बॉलीवुड अब बस पंजाबी गानों के सहारे! हर फिल्म में क्यों घुसेड़ देते हो एक पंजाबी हिट?

183
बॉलीवुड अब बस पंजाबी गानों के सहारे! हर फिल्म में क्यों घुसेड़ देते हो एक पंजाबी हिट?

बॉलीवुड अब बस पंजाबी गानों के सहारे! हर फिल्म में क्यों घुसेड़ देते हो एक पंजाबी हिट?

विक्की कौशल और कियारा आडवाणी एक नए डांस नंबर के साथ वापस आ गए हैं। हार्डी संधू और बी प्राक के पंजाबी गाने ‘क्या बात है 2.0’ को तनिष्क बागची ने रीक्रिएट किया है। गाने की शुरुआत कियारा के जंजीर से बंधे विक्की को छुड़ाने से होती है और वो नशे में धुत्त बीट्स पर एक साथ डांस करते हैं। विक्की और कियारा का डांस तो बहुत सेंसेशनल है लेकिन हम यहां ये नहीं बता रहे हैं कि विक्की और कियारा ने कितना अच्छा डांस किया है बल्कि इसके पीछे तो बात कुछ और ही है।

पंजाबी का फ्लेवर जरूरी है क्या?

दरअसल बीतें सालों से हम देखते आ रहे हैं कि ऐसी कई फिल्में बनीं, जिनमें पंजाबी गानों का तड़का जमके लगाया गया। इन फिल्मों की लिस्ट बहुत लंबी है। ये आज की बात नहीं है। ये कई सालों से चलता आ रहा है कि कई बॉलीवुड फिल्मों में गानों का रिक्रिएशन धड़ल्ले से हो रहा है और खासकर पंजाबी गानों का। पहले कभी कुछ गिनी-चुनी फिल्में थीं, जिनमें पुराने गानों का रिमिक्स किया जाता था या एल्बम सॉन्ग्स बनाए जाते थे लेकिन अब तो जैसे ये फैशन हो गया है कि अगर ये नहीं किया तो मानो वो फिल्म नहीं चलनेवाली।

गानों का रिक्रिएशन डूबा रहा है फिल्में

अब के टाइम में जो भी फिल्में बन रही हैं, उनमें एक पंजाबी गाने का रिमिक्स जरूर है। इसका क्या मतलब है या क्या कारण है? लोग आपके दोबारा इसको बनाने से इसमें क्या नया देख लेंगे! पता नहीं मेकर्स ऐसा करके क्या बताना चाहते हैं कि वो हर एक दूसरी फिल्म में ही ऐसा करने को मजबूर हैं। विक्की कौशल और कियारा आडवाणी का नया गाना क्या बात है आज रिलीज हुआ। दोनों ने इसमें अपने ग्लैमर का तड़का डाल दिया और गाने में म्यूजिक को थोड़ा और लाउड कर दिया। आपको समझ में भी नहीं आ रहा कि आप अपने लिए कौन सी ऑडियंस ढूंढ रहे हैं।

एक नहीं हजार गाने हैं ऐसे

ऐसे कई गाने हैं, जिन्हें रिक्रिएट किया गया है और जिन्होंने दोबारा रिलीज होने के बाद अपनी फिल्म की ओरिजिनैलिटी को खो दिया। फिल्म चाहे कितनी भी अच्छी हो, एक बार को आपको भयंकर ट्रोलिंग झेलनी ही पड़ती है कि आखिर आपने गाने को रिक्रिएट क्यों किया। विक्की कौशल एक अच्छे एक्टर हैं। वो भी यही करेंगे तो फैनबेस को किस तरह का भरोसा रह जाएगा।

ऑडियंस को पहचानो, ये मत करो

कम से कम नामी एक्टर्स को ये करना बंद करना चाहिए। ऑडियंस आपको आपकी अदाकारी के लिए पसंद करती है, आपको प्यार करती है, आपके काम की सराहना करती है और आप ये करके उनके मुंह पर चाटा मार रहे हैं। भले ही आज की ऑडियंस पॉप सॉन्ग्स और फास्ट म्यूजिक की दीवानी है लेकिन ये दौर वो भी है जिसमें आपको यही लोग बहुत कायदे से जज करते हैं। आज की ऑडियंस बड़ी तरीके से एनालाइज करती है और जांच-परखकर फैसला लेती है। उम्दा एक्टर्स में से ही एक हैं विक्की कौशल। इनसे तो ये उम्मीद नहीं थी। विक्की बहुत रॉ हैं। उन्हें इन चीजों की जरूरत नहीं है। लेकिन सब यही करेंगे तो हम अरनी नजर भी पारखी कैसे करें।

नोट: लेखक के विचार उसके अपने हैं।