बैन से बेअसर चीनी ऐप्स, प्रतिबंध के बावजूद तेजी से बढ़ रही है यूजर्स की संख्या

99

बैन से बेअसर चीनी ऐप्स, प्रतिबंध के बावजूद तेजी से बढ़ रही है यूजर्स की संख्या

हाइलाइट्स

  • सरकार ने पिछले साल चीन के कई ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था
  • लेकिन इसके बावजूद इन्होंने तेजी से देश में अपने पैर फैलाए हैं
  • देश में 60 टॉप ऐप्स में से कम से कम 8 चीन के हैं
  • पिछले 13 महीनों में इन्होंने 11.5 करोड़ नए यूजर्स हासिल किए हैं

नई दिल्ली
एक साल पहले सरकार ने चीन के कई ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इसके बावजूद इन्होंने तेजी से देश में अपने पैर फैलाए हैं। इनमें अलीबाबा (Alibaba), बाइटडांस (Bytedance) और शाओमी (Xiaomi) के ऐप शामिल हैं। इनमें से अधिकांश कंपनियों ने चीन के साथ अपने कनेक्शन को छिपाने की कोशिश की है। उन्होंने नई कंपनी के नाम से अपने ऐप्स लिस्ट किया है। इन ऐप्स का मालिकाना हक किसके पास है, इस बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक पड़ताल के मुताबिक देश में 60 टॉप ऐप्स में से कम से कम 8 चीन के हैं और हर महीने इनकी रीच 21.1 करोड़ यूजर्स है। जुलाई 2020 में जब इन पर बैन लगा था तो इनकी पहुंच 9.6 करोड़ यूजर्स तक थी। यानी पिछले 13 महीनों में उन्होंने 11.5 करोड़ नए यूजर्स हासिल किए हैं। सरकार ने पिछले साल 267 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया था। पिछले साल सीमा विवाद के बीच सरकार ने टिकटॉक (TikTok), यूसी ब्राउजर (UC Browser), पीयूबीजी (PUBG), हेलो (Halo), अलीएक्सप्रेस (AliExpress), लाइकी (Likee), शेयरइट (Shareit), एमआई कम्युनिटी (Mi Community), वीचैट (WeChat) और कैमस्कैनर (Camscanner), बायडू सर्च, वीबो, बीगो लाइव के साथ शाओमी के कुछ ऐप्स भी बैन कर दिया था।

आपके टिकट पर कोई और कर सकता है रेल यात्रा, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

नए अवतार में चीनी ऐप्स

लेकिन इन ऐप्स ने खुद को नए अवतार में उतार लिया। अधिकांश कंपनियों ने चीन से अपने कनेक्शन को छिपाने की कोशिश की है। नए ऐप्स में अधिकांश ऐप्स मीडिया और एंटरटेनमेंट स्पेस के हैं। जानकारों का कहना है कि चीनी कंपनियों ने इस सेक्टर को इसलिए टारगेट बनाया है कि इससे उन्हें तुरंत व्यापक ऑडियंस बेस तक पहुंचने का मौका मिलता है। बैन के बाद लॉन्च किए गए कुछ ऐप्स ने कुछ ही महीनों में लाखों यूजर्स को जोड़ा है।

चीनी ऐप्स

चीन का ऐप PLAYit देश में सबसे तेजी से बढ़ रहा ऐप है। पायरेसी को बढ़ावा देने वाले इस ऐप ने दिन दोगुना रात चौगुना ग्रोथ की है। इसके जरिए यूजर्स मूवीज और शोज की पायरेटेड कॉपीज डाउनलोड कर सकते हैं और इसे PLAYit ऐप पर प्ले कर सकते हैं। इस बारे में संपर्क करने पर बाइटडांस और यूसी ब्राउजर ने कमेंट करने से इनकार कर दिया। शाओमी ने कहा कि जिम्मेदार कंपनी होने के नाते हम भारतीय नियमों को बहुत अहमियत देते हैं। हमने हमेशा भारत सरकार के नियमों का पालन किया है।

चीनी ऐप्स

कब होगी कार्रवाई
सरकारी अधिकारियों का कहना है कि नए ऐप्स पर कोई भी कार्रवाई सिक्योरिटी एजेंसीज के अलर्ट पर की जाएगी। पिछले साल भी सरकार ने सिक्योरिटी एजेंसीज के अलर्ट के बाद ही चीनी ऐप्स पर बैन लगाया था। गूगल प्ले स्टोर में इन ऐप्स से जुड़ी चीनी कंपनियां लिस्टेड नहीं हैं या ऐसे नाम से लिस्टेड हैं जिनका मालिकाना हक खोज पाना मुश्किल है।

चीनी ऐप्स

BH सीरीज रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर से शुरू, जानिए फीस कितनी लगेगी

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News