बॉक्‍स ऑफिस: फर्स्‍ट मंडे को विक्रम वेधा और पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन की हालत पतली, बुरी तरह गिरी कमाई

44
बॉक्‍स ऑफिस: फर्स्‍ट मंडे को विक्रम वेधा और पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन की हालत पतली, बुरी तरह गिरी कमाई

बॉक्‍स ऑफिस: फर्स्‍ट मंडे को विक्रम वेधा और पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन की हालत पतली, बुरी तरह गिरी कमाई

शुक्रवार को रिलीज हुई ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन 1’ और ‘विक्रम वेधा’ दोनों ही फिल्‍मों की हालत पहले सोमवार को पतली हो गई है। ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की ‘विक्रम वेधा’ की हालत जहां पहले ही दिन से बहुत अच्‍छी नहीं थी, वहीं फर्स्‍ट वीकेंड में बंपर कमाई करने वाली मण‍िरत्‍नम की ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन 1’ के साथ भी सोमवार को बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ ऐसा हुआ है, जिसकी उम्‍मीद नहीं थी। इन दोनों ही फिल्‍मों की कमाई में चौथे दिन ओपनिंग डे के मुकाबले 45-46 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, चियान विक्रम, ऐश्‍वर्या राय, कार्ति, जयम रवि और तृषा जैसे दिग्‍गजों से सजी PS-1 ने अपने मूल तमिल वर्जन में सोमवार को भी नया रिकॉर्ड बनाया है।

पीरियड ड्रामा फिल्‍म ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन’ को देखने के लिए शुक्रवार से ही सिनेमाघरों के बाहर लंबी कतार देखने को मिली। यही कारण है कि इस फिल्‍म ने तीन दिनों में वर्ल्‍डवाइड 230 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्‍शन कर लिया। जबकि सिर्फ देश में इस फिल्‍म ने सभी पांच भाषाओं में 110.30 करोड़ रुपये कमा लिए। ऐसे में उम्‍मीद थी कि फर्स्‍ट मंडे टेस्‍ट में भी यह फिल्‍म डिस्‍ट‍िंक्‍शन के साथ पास होगी। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि ओपनिंग डे के मुकाबले फर्स्‍ट मंडे को फिल्‍म की कमाई में 46.5 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। इस फिल्‍म ने ओपनिंग डे पर देश में 36.5 करोड़ रुपये का कारोबार किया था। जबकि सोमवार को चौथे दिन इसने 19.5 करोड़ रुपये का कलेक्‍शन किया है। इस फिल्‍म ने चार दिनों में देश में सभी पांच भाषाओं में 129.80 करोड़ रुपये की कमाई की है।

Ponniyin Selvan-1 Box Office Collection (सभी पांच भाषाओं में)

पहला दिन शुक्रवार 36.5 करोड़ रुपये
दूसरा दिन शनिवार 34.6 करोड़ रुपये
तीसरा द‍िन रविवार 39.2 करोड़ रुपये
चौथा दिन सोमवार 19.5 करोड़ रुपये
कुल कमाई दो दिन की 129.80 करोड़ रुपये

‘विक्रम वेधा’ ने सोमवार को कमाए सिर्फ 5.50 करोड़
दूसरी ओर, बॉलीवुड फिल्‍म ‘विक्रम वेधा’ का हाल भी कुछ ऐसा ही है। ऋतिक और सैफ की इस फिल्‍म ने सोमवार को 5.50 करोड़ रुपये का बिजनस किया है। पुष्‍कर-गायत्री के डायरेक्‍शन में बनी इस फिल्‍म ने ओपनिंग डे पर 10.25 करोड़ रुपये की कमाई की थी। इस तरह पहले सोमवार को फिल्‍म की कमाई में 46 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है। क्राइम-थ्र‍िलर ‘विक्रम वेधा’ ने चार दिनों में बॉक्‍स ऑफिस पर महज 43.25 करोड़ रुपये की कमाई की है। अभी तक बॉक्‍स ऑफिस पर फिल्‍म की चाल औसत वाली रही है। फिल्‍म को लेकर दर्शकों में भी उत्‍साह बहुत अध‍िक नजर नहीं आ रहा है।

Vikram Vedha Box Office Collection:

पहला दिन शुक्रवार 10.25 करोड़ रुपये
दूसरा दिन शनिवार 12.75 करोड़ रुपये
तीसरा दिन रविवार 14.75 करोड़ रुपये
चौथा दिन सोमवार 5.50 करोड़ रुपये
कुल कमाई तीन दिन 43.25 करोड़ रुपये

फर्स्‍ट मंडे टेस्‍ट ने क्‍यों बढ़ाई दोनों फिल्‍मों की टेंशन
यहां एक बात गौर करने वाली है कि इन दिनों त्‍योहार का मौसम है। मंगलवार और बुधवार को दशहरे की छुट्टी है। ऐसे में दोनों फिल्‍मों को इसका फायदा मिल सकता है। हालांकि, बॉक्‍स ऑफिस का गण‍ित यही कहता है कि यदि किसी फिल्‍म की कमाई में फर्स्‍ट मंडे को ओपनिंग डे की तुलना में 30-35 परसेंट से अध‍िक की गिराटव आती है तो यह चिंता की बात जरूर है।

PS1: तमिल में सबसे ज्‍यादा कमाई का नया रिकॉर्ड
यहां एक बात गौर करने वाली और है। ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन’ की सबसे ज्‍यादा कमाई तमिल वर्जन से हुई है। इसकी देश में कुल कमाई 129.80 करोड़ है, जिसमें से 104.15 करोड़ रुपये का कलेक्‍शन सिर्फ तमिल वर्जन से है। तमिल भाषा में यह फिल्‍म हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है। सोमवार को भी तमिल वर्जन के शोज में ऑडियंस ऑक्‍यूपेंसी 50-60 परसेंट तक रही। चोल राजवंश की कहानी पर बनी PS-1 ने इस नॉन-हॉलिडे वाले सोमवार को सिर्फ तमिल वर्जन से 16.20 करोड़ रुपये का बिजनस किया। इससे पहले तमिल भाषा की फिल्‍मों में नॉन हॉलि‍डे फर्स्‍ट मंडे को सबसे अध‍िक कमाई का रिकॉर्ड कमल हासन की ‘विक्रम’ के नाम था, जिसने 11.30 करोड़ रुपये का कलेक्‍शन किया था।

हिंदी वर्जन में ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन पार्ट-1’ की कमाई का हिसाब-

पहला द‍िन शुक्रवार 2 करोड़ रुपये
दूसरा द‍िन श‍न‍िवार 2.85 करोड़ रुपये
तीसरा द‍िन रविवार 3.65 करोड़ रुपये
चौथा द‍िन सोमवार 1.20 करोड़ रुपये
कुल कमाई हिंदी वर्जन में 9.75 करोड़ रुपये

हिंदी में ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन’ की हालत पस्‍त है
हिंदी के दर्शकों की बात करें तो ‘विक्रम वेधा’ उन्‍हें सिनेमाघर आने के लिए बहुत एक्‍साइट नहीं कर पा रही है। जबकि हिंदी वर्जन ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन’ का हाल और भी बुरा है। यह कहना गलत नहीं होगा कि हिंदी में अभी तक यह फिल्‍म फ्लॉप ही रही है। ‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन’ ने हिंदी में ओपनिंग डे पर महज 2 करोड़ रुपये कमाए थे, वहीं सोमवार को इसकी कमाई 40 परसेंट घटकर 1.20 करोड़ रुपये हो गई है। हिंदी में ‘पोन्‍न‍ियि‍न सेल्‍वन’ की चार दिनों की कुल कमाई अब महज 9.75 करोड़ रुपये है। यह हाल तब है जब फिल्‍म में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन हैं। चियान विक्रम की भी हिंदी में अच्‍छी फैन फॉलोइंग है। लेकिन फिर भी दर्शक फिल्‍म देखने सिनेमाघर नहीं पहुंच रहे हैं।

विक्रम वेधा और PS-1 के बजट निकालना सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम
‘पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन’ का बजट 500 करोड़ रुपये का है। ऐसे में फिल्‍म को हिट या सुपरहिट होने के लिए अभी लंबा रास्‍ता तय करना है। हिंदी में कमाई नहीं के बराबर है। इससे यह तो साफ हो जाता है कि यह फिल्‍म हालिया रिलीज साउथ की फिल्‍में ‘केजीएफ 2’, ‘आरआरआर’ या ‘पुष्‍पा’ जैसा धमाल नहीं मचा पाएगी। वर्ल्‍डवाइड कलेक्‍शन में भी इसका 1000 करोड़ तक पहुंचना नामुमकिन है, क्‍योंकि यह बिना हिंदी के दर्शकों के साथ के संभव नहीं है। दूसरी ओर, ‘विक्रम वेधा’ का बजट 175 करोड़ रुपये है। ऐसे में इसे भी हिट होने के लिए कम से कम 200 करोड़ रुपये की कमाई करनी पड़ेगी, जो अभी कहीं से भी संभव नहीं दिख रहा है।