भोजन-पानी की तलाश: राजस्थान केे हजारों किसान जानवरों के साथ यूपी आए, इटावा मे जमाया डेरा | water fodder search Thousands farmer of Rajasthan animals came to UP | Patrika News

133

भोजन-पानी की तलाश: राजस्थान केे हजारों किसान जानवरों के साथ यूपी आए, इटावा मे जमाया डेरा | water fodder search Thousands farmer of Rajasthan animals came to UP | Patrika News

Rajasthan Farmer in UP सभी किसान अपने अपने मवेशियों को लेकर के बसरेहर विकासखंड में चारे और पानी की तलाश में शरण पाए हुए हैं । खेडाहेलू,कुसैली,पत्तापुरा,मिलकिया,दिमार,डुढहा,बख्तयारपुर आदि गांव मे राजस्थान के किसानो ने इन दिनो चारे और पानी की तलाश मे शरण पाये हुए देखे जा रहे है । कईयो मवेशी तालाब आदि मे पानी पी पीकर अपनी अपनी प्यास बुझाने मे जुटे हुए है । स्थानीय गांव वाले भी राजस्थान से आये किसानो के मवेशियो को पानी और चारे का इंतजाम कराने मे जुटे हुए देखे जा रहे है । असल मे उसर भूमि या फिर तालाबो के आसपास यह किसान अपने अपने मवेसियो के साथ शरण लेते है । जिससे मवेशियो का पानी और चारा पर्याप्त मात्रा मे मिलता रहे ।

Rajasthan has critical session in Summer
किसानो को ऐसी उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश के इटावा में उनके मवेशियों को पर्याप्त पानी और चारा मिलना संभव है और इसी वजह से वह इस इलाके में आए हुए हैं। उंट लेकर आये किसान राज नारायण का कहना है कि राजस्थान राज्य मे पानी और चारे का इन दिनो खासा संकट आया हुआ है इसी मजूबरी के कारण बडी तादात मे अपने अपने मवेशियो को लेकर उत्तर प्रदेश के इटावा मे उन समेत कईयो किसान पहुंचे हुए है ।

Goat and Sheep Farmer in UP
भेड और बकरी लेकर आये किसान रमेश का कहना है कि उन जैसे बडी तादात मे किसान भेड,बकरी और उंटो को लेकर आये हुए है । सभी को इस बात की उम्मीद है कि उनके मवेशियो को इटावा मे चारा भी मिलेगा और पानी भी खासी तादात मे मिलेगा. जोधपुर से जानवरों का झुंड ले कर आए चरवाहे राम सिंह बताते है कि वह अपने अपने मवेशियो को पानी पिलाने और चारे की तलाश मे जोधपुर से पैदल ही आए हैं । जब बारिश का मौसम शुरू होगा तब यह सभी अपने अपने घरो को वापस लौट जायेगे ।

Animal of Rajasthan in UP इटावा के बसरेहर इलाके के कईयो गांवो की सड़कों पर पालतू जानवरों के झुंड और उनके लेकर चलते चरवाहे दिख जाएगे । यह चरवाहे पालतू जानवरों को पानी पिलाने के लिए हजारों किलोमीटर पैदल चल रहे हैं ।

Rajasthan Banjare Charwahe to Etawah
राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर जैसे इलाकों से चरवाहे झुंड के झुंड जानवरों को लेकर यमुना गंगा किनारे पहुंच रहे हैं। यह लोग ऐसा जानवरों को पानी कमी न हो इसलिए करते हैं।
गर्मी की आहट शुरू होते ही यह किसान और चरवाहे अपने अपने इलाकों से निकल पड़ते हैं। हजारों किलोमीटर का सफर तय कर यह लोग उत्तर प्रदेश के उन इलाकों में आते हैं। जहां इनके जानवरों को पानी और चारे की कमी न रहे। दिन भर चलना और जहां रात हो जाए वहीं सो जाना इनकी चार महीने की दिनचर्या है।

यह भी पढे: जामा मस्जिद का 6 कुंटल सोना हड़पने के लिए बनीं फर्जी कमेटी, कहाँ से आया इतना सोना



उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News