भोपाल बीयू में 10 करोड़ से तैयार हो रहा है 2 हजार सीटर परीक्षा हॉल | 2000 seater examination hall is being prepared in BU bhopal | Patrika News

79
भोपाल बीयू में 10 करोड़ से तैयार हो रहा है 2 हजार सीटर परीक्षा हॉल | 2000 seater examination hall is being prepared in BU bhopal | Patrika News

भोपाल बीयू में 10 करोड़ से तैयार हो रहा है 2 हजार सीटर परीक्षा हॉल | 2000 seater examination hall is being prepared in BU bhopal | Patrika News


परीक्षा हॉल में विद्यार्थियों के लिए हाईटेक सुविधाएं होगी। उनके लिए एक हजार स्क्वायर फिट के 21 कमरे तैयार किए जा रहे हैं। इसमें कैंटीन भी होगी। परीक्षा में गड़बड़ी न होने इसके लिए सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। यही नहीं हॉल को भर्ती परीक्षाओं के लिए किराए पर भी दिया जा सकेगा।

विवि के अधिकारियों के मुताबिक बिल्डिंग का काम लगभग एक साल में पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया, बीयू से प्राइवेट छात्रों को परीक्षा के लिए परेशान होना पड़ता है। कई बार ये परीक्षा कराने से इंकार कर देते हैं और सरकारी कॉलेजों में पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इस समस्या को देखते हुए विवि में यह हॉल तैयार कराया जा रहा है।

BALLB की सेमेस्टर परीक्षाएं 12 जनवरी से
वहीं दूसरी ओर बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) ने नए साल में होने वाली कई सेमेस्टर परीक्षाओं की समय सारिणी जारी कर दी है।इसमें बीएएलएलबी की सेमेस्टर परीक्षाएं भी शामिल हैं। बीएएलएलबी के तीसरे, पांचवें, सातवें और नौवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 जनवरी से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं 27 जनवरी तक चलेंगी। यह परीक्ष बीयू से संबद्ध कालेजों और बीयू यूटीडी के विद्यार्थियों की होगी। विश्वविद्यालय ने बीबीए होटल मैनेजमेंट के तीसरे, पांचवें समेस्टर की परीक्षा की समय-सारिणी भी जारी कर दिया है।

बीएएलएलबी की सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए राजधानी में पांच केंद्र बनाए गए हैं। इसमें बीयू का विधि विभाग, करियर कालेज, राजीव गांधी महाविद्यालय, विद्यादायिनी इंस्टि्टयूट आफ साइंस मैनेजमेंट मैनेजमेंट एंड टेक्नोलाजी व श्री सत्य साईं महिला महाविद्यालय में करीब एक हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। वहीं एमएएड तीसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं भी जनवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू होंगी।विश्वविद्यालय ने कई परीक्षाओं की समय-सारिणी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।विद्यार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर समय-सारिणी देख सकते हैं।

परीक्षा फार्म दो जनवरी तक जमा होंगे
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय (बीयू) के पीजी एमकाम, एमएससी, एमए प्रथम सेमेस्टर के परीक्षा फार्म जमा करने की आखिरी तारीख दो जनवरी है। इस दौरान नियमित छात्रों के अलावा स्वाध्यायी व एटीकेटी प्राप्त विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म भी जमा होंगे। प्रायवेट विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म जमा करने से पहले नामांकन करना होगा। वहीं पीजी डिप्लोमा इन डायटिक्स एंड फैशन डिजाइनिंग एंड मार्केटिंग प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए आवेदन भरने की तारीख घोषित कर दी है। यह नौ जनवरी तक भरे जाएंगे।

विलंब शुल्क 300 रुपये के साथ आवेदन 10 से 13 जनवरी तक भरे जाएंगे। विशेष विलंब शुल्क के साथ आवेदन परीक्षा शुरू होने के सात दिन पहले तक भरे जाएंगे। इसके बाद कोई भी आवेदन मान्य नहीं होंगे। वहीं एमबीए पांचवें सेमेस्टर के परीक्षा आवेदन सामान्य शुल्क के साथ पांच जनवरी तक भरे जाएंगे।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News