बेहतर रिटर्न के नाम पर 1.60 करोड़ रुपये की ठगी, गुरुग्राम के फर्जी कॉल सेंटर पर रेड, दो विदेशी समेत 13 गिरफ्तार

16
बेहतर रिटर्न के नाम पर 1.60 करोड़ रुपये की ठगी, गुरुग्राम के फर्जी कॉल सेंटर पर रेड, दो विदेशी समेत 13 गिरफ्तार

बेहतर रिटर्न के नाम पर 1.60 करोड़ रुपये की ठगी, गुरुग्राम के फर्जी कॉल सेंटर पर रेड, दो विदेशी समेत 13 गिरफ्तार

गुरुग्राम: गुरुग्राम में शेयर मार्केट में निवेश पर बेहतर मुनाफा दिलाने का झांसा देकर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा कर 13 लोगों को पकड़ा गया गया। इनमें दो विदेशी नागरिक शामिल हैं। ये उज़्बेकिस्तान और लतिविया देश के रहने वाले हैं। आरोपियों ने एक व्यक्ति से 1.60 करोड़ रुपये की ठगी की थी। इसकी शिकायत पर ही फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा हुआ। आरोपी लोगों को सोशल मीडिया पर पॉपअप मेसेज भेजकर संपर्क करते थे।

एक व्यक्ति ने पुलिस को शिकायत दी कि शेयर मार्केट में निवेश पर बेहतर मुनाफे का झांसा देकर उससे 1 करोड़ 60 लाख रुपये ठग लिए गए। एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दीवान की अगुवाई में साइबर क्राइम थाना ईस्ट एसएचओ जसवीर सिंह की टीम ने कार्रवाई शुरू की। इसके बाद उद्योग विहार फेज-5 एरिया में कॉल सेंटर पर रेड की। यहां से बुधवार को 13 लोगों को अरेस्ट किया गया। इनमें दो आरोपी उज़्बेकिस्तान और लतिविया देश के रहने वाले हैं।

आरोपियों की पहचान कॉन्स्टेंटिन फिलिप्स, अल्बर्ट सारिबेक्यान उर्फ पीटर (उज्बेकिस्तान के नागरिक), गौरव वर्मा उर्फ प्रशांत गोयल, मेलबिन मेजन उर्फ रेयान मैथ्यू, राकेश एस नायर उर्फ कैमरून विल्सन, एविन मैथ्यू उर्फ एडम जॉन उर्फ एडम मार्कस, रोहिंथ हरि चक्रवर्ती उर्फ राजकुमार, दीपांशु वर्मा उर्फ दीपक मल्होत्रा, अमन ग्रोवर उर्फ दुष्यंत सिंघानिया, तेजिंदर सिंह उर्फ तेजिंदर ग्रेवाल, नीरज उर्फ निक्कू टंडन, चाहत अग्रवाल उर्फ आर्यन कश्यप व दिलशाद खान उर्फ समैरा अली के रूप में हुई।

ऐसे करते थे टारगेट
पूछताछ में पता चला कि ये लोगों को फर्जी ट्रेडिंग वेबसाइट लेक्सा ट्रेड और ग्रोलाइन के जरिये शेयर मार्केट, क्रिप्टो करंसी व इंटरनैशनल शेयर मार्केट में निवेश कराने का और उस पर बेहतर मुनाफे का झांसा देते थे। इसके लिए ये सोशल मीडिया और अन्य साइट पर ऐड पोस्ट करने के साथ ही पॉपअप मेसेज भेजकर संपर्क करते थे। इन फर्जी वेबसाइट पर ये लोगों के वर्चुअल अकाउंट बनाते थे और उनमें हर निवेश व ट्रेड पर मुनाफा दिखाया जाता।

शुरू की कुछ ट्रेड पर मुनाफे के साथ राशि व्यक्ति के अकाउंट में ट्रांसफर करा दी जाती। लालच देकर और निवेश कराया जाता व फिर रुपये अकाउंट में ट्रांसफर नहीं करने देते। ये बार-बार और रुपये निवेश करने को कहते और उसके बाद ही अकाउंट में ट्रांसफर करने की परमिशन देने का दावा करते। इस बहाने से रुपये लेकर ये ठगी करते और बाद में लोगों के नंबर ब्लॉक कर देते।

पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने बताया कि साइबर क्राइम थाना की टीम अब इन आरोपियों से पूछताछ कर रही है। मामले में ये पता लगाया जा रहा है कि अन्य कितने लोगों से इस तरह ठगी कर चुके हैं। अन्य शिकायतकर्ताओं को भी तलाश किया जा रहा है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News