भंसार बनवाना पड़ेगा। समय सीमा खत्म होने पर वापस लौटने पर बॉर्डर पर फंस सकते हैं।

भोपाल से नेपाल कैसे जाएं

-अगर आप राजधानी भोपाल से नेपाल जाना चाहते हैं तो आपके सबसे पहले दिल्ली पहुंचना होगा। दिल्ली से फ्लाइट के माध्यम से आप आगे जा सकते हैं। बता दें कि सीधे नेपाल की राजधानी काठमांडू में ये फ्लाइट लैंड होती है, लेकिन दिल्ली से काठमांडू जाने वाली फ्लाइट का किराया ट्रेन और बस की तुलना में बहुत ज्यादा होता है। अगर आप बस से नेपाल जाना चाहते हैं, तो आपको दिल्ली, वाराणसी और लखनऊ जैसे बड़े शहरों से काठमांडू और सनौली बॉर्डर के लिए बस आसानी से मिल जाएगी, जिससे आप नेपाल की यात्रा कर सकते हैं।

gettyimages-155401689-170667a.jpg

-अगर आप ट्रेन के माध्यम से नेपाल जाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको रक्सौल या सनौली जाना होगा, जो नेपाल जाने के लिए इंडिया के प्रमुख बॉर्डर हैं। रक्सौल तक गोरखपुर, दिल्ली, हावड़ा, वर्धमान, आसनसोल, जमुई, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, बरेली और समस्तीपुर जैसे शहरों से सीधा ट्रेन चलती है, जिसके माध्यम से आप आसानी से रक्सौल बॉर्डर तक पहुंच सकते हैं।

-छपरा, सिवान, भटनी, गोरखपुर रेलवे स्टेशन से सनौली बॉर्डर के नजदीकी रेलवे स्टेशन नौतनवा रेलवे स्टेशन के लिए डायरेक्ट ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है, जहां से सनौली बॉर्डर मात्र 8 किमी. की दूरी पर है। नौतनवा रेलवे स्टेशन से आप टैक्सी से सनौली बॉर्डर जा सकते हैं, जो इंडिया-नेपाल बॉर्डर से बिल्कुल सटा हुआ है। सनौली बॉर्डर जाने के लिए सबसे पहले आपको गोरखपुर रेलवे स्टेशन जाना होगा, जो विश्व का सबसे लंबा प्लेटफार्म है। गोरखपुर जाने के लिए भोपाल से सीधे कई ट्रेनें मिलती हैं।

-अगर आप अपनी बाइक या कार से नेपाल ट्रिप पर जाना चाहते हैं, तो आप यमुना एक्सप्रेस वे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे होते हुए नई दिल्ली से ग्रेटर नोएडा, टप्पल, कुबेरपुर, फतेहाबाद, आलीपुर, बांगरमऊ, लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, बस्ती, चंद्रगिरी और कलंकी होते हुए नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंच सकते हैं।

-अगर आप अपनी बाइक या कार से नेपाल ट्रिप पर जा रहे हैं, तो नेपाल बॉर्डर पर जाने के बाद आपको भंसार परमिट बनवाना होगा, तभी आप नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों को विजिट कर सकते हैं।

gettyimages-90370513-170667a.jpg

इन जगहों पर ज्यादा जाते इंडियन टूरिस्ट

– भगवान बुद्ध के बर्थ प्लेस लुंबिनी

– जनकपुर, पोखरा स्थित फेवा ताल, गुफा

– बुटवल का सिद्ध बाबा मंदिर

– पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू

– मुक्तिनाथ, मनोकामना



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News