भारत के लिए पनौती है ये अंपायर, इनके खड़े होते ही हार जाती है टीम इंडिया, इस बार छुट्टी

305
भारत के लिए पनौती है ये अंपायर, इनके खड़े होते ही हार जाती है टीम इंडिया, इस बार छुट्टी


भारत के लिए पनौती है ये अंपायर, इनके खड़े होते ही हार जाती है टीम इंडिया, इस बार छुट्टी


नई दिल्ली:
भारत और इंग्लैंड के बीच एडिलेड में होने वाले टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में कुमार धर्मसेना और पॉल रीफेल मैदानी अंपायर की भूमिका निभाएंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को मैच अधिकारियों की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी। भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को होने वाले इस मैच के तीसरे अंपायर क्रिस गैफनी होंगे। राहत की बात है कि रिचर्ड केटलब्रॉ (Richard Kettleborough) को भारत के मुकाबले से दूर रखा गया है। वैसे भी रिचर्ड के रहते टीम इंडिया आईसीसी नॉकआउट मुकाबले नहीं जीत पाती। 2014 से लेकर 2021 तक ऐसे कई मौके देखने को मिले, जब रिचर्ड केटलब्रॉ की अंपायरिंग में भारत मैच हारा हो।

ये हैं वो मैच जिसमें मिली है हार

  • श्रीलंका के खिलाफ 2014 टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में हार
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015 50 ओवर वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार
  • 2016 T20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज से हार
  • भारत को 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार मिली
  • 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड से हार मिली
  • 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड ने हराया


कैटलब्रॉ के आते ही भारत को क्या हो जाता है?

2014 टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 130 रन बनाए थे। जवाब में श्रीलंका ने 13 गेंद पहले मैच जीतकर अपना पहला वर्ल्ड कप जीता। अगले ही साल 2015 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 328/7 स्कोर खड़ा किया था, लेकिन भारतीय पारी सिर्फ 233 रन पर सिमट गई और 95 रन से मुकाबला हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। मुंबई के वानखेडे़ स्टेडियम में खेले गए 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मेजबान भारत न सिर्फ वेस्टइंडीज से टॉस हारता है बल्कि मैच हारकर टूर्नामेंट से ही बाहर हो जाता है। यहां भी अंपायर रिचर्ड कैटलब्रॉ ही थे। 192 रन के जवाब में वेस्टइंडीज आखिरी ओवर में 7 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करती है।

टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी हारे थे

भारत 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पहुंचा था और टीम इंडिया को मायूसी ही हाथ लगी थी। भारत ने खिताबी मुकाबले में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया। पाकिस्तान ने 338/4 का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था, लेकिन 50 ओवर के इस फॉर्मेट में विराट सेना 31वें ओवर में ही ऑलआउट हो गई। 158 रन बनाते हुए उसे 180 रन की हार झेलनी पड़ी। इंग्लैंड में खेले गए 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जब भारत को न्यूजीलैंड से करारी शिकस्त मिली, तब भी रिचर्ड केटलब्रॉ फील्ड अंपायर की भूमिका थे। 2021 में इंग्लैंड में हुए टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में रिचर्ड कैटलब्रॉ टीवी अंपायर थे।

IND vs PAK Final: भारत और पाकिस्तान के बीच हो फाइनल, शेन वॉटसन ने दिया इंग्लैंड-न्यूजीलैंड का सपना तोड़ने वाला बयानnavbharat times -Rishabh Pant: ऋषभ पंत को क्या मिलेगा सेमीफाइनल में मौका या दिनेश कार्तिक का कमबैक? जानें द्रविड़ ने क्या कहाnavbharat times -T20 World Cup: सूर्यकुमार की बैटिंग के कायल हुए राहुल द्रविड़, यूं भर-भरकर की तारीफ, अश्विन बोले- SKY जैसा कोई नहीं



Source link