भारत जोड़ो यात्रा के खिलाफ खड़ा हुआ गुर्जर समाज, राहुल गांधी का विरोध सचिन पायलट को डैमेज करने की साजिश तो नहीं

93
भारत जोड़ो यात्रा के खिलाफ खड़ा हुआ गुर्जर समाज, राहुल गांधी का विरोध सचिन पायलट को डैमेज करने की साजिश तो नहीं

भारत जोड़ो यात्रा के खिलाफ खड़ा हुआ गुर्जर समाज, राहुल गांधी का विरोध सचिन पायलट को डैमेज करने की साजिश तो नहीं

जयपुर: गुर्जर समाज के नेता रहे स्व. किरोड़ीसिंह बैंसला के पुत्र और गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विजय सिंह बैंसला ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को राजस्थान में नहीं घुसने देने की चेतावनी दी है। तीन दिन पहले सीकर में एक प्रेस कांफ्रेंस में विजय सिंह बैंसला ने चेतावनी दी थी। बैंसला की इस चेतावनी से कांग्रेस में दो फाड़ हो गए हैं। इसका कारण यह है कि सचिन पायलट भी गुर्जर समाज से हैं। गुर्जर समाज की ओर से ही राहुल गांधी की यात्रा का विरोध किया जा रहा है। अब सवाल यह उठ रहा है कि कहीं भारत जोड़ो यात्रा के बहाने सचिन पायलट का विरोधी गुट उनके खिलाफ साजिश तो नहीं कर रहा।

पायलट और गहलोत की सियासी अदावत के चलते इस विरोध को सचिन पायलट से जोड़कर देखा जा रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि गुर्जर समाज के नेता चेतावनी दे रहे हैं तो इसके पीछे कहीं सचिन पायलट का हाथ तो नहीं है। अगर उनका हाथ नहीं है तो वे गुर्जरों को मैनेज करने की कोशिश क्यों नहीं कर रहे।

पायलट गुट का आरोप – जानबूझकर बनाया जा रहा विरोधी माहौल
सचिन पायलट गुट के नेताओं का आरोप है कि गहलोत गुट के नेता सचिन पायलट को बदनाम करने के लिए जानबूझकर ऐसा माहौल बना रहे हैं। पायलट समर्थक नेता और विप्र कल्याण बोर्ड के चेयरमैन महेश शर्मा ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलकर शिकायत की है। शर्मा ने गहलोत समर्थक धर्मेन्द्र राठौड़ और विजय सिंह बैंसला की तस्वीर दिखाते हुए कहा कि राठौड़ बैंसला मिले हुए हैं। भारत जोड़ो यात्रा का विरोध भी पायलट को डैमेज करने के लिए उन्हीं के इशारे पर किया जा रहा है। दूसरी और गहलोत गुट के नेता इस मामले पर फिलहाल चुप्पी साधे बैठे हैं।

3 नवम्बर को धर्मेन्द्र राठौड़ से मिले थे विजय बैंसला
धर्मेन्द्र राठौड़ आरटीडीसी चेयरमैन हैं। उनके ऑफिस में 3 नवम्बर को गुर्जर नेता विजय सिंह बैंसला पहुंचे थे। रीट परीक्षा में गुर्जर समाज के आरक्षण के विषय पर चर्चा की थी। बैंसला और धर्मेन्द्र राठौड़ की मुलाकात की फोटो खुद राठौड़ ने अपने ट्विटर पेज पर शेयर की थी। इसी फोटो को आधार बनाकर विप्र कल्याण बोर्ड के चेयरमैन महेश शर्मा ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष से शिकायत की है। शर्मा का आरोप है कि धर्मेन्द्र राठौड़ और विजय सिंह बैंसला मिले हुए हैं। उन्हीं के इशारे पर सचिन पायलट को बदनाम करने के लिए धमकियों का माहौल बनाया जा रहा है।

विरोध की चेतावनी के बाद यात्रा के रूट में बदलाव की चर्चाएं
पिछले कुछ दिनों से भारत जोड़ो यात्रा के रूट को बदलने की खबरें आ रही हैं। हालांकि, 8 नवम्बर को पीसीसी चीफ गोविन्द सिंह डोटासरा ने मीडिया से बात करते हुए झालावाड़ से लेकर अलवर तक के रूट के बारे में जानकारी साझा की थी। अलवर से आगे की यात्रा का रूट बाद में तय करने की बात कही थी। इसके बाद का रूट अभी तक मीडिया को नहीं बतााया गया है। रूट के बदलाव की खबरें लगातार चल रही हैं। इसी बीच गुर्जर समाज ने सवाई माधोपुर में बड़ा विरोध प्रदर्शन करते हुए राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का विरोध करने का ऐलान किया है। गुर्जर नेता बैंसला का कहना है कि कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2019 में किए गए समझौते को अभी तक लागू नहीं किया। अगर आगामी 20 दिन में समझौते को लागू नहीं किया तो भारत जोड़ो यात्रा को राजस्थान में नहीं घुसने देंगे।

रिपोर्टः रामस्वरूप लामरोड़

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News